इस दिन है अक्षय तृतीया, जानें महत्व

30 0

अक्षय तृतीया (Akshaya Tritiya) 10 मई 2024 शुक्रवार को मनाई जाएगी. हिंदू धर्म में अक्षय तृतीया (Akshaya Tritiya) की काफी महिमा है. हर साल वैशाख माह के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को अक्षय तृतीया मनाई जाती है. यह तिथि काफी शुभ फलदायक मानी जाती है.

ऐसी मान्यता है कि अक्षय तृतीया (Akshaya Tritiya) के दिन शुभ मुहूर्त में मां लक्ष्मी की पूजा करने और सोने की खरीदारी करने से घर में धन-धान्य की कमी नहीं रहती है. आइए जानते हैं इस विशेष तिथि का शुभ मुहूर्त और महत्व..

अक्षय तृतीया (Akshaya Tritiya) का महत्व:

अक्षय तृतीया (Akshaya Tritiya) के दिन भगवान विष्णु और माता लक्ष्मी की पूजा की जाती है. पौराणिक मान्यताओं के अनुसार, ऐसा करने से जातक को शुभ फल की प्राप्ति होती है और उस पर सदा मां लक्ष्मी की कृपा बनी रहती है।

इस दिन विधि-विधान से भगवान विष्णु और माता लक्ष्मी की पूजा करने से मनवांछित फल की प्राप्ति होती है. धार्मिक कथाओं के अनुसार अक्षय तृतीया के पावन दिन भगवान विष्णु के छठे अवतार श्री परशुराम जी का जन्म हुआ था।

मान्यताओं के अनुसार, अक्षय तृतीया के दिन पिंडदान करने से पितरों को मुक्ति मिल जाती है. यह भी मान्यता है कि अक्षय तृतीया के दिन ही सतयुग और त्रेतायुग की शुरुआत हुई थी. और द्वापर युग समाप्त हुआ था।

Related Post

CM Yogi

अक्षय तृतीया पर योगी ने किया देवाधिदेव का रुद्राभिषेक

Posted by - May 10, 2024 0
गोरखपुर। स्वयंसिद्ध मुहूर्तों से सुसंपन्न अक्षय तृतीया (Akshaya Tritiya) की पावन तिथि पर शुक्रवार प्रातः बेला में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ…