World Health Day

विश्व स्वास्थ्य दिवस 2022: जानिए इसका इतिहास और महत्व

298 0

नई दिल्ली: विश्व स्वास्थ्य दिवस (World Health Day) हर साल 7 अप्रैल को मनाया जाता है। विश्व स्वास्थ्य दिवस अभियान की शुरुआत विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने 1948 में अपनी पहली स्वास्थ्य सभा के दौरान की थी। इसे 1950 में लागू किया गया था, जिसका उद्देश्य शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के बारे में जागरूकता को बढ़ावा देना और आवश्यक सहायता सुनिश्चित करना था। इस दिवस को मनाने का उद्देश्य दुनिया को सार्वभौमिक स्वास्थ्य कवरेज के महत्व का एहसास कराना है।

विश्व स्वास्थ्य दिवस डब्ल्यूएचओ की स्थापना का भी प्रतीक है। संगठन हर साल इस दिन के विषय के माध्यम से बातचीत को बढ़ावा देने और वैश्विक स्वास्थ्य के लिए प्रमुख महत्व के विषय पर ध्यान आकर्षित करने का प्रयास करता है।

विश्व स्वास्थ्य दिवस 2022 की थीम ‘हमारा ग्रह, हमारा स्वास्थ्य’ है। विश्व स्वास्थ्य दिवस 2022 पर विश्व स्वास्थ्य दिवस पर विश्व स्वास्थ्य संगठन, एक प्रदूषित ग्रह, कैंसर, अस्थमा, हृदय रोग जैसी बढ़ती बीमारियों के बीच, डब्ल्यूएचओ मानव और ग्रह को स्वस्थ और बढ़ावा देने के लिए आवश्यक तत्काल कार्यों पर वैश्विक ध्यान केंद्रित करेगा। भलाई पर केंद्रित समाज बनाने के लिए एक आंदोलन। ”

यह भी पढ़ें: पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों में आज का दिन शुभ, देखें रेट

वैश्विक स्वास्थ्य निकाय का अनुमान है कि हर साल दुनिया भर में 13 मिलियन से अधिक मौतें परिहार्य पर्यावरणीय कारणों से होती हैं। “इसमें जलवायु संकट शामिल है जो मानवता के सामने सबसे बड़ा स्वास्थ्य खतरा है। जलवायु संकट भी एक स्वास्थ्य संकट है।

यह भी पढ़ें: सर्वांगीण विकास के लिए हर संभव प्रयास किए जाएंगे: सीएम शिवराज

Related Post

आजम खान की हालत गंभीर, उनका हाल जानने मेदांता जाएंगे अखिलेश यादव

Posted by - July 20, 2021 0
समाजवादी पार्टी के वरिष्ठ नेता आजम खान को गंभीर हालत मेें सीतापुर जेल से मेदांता हॉस्पिटल में भर्ती करवाया गया…
पैडवूमेन IAS सईद सहरीश असगर

जम्मू-कश्मीर की पैडवूमेन IAS सईद सहरीश असगर पढ़ा रही हैं स्वच्छता का पाठ

Posted by - July 2, 2019 0
नई दिल्ली। जम्मू-कश्मीर के बडगाम में कार्यरत एक महिला आईएएस ऑफिसर हैं। वह अपनी रूटीन की प्रशासनिक ड्यूटी के दौरान…
Indamet

ग्लेनमार्क ने लॉन्च की नई अस्थमा दवा, इंडामेट के बारे में जानें

Posted by - June 16, 2022 0
नई दिल्ली: ग्लेनमार्क फार्मास्युटिकल्स (Glenmark Pharmaceuticals) ने अनियंत्रित अस्थमा के लिए एक नई दवा लॉन्च की है। इंडमेट (Indamet) नाम…