लो ब्लड प्रेशर की समस्या से निजात पाने के लिए डाइट में शामिल करें ये चीजें

32 0

ब्लड प्रेशर (Blood Pressure) का सामान्य रहना बहुत आवश्यक होता है, लेकिन आज के समय में लोगों में ब्लड प्रेशर की समस्या बहुत बढ़ गई है, जिसकी वजह शारीरिक रूप से ज्यादा एक्टिव न रहना भी है। अनियमित दिनचर्या और खराब खान-पान की आदत व्यक्ति में हाई ब्लड प्रेशर और लो ब्लड प्रेशर की समस्या को बढ़ाती है। इसलिए नियमित दिनचर्या और सही खान-पान बहुत आवश्यक होता है।

लो ब्लड प्रेशर (Low Blood Pressure) वाले लोगों को कुछ चीजों को अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए, जिससे लो ब्लड प्रेशर से निजात मिलती है। लो ब्लड प्रेशर की समस्या वाले लोगों को ऐसी चीजों को अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए, जिसमें प्राकृतिक रुप से सोडियम की एक सीमित मात्रा हो।

कॉफी को लोग काम की थकान दूर करने और ताजगी के लिए पीते हैं। लेकिन लो ब्लड प्रेशर की समस्या वाले लोगों को भी काफी का सेवन करना चाहिए। कॉफी को आप मिल्क के साथ ले सकते हैं, अगर डेयरी प्रोडक्ट से पेट आदि से संबंधित आपको कोई परेशानी होती है, तो ब्लैक कॉफी भी ले सकते हैं। कॉफी का सेवन दिल के लिए भी लाभदायक रहता है।

निम्न रक्तचाप की समस्या वाले लोगों को खाने में खट्टे फल, हरी फलियां, साबुत अनाज और हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन करना चाहिए। इनमें फॉलेट की मात्रा पाई जाती है। जो ब्लड प्रेशर और दिल के लिए फायदेमंद होती है।

खाने में नियमित रुप से कुछ फल जैसे कीवी और केला आदि को शामिल करना चाहिए। कीवी से शरीर को विटामिन-सी मिलेगा जो शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है। केले में भी आयरन और फॉस्फोरस जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो रक्त के संचार को बेहतर बनाते हैं।

Related Post

Ravi Shankar Prasad

अनिल देशमुख प्रकरण पर बोले रविशंकर प्रसाद – आजाद भारत में ऐसा पहले कभी नहीं हुआ

Posted by - April 5, 2021 0
नई दिल्ली। सौ करोड़ वसूली मामले पर बॉम्बे हाईकोर्ट की सीबीआई जांच के आदेश के तीन घंटे के भीतर ही…