Compressed Bio Gas

कम्प्रेस्ड बायोगैस उत्पादन में यूपी देश में नंबर वन

15 0

नई दिल्ली/लखनऊ । कम्प्रेस्ड बायोगैस (Compressed Biogas) उत्पादन के क्षेत्र में देश में पहले स्थान पर कायम उत्तर प्रदेश की इस उपलब्धि पर केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी (Nitin Gadkari) ने सोमवार को योगी सरकार (Yogi Government) की खुले मन से प्रशंसा की। उन्होंने भरोसा जताया की मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में उत्तर प्रदेश सीबीजी के साथ ही अतिरिक्त ऊर्जा के क्षेत्र में नए कीर्तिमान स्थापित करेगा।

केन्द्रीय सड़क, परिवहन एवं राज्य मार्ग मंत्री नितिन गडकरी सोमवार को राजधानी दिल्ली के द्वारका में यशोभूमि कन्वेन्शन सेन्टर में आयोजित इन्डिया बायो एनर्जी एवं टेक एक्पो-2024 का शुभारंभ करने पहुंचे थे। इस दौरान उन्होंने उत्तर प्रदेश नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा विकास अभिकरण (यूपिनेडा) के स्टाल का भी अवलोकन किया।

सीएनजी आधारित ट्रेक्टर के लिए दिया सुझाव

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी कार्यक्रम का उद्घाटन करने के बाद यूपीनेडा के स्टाल पर भी पहुंचे। यहां पर प्रमुख सचिव, ऊर्जा एवं अतिरिक्त ऊर्जा नरेन्द्र भूषण ने उनका स्वागत किया। नितिन गडकरी को जब बताया गया कि कम्प्रेस्ड बायोगैस (Compressed Biogas) उत्पादन के क्षेत्र में उत्तर प्रदेश पूरे भारत वर्ष में सर्वप्रथम है, तो वह बहुत प्रभावित नजर आए और उन्होंने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और यूपीनेडा के प्रयासों की प्रशंसा की।

उन्होंने यूपीनेडा के स्टाल एवं प्रर्दशित कम्प्रेस्ड बायोगैस (Compressed Biogas) उत्पादन तथा बायो ऊर्जा के क्षेत्र में किए गए कार्यों की भी सराहना की। इस दौरान नितिन गडकरी द्वारा महेन्द्रा मोटर्स से संपर्क कर सीएनजी आधारित ट्रेक्टर हेतु नीति निर्धारण के लिए सुझाव भी दिया।

हर सितंबर में गुरु और शिष्य परंपरा की नजीर बनती है गोरक्षपीठ

प्रमुख सचिव, ऊर्जा एवं अतिरिक्त ऊर्जा नरेन्द्र भूषण द्वारा भारत एवं विश्व में बायो ऊर्जा के क्षेत्र में कार्य कर रहे विकासकर्ताओं के समक्ष उत्तर प्रदेश जैव ऊर्जा नीति-2022 की विशेषताओं एवं दिए जाने वाले प्रोत्साहन के साथ-साथ बायो ऊर्जा के क्षेत्र में उत्तर प्रदेश की उपलब्धियों से अवगत कराया गया तथा उद्यमियों को उत्तर प्रदेश में इस क्षेत्र में अधिकाधिक निवेश किए जाने हेतु आमंत्रित किया गया।

Related Post

AK Sharma

ए.के.शर्मा ने ‘सम्भव’ पोर्टल के तहत उच्चाधिकारियों के साथ शिकायतों की समीक्षा

Posted by - June 15, 2022 0
लखनऊ: प्रदेश के ऊर्जा मंत्री ए.के.शर्मा (AK Sharma) ‘सम्भव’ पोर्टल (Sambhav portal) की व्यवस्थानुसार कल महीने के तीसरे बुधवार 15…
CM Yogi

सिख जहां भी रहता है, अपने परिश्रम, पुरुषार्थ और सेवाकार्य के लिए जाना जाता है: योगी

Posted by - January 17, 2024 0
लखनऊ । मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) ने गुरु गोविंद सिंह जी के प्रकाश पर्व (Prakash Parv) पर प्रदेशवासियों को लख…
जेपी नड्डा

कांग्रेस और जेएमएम हमेशा समाज को तोड़ने की करती है बात: जेपी नड्डा

Posted by - December 5, 2019 0
गिरिडीह। झारखंड विधानसभा चुनाव प्रचार करने पहुंचे भाजपा के राष्ट्रीय कार्यकारी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने कहा कि जमुआ पवित्र नदियों…