Site icon News Ganj

हमने बजट में जो भी घोषणा की है, उसे धरातल पर उतार रहे : मुख्यमंत्री

CM Bhajan Lal

CM Bhajan Lal

जयपुर। मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा (CM Bhajan Lal) ने कहा कि हमने बजट में जो भी घोषणा की है, उसे धरातल पर उतार रहे हैं। हमारे पास जिस पार्टी के विधायक की मांग आई, उसे हमने पूरा किया। मुख्यमंत्री ने कहा कि कई लोग तो ये कहते हैं कि मुरलीवाला, बंसीवाला काम नहीं करता है। उनके चित्रों से काम थोड़ी चलता है। वे मुरली वाले को मानते ही नहीं है। हम तो सनातनी हैं, ​इसलिए मुरलीवाले को बहुत कुछ मानते हैं। जिसमें काम करने का जज्बा होता है, तो ईश्वर उसी का साथ देता है। राजस्थान में मंगलवार को आठ हजार सरकारी कर्मचारियों को एक साथ नियुक्ति पत्र बांटे गए। जयपुर में मंगलवार काे आयोजित राज्य स्तरीय कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ने कुछ नए कर्मचारियों से वर्चुअली बात भी की।

शर्मा (CM Bhajan Lal) ने कहा कि मुझसे कहा गया था कि आप चार लाख नौकरियां कहां से देंगे। अभी तक हम 41 हजार नौकरियां दे चुके हैं। हम चार लाख से ज्यादा सरकारी नौकरियां देंगे। उन्होंने कहा कि पूर्ववर्ती सरकार ने युवाओं के साथ जो अन्याय किया, उसके दोषियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई कर रहे हैं। स्थिति ये हो रही है कि दो को पकड़ते हैं, चार और आ जाते हैं। अब आप देख रहे हो ना, हम मगरमच्छ की तरफ बढ़ रहे हैं और वे हाथ भी आ गए हैं। बिड़ला ऑडिटोरियम में हुए कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री ने बालोतरा के एक रेडियोग्राफर रणवीर कटारिया से हाल पूछा तो कटारिया ने भी पलटकर सीएम का हाल पूछ लिया। रेडियोग्राफर की इस हाजिर जवाबी पर बिरला ऑडिटोरियम ठहाके से गूंज गया। सीएम भी बिना मुस्कुराए नहीं रह पाए।

सीएम (CM Bhajan Lal) ने बालोतरा के रणवीर कटारिया से बात की बातचीत की। बातचीत में सीएम ने कार्मिक से पूछा आप कैसे हो। तो कार्मिक ने कहा मैं ठीक हूं आप बताइए। इस पर सीएम के साथ-साथ पूरा सभागार ठहाका लगाकर हंसने लगा। मुख्यमंत्री ने डूंगरपुर के दिनेश से बातचीत की। उनका सांख्यिकी अधिकारी के पद पर सिलेक्शन हुआ है। दिनेश ने सीएम को बताया ​कि 2019 से तैयारी कर रहा हूं। कल मां से बात हुई तो उन्हें बताया कि सीएम साहब मुझसे बात करेंगे तो मां बोलीं कि खा मेरी कसम…उन्हें विश्वास नहीं हो रहा था। फिर मां ने कहा कि साहब को मेरा राम-राम बोलना। उन्होंने आपको निमंत्रण भी दिया है कि जब भी कोटपूतली आएं, मेरे हाथ का चूरमा जरूर खाना।

इससे पहले मुख्यमंत्री (CM Bhajan Lal) ने मां वाउचर योजना की भी शुरुआत की। सीएम ने दो प्रेग्नेंट महिलाओं को सोनोग्राफी जांच के फ्री कूपन देकर इसकी शुरुआत की। वहीं, सफाई कर्मचारियों के लिए नमस्ते और किसानों को दिन में बिजली देने की योजना शुरू की गई है। जयपुर के बिरला ऑडिटोरियम में हुए राज्य स्तरीय रोजगार उत्सव कार्यक्रम में चिकित्सा मंत्री गजेंद्र सिंह खींवसर ने कहा कि मुख्यमंत्री नामुमकिन काम को भी मुमकिन कर देते हैं। राजस्थान में अब इतनी बिजली बन रही है कि आने वाले दिनों में कोई राजस्थानी से हाथ मिलाएगा तो 440 वोल्ट का झटका लगेगा। खींवसर ने कहा कि सर्दी में रात में जीरो और एक डिग्री में किसान पानी देते थे और बहुत परेशानी होती थी। राजस्थान में वो दिन आने वाला है जब किसान दिन में पानी देगा और रात में अच्छी पिक्चर देखकर सो जाएंगे। हमारी डबल इंजन के सरकार में हमारे आगे वाला इंजन बहुत तेजी से दौड़ रहा है, वहीं पीछे वाला मजबूत इंजन खूब बछिड़े ठोक (बराबर की टक्कर) रहा है बोगी को। ऐसी हमारी ट्रेन बहुत तेज रफ्तार से चल रही है। हमें पूरी आशा है कि पांच साल के कार्यकाल में आप बिल्कुल निराश नहीं होंगे। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री भजनलाल (CM Bhajan Lal) से मेरा बहुत पुराना रिश्ता है। अंग्रेजी में कहते हैं स्ट्रेट एंड स्मार्ट, मतलब यह कि इनको थोड़ा सा भी आईडिया हो जाता है तो यह नामुमकिन को मुमकिन कर देते हैं। यह मैंने मुख्यमंत्री भजनलाल मैंने ताकत देखी है।

कुसुम योजना के तहत अलग-अलग जिलों में 608 सोलर प्लांट का शिलान्यस किया गया। झालावाड़ जिले के सहायक अभियंता कार्यालय का लोकार्पण किया गया। इस योजना के तहत किसानों को दिन में बिजली मिलेगी। शिलान्यास के मौके पर सीएम भजनलाल शर्मा ने वर्चुअल प्लांट लगाने वाले लाभार्थियों से बातचीत भी की। सीएम ने कहा कि हम चाहते हैं कि हमारा किसान भी अधिकारी-कर्मचारी की तरह समय पर खेत में जाए और शाम को अपने परिवार के साथ समय बताएं। हमारी प्रतिबद्धता है कि 2027 तक हम किसानों को दिन में बिजली दें। एनटीपीसी ग्रीन एनर्जी लिमिटेड और राजस्थान विद्युत उत्पादन निगम के बीच संयुक्त उपक्रम कंपनी की स्थापना को लेकर एमओयू हुआ। इससे 25 हजार मेगावॉट के अक्षय ऊर्जा परियोजना की स्थापना होगी।

मां वाउचर योजना के तहत करीना और प्रियंका नाम की महिलाओं को क्यूआर कोड वाउचर देकर इसकी शुरुआत की गई। रोजगार उत्सव कार्यक्रम में कुल 8 हजार 32 को लोगों को जॉइनिंग लेटर दिया गया। सीएम बिड़ला ऑडिटोरियम में लगे स्वयं सहायता समूह के स्टॉल पर पहुंचे। यहां कल्पना स्वयं सहायता समूह की महिलाओं ने सीएम को उनके द्वारा बनाए जैविक खाद और प्रोडक्ट की जानकारी दी।

Exit mobile version