TVSN Prasad

गुरुग्राम को गंदगी मुक्त करने के लिए व्यापक स्तर पर काम करना शुरू: मुख्य सचिव प्रसाद

38 0

गुरुग्राम। गुरुग्राम में स्वच्छता का मुद्दा अब जाकर काफी अहम हो गया है। शासन और प्रशासन की नजर में गुरुग्राम को गंदगी मुक्त करने के लिए व्यापक स्तर पर काम करना शुरू कर दिया है। स्वच्छता को लेकर भले ही गुरुग्राम अवार्ड हासिल करता रहा हो, इस दिनों यहां गंदगी का बुरा हाल है। रविवार को हरियाणा के मुख्य सचिव टी.वी.एस.एन. प्रसाद (TVSN Prasad) ने पीडब्ल्यूडी विश्राम गृह में शहर के नागरिकों के साथ बैठक की। बैठक में गुरुग्राम मंडल के आयुक्त आरसी बिढ़ान, डीसी निशांत कुमार यादव व नगर निगम, गुरुग्राम के आयुक्त डा. नरहरि बांगड़ ने मुख्य सचिव का गुरुग्राम पहुंचने पर स्वागत किया।

मुख्य सचिव टी.वी.एस.एन. प्रसाद (TVSN Prasad) ने कहा कि हरियाणा सरकार गुरुग्राम शहर में नागरिकों के हितों में स्वच्छता व जलनिकासी को लेकर प्रतिबद्घता से कार्य कर रही है। नागरिकों की सुविधा के लिए शहर में डोर टू डोर कचरा एकत्रित करने के लिए स्वच्छता गाडिय़ों की संख्या में बढ़ोतरी की जाएगी। मुख्य सचिव टी.वी.एस.एन. प्रसाद ने तीन सदस्यीय कमेटी के गठन करने का निर्देश देते हुए कहा कि यह कमेटी डोर टू डोर कचरा एकत्रित करने के लिए स्वच्छता गाडिय़ों के लिए मानक तय करेगी। कोई भी एजेंसी, आरडब्ल्यूए, संस्था या व्यक्तिगत तौर पर घर-घर से कचरा एकत्रित करने के लिए निर्धारित क्षमता का वाहन चालक सहित नगर निगम को मुहैया करा सकता है।

मुख्य सचिव (TVSN Prasad) ने बैठक के दौरान प्रबुद्ध नागरिकों की मांग पर गुरुग्राम शहर में बरसात के दौरान जलभराव की समस्या पर संज्ञान लेते हुए अधिकारियों से जल निकासी के इंतजामों व नालों की सफाई की जानकारी ली। डीसी निशांत कुमार यादव ने बताया कि जिला में जलभराव वाले 112 क्रिटिकल प्वाइंट्स की पहचान की गई है।

सीएम नायब ने वृद्ध व अनाथ लोगों से मुलाकात कर जाना उनका कुशलक्षेम

नगर निगम के आयुक्त डा. नरहरि बांगड़ ने बताया कि गुरुग्राम शहर में जीएमडीए व नगर निगम के चार बड़े नाले तथा करीब 600 किलोमीटर लंबाई वाले छोटे नाले जल निकासी के कार्य में इस्तेमाल किए जाते हैं। सभी नालों की सफाई के टेंडर जारी हो चुके हैं और इन में सफाई का कार्य जारी है।

40 कॉम्पैक्टर व सक्शन मशीन-जटायु खरीदने के निर्देश

मुख्य सचिव (TVSN Prasad) ने बैठक में नगर निगम गुरुग्राम की मांग पर 40 कॉम्पैक्टर व सक्शन मशीन-जटायु खरीदने से संबंधित कार्यवाही भी आगे बढ़ाने के निर्देश दिए। इसके अतिरिक्त उन्होंने बैठक में पहुंचे स्वच्छता एवं पर्यावरण के विशेषज्ञों से बंधवाड़ी कचरा निस्तारण प्लांट की व्यवस्था दुरुस्त करने के लिए एक योजना तैयार करने के निर्देश दिए।

उन्होंने (TVSN Prasad) बैठक में पहुंचे लोगों के सुझावों को भी ध्यानपूर्वक सुना और नागरिकों को आश्वस्त करते हुए कहा कि वे हर सप्ताह इसी तरह ऑनलाइन या ऑफलाइन बैठक भी लेंगे।

Related Post

दुल्हन को मुफ्त एक तोला सोना

राज्य सरकार दुल्हनों को देगी मुफ्त एक तोला सोना, सैनेटरी नैपकिन पर बड़ा फैसला

Posted by - November 20, 2019 0
असम। असम की सर्वदानंद सोनोवाल सरकार ने राज्य में बाल विवाह रोकने के लिए एक नई और बड़ी योजना बनाई…
CM Dhami

सीएम धामी ने पूर्व मुख्यमंत्री भुवनचंद्र खंडूरी को जन्मदिन की दी बधाई

Posted by - October 1, 2022 0
देहारादून। मुख्यमंत्री  पुष्कर सिंह धामी (CM Dhami) ने यमुना कॉलोनी, देहरादून में पूर्व मुख्यमंत्री मेजर जनरल (से.नि.)  भुवन चन्द्र खण्डूरी…
झाविमो की पांचवीं सूची जारी

झाविमो ने 15 उम्‍मीदवारों की पांचवीं सूची जारी, सरोज सिंह को धनबाद से टिकट

Posted by - November 23, 2019 0
रांची। झारखंड विधानसभा चुनाव 2019 को लेकर बाबूलाल मरांडी की पार्टी झारखंड विकास मोर्चा (झाविमो) ने शनिवार को अपने प्रत्‍याशियों…