वैक्सिंग के बाद छोटे बाल से हैं परेशान, तो ऐसे दूर करें समस्या

90 0

जल्दी-जल्दी में वैक्सिंग (Waxing) कराने से अक्सर छोटे-छोटे बाल रह जाते हैं। जिन्‍हें इनग्रोन हेयर कहते हैं। हममें से अधिकांश को वैक्सिंग के बाद इनग्रोन हेयर की समस्या का सामना करना पड़ता है। त्वचा से उभरे ये छोटे-छोटे नुकीले बाल न केवल भद्दे दिखते हैं, बल्कि दर्दनाक भी होते हैं।

जबकि वैक्सिंग (Waxing) लंबे समय तक स्किन को हेयर-फ्री रखने में मदद करती है, लेकिन इस प्रक्रिया के कुछ डाउनसाइड भी हैं, जिनमें से एक इनग्रोन हेयर है। वैक्सिंग के रूप में बाल बाहर खींचते हैं, कभी-कभी, वे ठीक से बाहर नहीं आते हैं और इसके बजाय सतह पर अटक जाते हैं। जब वैक्सिंग ठीक से नहीं की जाती है, तो  इनग्रोन हेयर की संभावना बढ़ जाती है।

ये आमतौर पर उन जगह में होते हैं, जहां बालों का विकास घना होता है। बहुत से लोग इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए वैक्सिंग छोड़ने के बारे में सोचते हैं लेकिन क्या ऐसा करना सही है? आइए यहां हम आपको बताते हैं कि आपको इनग्रोन हेयर के लिए क्‍या करना चाहिए।

इनग्रोन हेयर के पीछे क्‍या है राज

वैक्सिंग से रोम से पूरे बाल निकल जाते हैं लेकिन कभी-कभी कुछ बाल टूट जाते हैं और इस प्रक्रिया के दौरान वह सतह में फंस जाते हैं। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि बालों को उसके बढ़ने की विपरीत दिशा में खींचा जाता है, जिससे बालों पर खिंचाव बढ़ता है। यह इसके पुन: विकास में बाधा डालता है और नए नरम बालों के बजाय, आपको स्किन पर इनग्रोन हेयर दिखते हैं। यदि आप भी इनग्रोन हेयर से परेशान हैं और उनसे छुटकारा पाना चाहते हैं, तो नीचे कुछ प्रभावी टिप्‍स हैं, जो उन्हें बनने से रोकते हैं।

त्वचा को एक्सफोलिएट करें

त्वचा को एक्सफोलिएट करना एक महत्वपूर्ण काम है, जो आपको वैक्सिंग करने से पहले करना चाहिए। यह डेड स्किन को हटाता है, जो बालों के हटाने में एक बाधा के रूप में कार्य करता है। इस प्रकार, एक्सफोलिएशन बालों को बिना तोड़े या त्वचा में अटकने के बिना आसानी से बाहर आने में मदद करता है।

एक्सफ़ोलिएशन न केवल एक सॉफ्ट वैक्सिंग का अनुभव कराता है, बल्कि यह स्वस्थ बालों के विकास में भी मदद करता है। आप ऑर्गेनिक बॉडी स्‍क्रब से त्‍वचा को एक्सफोलिएट करें।

सेल्फ वैक्सिंग (Waxing) में सतर्क रहे

समय और पैसे बचाने के लिए बहुत सारी महिलाएं घर पर वैक्सिंग (Waxing) करती हैं। जबकि यह एक सुविधाजनक अभ्यास है, बस इसे ठीक से करने की जरूरत होती है। अन्यथा यह त्वचा को परेशान कर सकता है और कई स्किन प्राब्‍लम्‍स का कारण बन सकता है। आपको स्किन को प्रॉप करने से लेकर वैक्सिंग तक, बालों को बिना तोड़े बाहर निकालने के लिए सब कुछ ठीक से करना चाहिए।

वैक्सिंग (Waxing) के बाद टाइट कपड़े न पहने

किसी भी स्किन ट्रीटमेंट या फिर वैक्सिंग के बाद, त्वचा संवेदनशील हो जाती है। वैक्सिंग के बाद आपको तंग व टाइट कपड़े नहीं पहनने चाहिए क्योंकि यह त्‍वचा को परेशान कर सकता है। संक्रमण और चकत्ते को रोकने के लिए आपकी त्वचा को हवा की आवश्यकता होती है और तंग कपड़े पहनने से त्‍वचा की समस्‍याएं पैदा होती हैं। इसमें बाल पीछे की ओर बढ़ते हुए इनग्रोन हेयर में बदल जाते हैं।

शुगरिंग की कोशिश करें

शुगरिंग, वैक्सिंग विकल्प के रूप में काफी लोकप्रिय हो रहा है। वैक्‍स के बजाय, शुगर का पेस्ट त्वचा पर लगाया जाता है, प्रक्रिया समान है। हालांकि वैक्सिंग के विपरीत, बाल विकास की दिशा में खींचे जाते हैं, जो बालों पर खिंचाव को कम करता है।

इनग्रोन हेयर को रोकने वाले प्रॉडक्‍ट का उपयोग

कुछ उत्पाद ऐसे हैं, जो इनग्रोन हेयर को रोकने के लिए बनाए गए हैं। इन्हें आप ब्यूटी स्टोर्स में आसानी से पा सकते हैं। यदि आप बहुत बार इनग्रोन हेयर की समस्या से जूझते हैं, तो आपको ये उत्पाद मिल सकते हैं।

Related Post