ये चटनी देगी तीखे के साथ खट्टे का स्वाद, परांठों के साथ लें इसका मजा

29 0

सर्दियों के दिनों में घर में परांठे बहुत बनाए जाते हैं। इन परांठों के साथ अचार, सॉस या चटनी जरूर सर्व की जाती हैं। ऐसे में हम आपके लिए स्वादिष्ट धनिए की हरी चटनी (Green Chutney) बनाने की रेसिपी लेकर आए हैं। इसका लाजवाब स्वाद आपके परांठों का जायका और भी बढ़ा देगा। हरी चटनी का रंग ही इसे चखने पर मजबूर कर देता है। इसे बनाने में कुछ मिनटों का ही समय लगता हैं। आइये जानते हैं इसकी रेसिपी।

 

हरी चटनी (Green Chutney) बनाने की सामग्री

– 100 ग्राम हरा धनिया
– 50 ग्राम पुदीना
– आधा टमाटर
– 8-10 लहसुन की कली
– आधा चम्मच नींबू का रस
– 6 हरी मिर्च
– स्वादनुसार नमक
– 1 चुटकी लाल मिर्च

हरी चटनी (Green Chutney) बनाने की विधि

सबसे पहल आपको हरे धनिए, हरी मिर्च और पुदीने की पत्ती को अच्छे से धोना है। धनिए में मिट्टी होती है, इसलिए इसे अच्छे से 2-3 बार धोएं। अब हरी मिर्च के ठंडल काटकर अलग करें। साथ ही धनिया की जड़ें हटा दें। एक बाउल में आधा बड़ा टमाटर 2-3 पीस में काटकर रख लें साथ ही लहसुन की कलियां भी छील लें और आधा चम्मच नींबू का रस निकाल लें।

अब एक मिक्सर जार लेंगे उसमें हरा धनिया, हरी मिर्च, टमाटर, लहसुन, पुदीने के पत्ते डालकर पीस लें। अब इसमें बाकी सामग्री स्वादानुसार नमक, मिर्च डाल और नींबू का रस डाल दें। अब इसे अच्छे से मिक्स कर लें।इसमें रसेदार टमाटर है तो आपको पानी की जररूत नहीं होगी लेकिन फिर भी आपको चटनी गाढ़ी लग रही है तो 4-5 चम्मच पानी डालकर मिक्सी में 1 बार और चला दीजिए। अब एक बाउल में निकालकर फ्रिज में रख दें। गरमागरम पराठे के साथ सर्व करें।

Related Post