शुगर कंट्रोल करते हैं ये 4 जूस, इनका सेवन करेगा आपको फिट

32 0

आज के वक्त में डायबिटीज (Diabetes) एक बड़ी बीमारी के रूप में सबके सामने ऊभर कर आ रही है। हर दूसरा इंसान डायबिटीज से पीड़ित हो रहा है। वैसे शुगर अक्सर खराब लाइफस्टाइल और खान-पान की वजह से ही होता है। ऐसे में अगर वक्त रहते शुगर पर कंट्रोल ना किया जाए तो ये एक बड़ी बीमारी हो सकती हैं।

डायबिटीज (Diabetes) हाई और निल दोनों की होना जानलेना है। वैसे तो शुगर कंट्रोल करने के लिए दवा के साथ ही डाइट पर कंट्रोल करना भी जरूरी है। अगर शुगर से पीड़ित मरीज कुछ भी मीठा खाते हैं तो ये तेजी से बढ़ जाती है। जो हानिकारक होता है। ऐसे में आज हम आपको कुछ कारगर सब्जियां के बारे में बताएंगे जिनके जूस (Juices) का सेवन करके शुगर के स्तर को तेज़ी से कंट्रोल किया जा सकता है। आइए जानते हैं कौन से हैं वो काम आने वाले खास जूस (Juices) ।

करेले का जूस करता है जल्दी शुगर कंट्रोल

डायबिटीज (Diabetes)  के मरीजों के लिए करेला एक राम बाण इलाज है. करेले को अलग अलग तरीके से शुगर के मरीजों को दिया जाता है। आपको बता दें कि, करेले में पाए जाने वाले विभिन्न विटामिन जैसे विटामिन A, विटामिन B, विटामिन C , विटामिन B ग्रुप के तत्व  होते हैं तो थायमिन और राइबोफ्लेविन डायबिटीज को कंट्रोल रखने में बेहद मददगार होते हैं। ऐसे में अगर शुगर के मरीज को रोज सुबह खाली पेट करेले का जूस दिया जाए तो ये उनके लिए काफी लाभदायक होता है।

टमाटर के जूस का करें सेवन

टमाटर हम रोजमर्रा में हर एक व्यंजन में लगभग खाते ही हैं। यह ना केवल भोजन को स्वादिष्ट बनाता है बल्कि सेहत के लिए भी बेहद उपयोगी है। आपको बता दें कि, टमाटर शुगर को कम करने का भी काम करता है। एंटीऑक्सीडेंट्स गुणों से भरपूर टमाटर में पाया जाने वाला तत्व प्यूरिन ब्लड में शुगर के स्तर को नियंत्रित रखने में मदद करता है। ऐसे में अगर टमाटर का जूस शुगर के मरीजों को दिया जाए तो अच्छा होता है।

ककड़ी का जूस भी है बेहद असरदार

पानी और विटामिन सी से भरपूर ककड़ी और खीरा जैसी सब्ज़ियां हर किसी को पसंद होती हैं, वैसे तो ककड़ी को अक्सर डाइटिंग करने वाले लोगों को खाते देखा होगा लेकिन क्या आप जानते हैं कि ये शुगर के मरीज़ों के लिए  भी बेहद उपयोगी है। दरअसल इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स, पोटैशियम सहित डायटरी फाइबर और विटामिंस भरपूर मात्रा में मौजूद होते है। ऐसे में अगर शुगर बढ़ी हुई हो तो आप इसका सेवन कर सकते हैं।

सदाबहार के फूल और पत्तियां

मैडागास्कर या सदाबहार का पौधा वैसे तो हर घर में सुंदरता के लिए लगाया जाता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि शुगर के मरीजों के लिए ये बेहद कारगार है। जी हां इस पौधे की पत्तियों में एल्कलॉइड नाम का तत्व मौजूद होता है जिससे, पैंक्रियाज का बीटा सेल्स को कार्य करने में मदद मिलती है।

Related Post

Tajmahal

अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस : ASI का तोहफा, ताजमहल में महिलाओं की एंट्री हुई फ्री

Posted by - March 8, 2021 0
आगरा । अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के मौके पर भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण विभाग ने आगरा में ताजमहल (Taj Mahal) सहित अन्य…
Rihanna

रिहाना की टॉपलेस तस्वीर से सोशल मीडिया पर मचा हंगामा, जानें क्या है मामला?

Posted by - February 16, 2021 0
नई दिल्ली। हॉलीवुड की पॉप सिंगर रिहाना (Rihanna) अपने गाने और फैशन सेंस के चलते सुर्खियों में रहती हैं, लेकिन…