World Environment Day

प्राणवायु देवता पेंशन योजना के तहत दी जा रही है प्रदेश में पेंशन

13 0

चंडीगढ़। विश्व पर्यावरण दिवस (World Environment Day) के अवसर पर आज हरियाणा में अधिक उम्र के हजारों वृक्षों की पूजा की गई ताकि लोगों को पर्यावरण (Environment) के प्रति जागरूक किया जा सके।

इस अवसर पर राज्य के वन विभाग, राज्य वन विकास निगम एवं जैव विविधता बोर्ड के अधिकारियों एवं कर्मचारियों के अलावा अन्य लोगों ने भी समूचे राज्य में महत्वपूर्ण स्थलों पर 75 वर्ष या उससे अधिक उम्र के वृक्षों की पूजा करके उनके पारिस्थितिक, सांस्कृतिक और आर्थिक योगदान के के लिए आम जनमानस की ओर से आभार व्यक्त किया गया।

वन विभाग के एक प्रवक्ता ने इस बारे में जानकारी देते हुए बताया कि बड़े वृक्षों की पूजा करने की इस पहल का मुख्य उद्देश्य वृक्षों द्वारा मानव कल्याण के लिए दी गई सेवाएं के लिए उनको सम्मानित किया जाना है।

उल्लेखनीय है कि इस कार्यक्रम की भूमिका हरियाणा सरकार द्वारा अपने आप में एक अनूठी योजना जिसका नाम प्राणवायु देवता पेंशन योजना(Pranvayu Devta Pension Yojna)  में निहित है। इस योजना में ऐसे वृक्षों जिनकी उम्र 75 वर्ष हो चुकी है, को वृद्ध सम्मान भत्ता (पेंशन) की तर्ज पर इनकी देखभाल करने वाले लोगों की आर्थिक सहायता प्रदान करने की है।

प्रवक्ता ने आगे बताया कि इस पहल की शुरुआत 26 अक्टूबर 2023 को की गई थी। योजना के अंतर्गत लाभ लेने के लिए वृक्षों के मालिकों द्वारा वन विभाग को आवेदन पत्र दिया जाना होता है। अब तक राज्य में कुल 3876 ऐसे वृक्षों की पहचान की गई है जो इस योजना के अन्तर्गत पेंशन के पात्र बनते हैं। इन वृक्षों को वार्षिक पेंशन राशि 2750 रुपए स्वीकृत की गई है जिसे इन वृक्षों के मालिकों के खाते में रख-रखाव के लिए जमा किया जाएगा। निर्धारित पेंशन राशि में समय पर वार्षिक वृद्धि भी की जाएगी।

उन्होंने बताया कि वर्ष 2023-24 के लिए आवश्यक धनराशि वृक्ष परिरक्षकों के खाते में जमा करवा दी गई है। योजना में वृक्षों की लगभग 40 प्रजातियां शामिल हैं जिनमें पीपल, बरगद, नीम, आम, जाल, गूलर, कृष्णकदम, पिलखन आदि प्रमुख हैं। रेवाड़ी जिले में सबसे ज्यादा 680 प्राणवायु देवता वृक्ष चिन्हित किए गए हैं। वन भूमि पर खड़े वृक्षों को योजना में सम्मिलत नहीं किया गया है।

उन्होंने यह भी बताया आज के वृक्ष पूजन कार्यक्रम के माध्यम से इन प्राणवायु देवता वृक्षों की पारिस्थितिकी, आर्थिक एवं सांस्कृतिक योगदान के प्रति एक जागरुकता एवं प्रकृति संरक्षण का एक व्यापक संदेश जन-जन तक पँहुचाने का समुचित प्रयास किया गया है।

Related Post

उत्तर प्रदेश की राजधानी में गांजा तस्कर हुए गिरफ्तार 

उत्तर प्रदेश की राजधानी में गांजा तस्कर हुए गिरफ्तार 

Posted by - March 30, 2021 0
राजधानी के थाना आशियाना व कैंट में एनडीपीएस एक्ट में दर्ज मुकदमे के फरार वांछित अभियुक्त अंतर्जनपदीय गांजा तस्कर को  नगराम पुलिस द्वारा सोमवार शाम  चार किलो 100 ग्राम गांजा के साथ गिरफ्तार किया गया है। इंस्पेक्टर नगराम के अनुसार गिरफ्तार आरोपी के विरूद्ध एनडीपीएस एक्ट की धाराओं के तहत मुकदमा दर्ज कर न्यायालय के समक्ष पेश किया गया, जहां से उसे जेल भेज दिया गया। प्रभारी निरीक्षक थाना नगराम मोहम्मद अशरफ ने बताया कि शाह मोहम्मदपुर अपैया निवासी  विनीत कुमार जायसवाल गांजा का अंतर्जनपदीय तस्कर है। इसके विरुद्ध राज्य के विभिन्न जनपदों में मुकदमे पंजीकृत हैं। पूर्व में भी उसके पास से भारी मात्रा में गांजा बरामद हो चुका है।  वर्ष 2015 में इसे उन्नाव के सोहरामऊ थाने में 50 किलो गांजा के साथ गिरफ्तार किया गया था। वर्ष 2016 में अभियुक्त विनीत जायसवाल व इसके गिरोह के सदस्यों को  जनपद कौशांबी  के थाना पूरामुफ्ती  में 868 किलो गांजा के साथ व इसी वर्ष  कौशांबी के ही थाना सैनी में 1432 किलो गांजा के साथ  गिरफ्तार किया गया था। सड़क हादसों में आधा दर्जन की हुई मौत वर्ष 2018  में नारकोटिक्स सेल लखनऊ द्वारा विनीत जायसवाल व इसके गैंग के सदस्यों को 40 किलो  गांजा के साथ गिरफ्तार कर एनडीपीएस एक्ट की धाराओं में मुकदमा पंजीकृत कराया गया था। वर्ष 2020 में राजधानी के थाना आशियाना व थाना कैंट में एनडीपीएस एक्ट के दर्ज मुकदमे में आरोपी विनीत जायसवाल फरार चल रहा था जिसकी गिरफ्तारी के लिए पुलिस आयुक्त लखनऊ व पुलिस उपायुक्त दक्षिणी द्वारा विशेष निर्देश जारी किए गए थे। नगराम पुलिस द्वारा काफी दिनों से इसकी गिरफ्तारी के लिए प्रयास किए जा रहे थे, सोमवार की शाम उप निरीक्षक राजेश कुमार यादव, उमाशंकर सिंह सिपाही राजीव पांडे अंबिकेश तिवारी व मोहम्मद याकूब द्वारा नगराम पेट्रोल पंप के पास नहर पुलिया से आगे विनीत जायसवाल को अवैध गांजे के साथ दबोच लिया गया। वजन करने पर गांजे का वजन चार किलो 100 ग्राम निकला। आरोपी युवक को पकड़ कर थाने लाया गया जहां पूछताछ करने पर आरोपी विनीत कुमार जायसवाल ने अपना जुर्म स्वीकार करते हुए बताया कि वह मध्य प्रदेश, बिहार, आंध्र प्रदेश व नेपाल से अवैध गांजे की तस्करी कर आसपास के जिलों में सप्लाई करता है। अभियुक्त अवैध रूप से गांजे की तस्करी व बिक्री करने का अ•यस्त अपराधी है तथा नगराम थाने का प्रचलित हिस्ट्रीशीटर है इसके परिवार में भाई जितेंद्र कुमार जायसवाल व मां चंद्रावती जायसवाल अवैध गांजा तस्करी में संलिप्त रहती हैं। इसके द्वारा अवैध गांजा की तस्करी से अर्जित की गई दौलत से बनाई गई संपत्ति का पता लगाया जा रहा है।  
यूपी हिंसा

यूपी हिंसा: अविलंब पोस्टर-बैनर फोटो को तत्काल हटाने का हाई कोर्ट ने दिया आदेश

Posted by - March 9, 2020 0
प्रयागराज। नागरिकता संशोधन कानून (सीएए) के खिलाफ लखनऊ में प्रदर्शन के दौरान हिंसा व तोडफ़ोड़ करने वालों का सार्वजनिक स्थल…