Site icon News Ganj

महिलाओं के खाते में पहुंची महतारी वंदन योजना की तीसरी किश्त: सीएम साय

CM Vishnudev Sai

CM Vishnudev Sai

रायपुर। विष्णु सरकार ने महतारी वंदन योजना के अंतर्गत तीसरी किश्त महिलाओं के खाते में स्थानांतरण कर दी है। जिसके तहत प्रदेश की 70 लाख से अधिक महिलाओं को एक-एक हजार रुपये की राशि उनके खातों में पहुंचाई गई है।

सीतापुर की चुनावी सभा में मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय (CM Sai) ने यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि हमारी सरकार ने आज महतारी वंदन योजना की तीसरी किश्त दे दी है। उन्होंने सभी माताओं-बहनों से अपना-अपना खाता चेक करने की बात कही।

उल्लेखनीय है कि महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा आज बुधवार को महतारी वंदन योजना की तृतीय किश्त अर्थात तृतीय माह की सहायता राशि का भुगतान किया गया है।

महतारी वंदन योजना प्रदेश में 01 मार्च 2024 से लागू की गयी है तथा मार्च माह की सहायता राशि 10.अप्रैल को महतारी वंदन सम्मेलन का आयोजन करते हुए की गयी थी। माह अप्रैल की सहायता राशि 03 अप्रैल को भुगतान की गयी थी। माह मई 2024 की सहायता राशि का भुगतान 01 मई को किये जाने हेतु प्रकिया अपनाई गई तथा माह मई की सहायता राशि हेतु कुल रुपये 654.90 करोड़ का भुगतान किए जाने की प्रक्रिया की गयी है।

विदेश में राहुल करने लगते हैं भारत की आलोचना: सीएम धामी

इनमें से 63 लाख 59 हजार 226 हितग्राहियों को आधार लिंक खातों के आधार पर डीबीटी के माध्यम से भुगतान किया जा रहा है। जिसके अंतर्गत उनके आधार से लिंक हुए बैंक खाते में सहायता राशि प्राप्त होगी तथा 6.48.004 हितग्राहियों को, जिनके खाते आधार से लिंक नहीं है, उन्हें एनईएफटी के माध्यम से उनके खाते में भुगतान किया जा रहा है।

पूरे प्रदेश में 70.26.452 हितग्राहियों का चिन्हांकन किया गया था, जिनमें से 70,12.417 आवेदन स्वीकृत किए गए थे। अद्यतन स्थिति में मृत हुए हितग्राही एवं अपात्र हितग्राहियों को सूची से हटाते हुए माह मई में कुल 70 लाख सात हजार 230 हितग्राहियों के भुगतान की कार्रवाई की गयी है।

Exit mobile version