सोने से पहले करें ये एक काम, स्किन पर आएगा ग्लो

30 0

आपने कई बार लोगों को सुबह उठकर गुनगुना पानी (Lukewarm Water) पीते देखा होगा. हेल्थ एक्सपर्ट भी गुनगुना पानी पीने की सलाह देते हैं, क्योंकि गुनगुना पानी (lukewarm water) पीने से शरीर बेहतर तरीके से काम करता है।

साथ ही गुनगुना पानी (lukewarm water) पीने से सिर्फ सेहत (health) ही नहीं, बल्कि स्किन (skin) को भी बहुत फायदा पहुंचता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि सुबह के साथ-साथ रात को सोने से पहले भी गुनगुना पानी पीना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है।

हालांकि, कई लोग रात को सोने से पहले पानी पीने से बचते हैं, क्योंकि उन्हें लगता है कि रात में पानी पीने से उन्हें बार-बार वॉशरूम जाना पड़ सकता है, जिससे उनकी नींद खराब होगी। लेकिन हेल्थ एक्सपर्ट का मानना है कि रात को सोने से पहले पानी पीने से नींद तो अच्छी आती ही है साथ ही सेहत को भी कई फायदे होते हैं।

कई स्टडी की रिपोर्ट में सामने आया है कि शरीर में पानी की कमी से डिप्रेशन की समस्या हो सकती है. इससे स्लीप साइकिल पर नेगेटिव असर पड़ता है. रात को सोने से पहले एक गिलास गुनगुना पानी पीने से शरीर में पानी का बैलेंस बना रहता है और मूड भी अच्छा होता है।

गुनगुना या हल्का गर्म पानी पीने से शरीर का टेंपरेचर बढ़ता है, जिससे ज्यादा से ज्यादा पसीना आता है। पसीना आने से ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है और शरीर से टॉक्सिंस बाहर निकलते हैं। इसलिए रात को सोने से पहले हल्का गर्म या गुनगुना पानी जरूर पिएं।

गर्म पानी पीने से खाना जल्दी डाइजेस्ट हो जाता है. बता दें, रात के समय हमारा डाइजेस्टिव सिस्टम दिन के मुकाबले कमजोर होता है। इसलिए रात के समय गर्म पानी पीने से खाना जल्दी डाइजेस्ट हो जाता है। सभी जानते हैं कि गर्म पानी पीने से वजन जल्दी कम होता है। वजन कम करने के लिए अधिकतर लोग सुबह उठकर गर्म पानी पीते हैं। अगर आप दोगुना तेजी से वजन कम करना चाहते हैं तो सुबह के साथ रात को सोने से पहले भी गुनगुना पानी पिएं।

Related Post

केदारनाथ मंदिर

हर-हर महादेव के जयकारे के बीच खुले केदारनाथ के कपाट, मंदिर के बाहर लगी भक्तों की कतार

Posted by - May 9, 2019 0
रुद्रप्रयाग। बर्फ से ढके रहने के बाद केदारनाथ मंदिर के कपाट खुल गए हैं। केदारनाथ के कपाट गुरुवार यानी आज…