बालों को घना और मजबूत बनाएंगे ये उपाय, आजमा कर देखें

34 0

हर किसी की चाहत होती है कि उसके बाल (Hair) लंबे, घने और चमकीले हों। कुछ सालों पहले तक लोगों के सिर पर काफी बाल होते थे। यह वह समय था जब सौन्दर्य उत्पादों और रसायनों का प्रयोग ना के बराबर किया जाता था। तब रास्ते में प्रदूषण भी काफी कम होता था। पर आजकल चीज़ें काफी बदल गयी हैं।

लोग अब निरंतर बालों के झड़ने और पतले होने की शिकायतें करते पाए जाते हैं। लेकिन आहार में पोषक तत्वों की कमी और हार्मोंन के असंतुलन के कारण बाल पतले हो जाते हैं, लेकिन घबराएं नहीं, यहां दिये गये घरेलू उपाय आपके लिए मददगार साबित हो सकते हैं।

* आंवला :

पतले बालों (Hair) के लिए आंवले से अच्छा कुछ और हो ही नहीं सकता। यह बालों को मोटा, घना औार काला बनाता है। आंवला में एन्टीऑक्सीडेंट और विटामिन सी भरपूर मात्रा में होता है, इसलिए इसको न सिर्फ लगाने से बल्कि खाने से भी बालों के स्वास्थ्य को लाभ पहुंचते है। अगर आपको बालों को मोटा बनाना है तो नहाने से पहले बालों में आंवले का रस और नींबू का रस मिला कर लगाइये।

* तेल मालिश :

बालों की जड़ो मे रोज तेल से मालिश करना चाहिए जो की रक्त संचार को बढ़ाता है और आपके बालो की जड़ो को मजबूत भी करता है। बालो की जड़ो मे गर्म तेल से और गोलाई मे मालिश करे। जोजोबा का तेल और नारियल का तेल बालो के लिए सबसे अच्छा तेल होता है। रूसी दूर करने के लिए मेहंदी का तेल लगाए। तेल लगाने के बाद और बालो को धोने से पहले बालों को गर्म पानी के तोलिये से 15 मिनिट तक ढक कर रखे, फिर बालो को धोए।

* मेथी :

मेथी में बड़ी मात्रा में मौज़ूद प्रोटीन, निकोटिनिक एसिड और लेसीथीनरी बालों को जड़ों से मजबूत बनाने और गंभीर समस्याओं के इलाज में बहुत कारगर है। एक चम्मच मेथी के पेस्ट में दो चम्मच नारियल तेल मिलाएं और बालों में 30 मिनट तक लगाकर रखें। फिर इसे शैंपू से साफ कर लें। ऐसा 1 महीने तक लगातार करने से बालों में घनापन आने के साथ-साथ बालों का विकास भी होने लगता है।

* एलोवीरा :

एलोवीरा बहुत ही उत्तम होता है घने बाल पाने के लिए। ये आपके बालो को ज़रूरी पौषक तत्व और नमी प्रदान करता है। रोजाना बालो मे एलोवीरा का रस या जेल 1 घंटे तक लगाकर रखे और फिर सूखने के बाद धो ले। आप अपने बालो मे फ़र्क महसूस करेगे। आपके बाल पहले से और भी ज़्यादा घने और चमकीले हो जाएगे।

* प्याज :

प्याज का रस पतले बालों की समस्या को दूर करने का सबसे अच्छा घरेलू उपाय है। प्याज के रस में सल्फर अच्छी मात्र में है जो शरीर में कोलाजेन की मात्रा बढ़ाता है जिससे बाल घने होते हैं। प्याज का रस निकालकर इसे बालों पर 15 मिनट तक लगाएं और फिर शैंपू से बाल साफ करें।

Related Post

Bsp chief mayawati

केंद्र सरकार तत्काल सुनिश्चित करे ऑक्सीजन सप्लाई: मायावती

Posted by - April 23, 2021 0
लखनऊ। बहुजन समाज पार्टी की राष्ट्रीय अध्यक्ष मायावती (Mayawati) ने केंद्र सरकार से अस्पतालों में ऑक्सीजन की सप्लाई को तत्काल…
Rahul Gandhi

भारत में संकट सिर्फ कोरोना नहीं, बल्कि केंद्र सरकार की जन विरोधी नीतियां भी हैं- राहुल गांधी

Posted by - April 22, 2021 0
ऩई दिल्ली। इससे पहले बुधवार को राहुल गांधी ने केंद्र सरकार पर सवाल उठाते हुए कहा कि वैक्सीन रणनीति नोटबंदी…
SC

कोरोना के हालात पर SC सख्त, CJI बोले – ‘लोग ऑक्सीजन की कमी से मर रहे हैं’, अगली सुनवाई 27 अप्रैल को

Posted by - April 23, 2021 0
ऩई दिल्ली। देश में कोविड-19 संक्रमण की लगातार बिगड़ती स्थिति पर स्वत: संज्ञान लेने के बाद आज सुप्रीम कोर्ट ने…