तेजी से वजन बढ़ाने के लिए ट्राई करें ये नुस्खा, आजमाते ही दिखेगा असर

35 0

ऐसे कई लोग हैं जो वजन बढ़ाने ( gain weight) के लिए आए दिन जद्दोजहद करते रहते हैं. कोई कहता है ये खाओ, वो खाओ, खाना शरीर में नहीं लग रहा या खुश होकर खाओ वगैरह वगैरह.

असल में सही पोषक तत्वों को खाने पर ही शरीर की वृद्धि और विकास होता है. आप भी अगर अपने वजन को बढ़ाने (Weight Gain) की कोशिश में लगे हैं तो दूध में कुछ जरूरी चीजें मिलाकर पीना आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है.

अगर पतलापन आपकी समस्या है तो ये टिप्स आपके लिए ही हैं. आइए हम आपको ऐसे घरेलू नुस्खे बता रहे हैं, जो दादी-नानी के समय से चले आ रहे हैं और समस्या को आराम देने में सहायक हैं.

वजन बढ़ाने के लिए दूध में डालें ये चीजें

ड्राई फ्रूट्स (Dry Fruits)

दूध में ड्राई फ्रूट्स जैसे बादाम, खजूर, अंजीर डालकर और अच्छे से उबालकर पीने पर शरीर का वजन बढ़ सकता है. इसके अलावा दूध में सिर्फ किशमिश मिलाकर भी पी सकते हैं. वजन बढ़ाने में किशमिश बेहद कारगर साबित होती है. 10 ग्राम किशमिश दूध में डालें और रात को सोने से पहले पी लें, आपको वजन बढ़ता नजर आएगा.

शहद (Honey)

शहद दूध के साथ मिलाकर पीना सेहत पर अच्छा असर दिखाता है. सुबह या शाम इसका सेवन किया जा सकता है. दूध में शहद डालकर पीने पर यह शरीर को स्वस्थ भी रखता है और पतलापन दूर भी करता है.

यह टिप्स भी आएंगे काम

– वजन बढ़ाने के लिए किशमिश को भिगो कर रोजाना सुबह खाया जा सकता है.

– अंजीर भी वजन बढ़ाने में कारगर है.

– दिन में 3-4 केले खाने पर भी वजन बढ़ने लगता है.

– दूध में केला डालकर पीने से पतलापन दूर होता है.

– नाश्ते में दूध वाला दलिया खाना भी वजन बढ़ाने में मदद करता है.

Related Post

Kedarnath Dham

विधि-विधान से खुले ग्यारहवें ज्योर्तिलिंग श्री केदारनाथ धाम के कपाट

Posted by - May 10, 2024 0
केदारनाथ धाम। उत्तराखंड में हिमालय पर्वत में स्थित विश्व प्रसिद्ध ग्यारहवें ज्योर्तिलिंग श्री केदारनाथ धाम ( Kedarnath Dham) के कपाट…