Voting

बदल गई हरियाणा में मतदान की तारीख, अब 5 अक्टूबर को होगी वोटिंग

15 0

चंडीगढ़। चुनाव आयोग ने हरियाणा (Haryana Assembly Election) में मतदान (Voting) की ताराखी को आगे बढ़ा दिया है। राज्य में अब वोटिंग 5 अक्टूबर को होगी जबकि नतीजे 8 अक्टूबर को सामने आएंगे। पहले राज्य में 1 अक्टूबर को वोटिंग (Voting) होनी थी जबकि नतीजे जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के साथ 4 अक्टूबर को सामने आने वाले थे। अब दोनों राज्यों के चुनाव परिणाम 8 अक्टूबर को सामने आएंगे। बीजेपी ने चुनाव आयोग को पत्र लिखकर वोटिंग की तारीख को आगे बढ़ाने की मांग की थी।

चुनाव आयोग ने कहा कि यह निर्णय बिश्नोई समुदाय के मतदान के अधिकार और परंपराओं दोनों का सम्मान करने के लिए लिया गया है, जिन्होंने अपने गुरु जम्भेश्वर की याद में आसोज अमावस्या उत्सव समारोह में भाग लेने की सदियों पुरानी प्रथा को बरकरार रखा है।

बीजेपी ने त्योहार और छुट्टियों को देखते हुए चुनाव को आगे बढ़ाने की मांग की थी, जिसे अब चुनाव आयोग ने स्वीकार कर लिया है। चुनाव को आगे बढ़ाने को लेकर कहा गया था कि 1 अक्टूबर को तारीख वीकेंड, सार्वजनिक छुट्टियों और त्योहारों से टकरा रही थी। 28-29 सितंबर को शनिवार और रविवार है। इसके बाद बुधवार को 2 अक्टूबर की भी छुट्टी होती है, ऐसे में लोगों के शहर से बाहर जाने की संभावना रहती है।

जम्मू-कश्मीर के आखिरी चरण के साथ होने थे चुनाव

अब जब चुनाव आयोग ने वोटिंग (Voting) की तारीख को आगे बढ़ा दिया है तो उसे काउंटिंग की तारीख भी आगे बढ़ानी पड़ी है। इसलिए अब हरियाणा और जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के नतीजे 4 अक्टूबर की बजाय 8 अक्टूबर को सामने आएंगे। जम्मू-कश्मीर में करीब 10 साल बाद विधानसभा चुनाव होने जा रहे हैं। 2019 में अनुच्छेद 370 के हटने के बाद यह पहली बार है जब केंद्र शासित प्रदेश में विधानसभा चुनाव होने जा रहे हैं।

Related Post

cm dhami

सूर्य उपासना के पर्व उत्तरायणी पर सौर ऊर्जा से संबंधित योजनाएं लांच की जाएंगी

Posted by - December 15, 2022 0
देहारादून। मुख्यमंत्री  पुष्कर सिंह धामी (CM Dhami) ने सचिवालय में उत्तरायणी मेले, पूर्व प्रधानमंत्री स्व. अटल बिहारी बाजपेयी की जन्म…