weight loss

प्रेगनेंसी के बाद बढ़ गया है वजन, घटाने के लिए खाएं ये एक चीज

31 0

प्रेगनेंसी (Pregnancy) के बाद वजन का बढ़ना (Weight Gain) एक आम समस्या है। इस स्थिति का सामना लगभग हर महिला को करना ही पड़ता है। हालांकि एक अच्छा आहार, जिसमें कैलोरी की मात्रा अच्छी हो, वजन घटाने में सहायता कर सकता है।

दरअसल, एक मां के शरीर को बच्चे को जन्म देने के बाद पोषक तत्वों की जरूरत होती है, जो उन्हें स्वस्थ बनाए रखने में मदद करते हैं। ऐसी कई चीजें हैं, जिनसे पोषक तत्वों की प्राप्ति होती है। जैसे कि- ताजा फल और सब्जियां, ड्राई फ्रूट्स आदि।

अगर आप भी प्रेगनेंसी के बाद वजन बढ़ने की समस्या से जूझ रही हैं तो अखरोट का सेवन करें। यह आपके वजन को कम करने में तो मदद करेगा ही, साथ ही इससे शरीर की और भी कई तरह की परेशानियां दूर होंगी।

अखरोट एक ऐसा आहार है, जो प्रेगनेंसी के बाद के पोषण में मदद करता है। इसमें एंटीऑक्सिडेंट, प्रोटीन और ओमेगा -3 फैटी एसिड का एक बड़ा स्रोत होता है। यह हृदय और मस्तिष्क के लिए भी फायदेमंद माना जाता है।

अखरोट का सेवन वैसे वजन बढ़ा भी सकता है, क्योंकि इसमें फैट और कैलोरी भरपूर मात्रा में होते हैं, लेकिन अगर इसका सेवन सही तरीके से किया जाए तो यह वजन घटाने में भी सहायक बन सकता है। यह फाइबर युक्त होने के कारण फैट को कम करने में मदद कर सकता है। इसके लिए अखरोट को भिगोकर उसे रात भर के लिए छोड़ दें और सुबह उसमें से 2-3 दाने लेकर खाएं। इससे आपको लाभ मिलेगा।

गर्भावस्था के दौरान भी अखरोट का सेवन लाभकारी हो सकता है। इसमें पाए जाने वाले फैटी एसिड, विटामिन ए , ई और बी-कॉम्प्लेक्स होने वाले शिशु के मानसिक विकास में मदद कर सकते हैं। इसमें आयरन और कैल्शियम भी भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं, जो एनीमिया से बचा सकते हैं।

Related Post

Mahashivaratri

महाशिवरात्रि पर्व पर दोस्तों और परिजनों को भेजें ये शुभकामना संदेश

Posted by - March 10, 2021 0
नई दिल्ली। पूरे देश में पंचाग के अनुसार 11 मार्च को महाशिवरात्रि (Mahashivaratri) का पर्व श्रद्धापूर्वक मनाया जाएगा । इस…