CM Bhajan Lal

राज्य सरकार शीघ्र ही युवा नीति-2024 लाएगी: मुख्यमंत्री

2 0

जयपुर। मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा (CM Bhajan Lal) ने कहा कि प्रदेश सरकार शिक्षा के क्षेत्र में नित नए आयाम स्थापित कर रही है। सरकार द्वारा आगामी पांच वर्षों में चार लाख सरकारी भर्तियां की जाएगी। इस वर्ष भी एक लाख से अधिक पदों पर भर्ती की जा रही है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार द्वारा युवाओं के सर्वांगीण विकास के लिए युवा नीति-2024 तथा कौशल क्षमता विकास के लिए नई स्टेट स्किल पॉलिसी लाई जा रही है, जिससे युवाओं की प्रगति का मार्ग प्रशस्त हो सके। मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा बुधवार को मालवीय राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान जयपुर के 18वें दीक्षांत समारोह में संबोधित कर रहे थे। कार्यक्रम में इस दौरान राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू, राजस्थान राज्यपाल हरिभाऊ बागडे भी मौजूद थे।

शर्मा (CM Bhajan Lal) ने कहा कि युवाओें को स्टार्टअप स्थापित करने तथा उनमें उद्यमिता बढ़ाने के लिए अटल एंटरप्रेन्योरशिप प्रोग्राम शुरू किया जा रहा है, जिसके माध्यम से युवाओं को देश-विदेश के उत्कृष्ट सीईओ का मार्गदर्शन मिलेगा। साथ ही, इसके तहत चयनित स्टार्टअप्स को 10 करोड़ रुपये तक की फंडिंग भी उपलब्ध करवाई जाएगी।

उन्होंने (CM Bhajan Lal) कहा कि जयपुर, भरतुपर, बीकानेर और उदयपुर में एक हजार करोड़ रुपये की लागत से अटल इनोवेशन स्टूडियो एंड एक्सीलरेटर्स स्थापित किए जा रहे हैं, जिससे युवाओं को रोजगार के पर्याप्त अवसर उपलब्ध हो सके।

शर्मा (CM Bhajan Lal) ने कहा कि तेजी से बदलते हुए परिदृश्य में विद्यार्थी अपनी विशेषज्ञता से न केवल नई तकनीक का विकास कर सकते हैं, बल्कि अनेक समस्याओं के समाधान में भी अपनी भूमिका निभा सकते हैं। उन्होंने सभी विद्यार्थियों के उज्ज्वल भविष्य की कामना करते हुए कहा कि वे अपनी असीमित क्षमता का उपयोग करते हुए देश और प्रदेश के विकास में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे।

एमएनआईटी के निदेशक प्रो. एन. पी. पाढ़ी ने संस्था का प्रगति प्रतिवेदन प्रस्तुत किया। उन्होंने बताया कि संस्थान को शोध और अनुसंधान में 15 पेटेंट मिले हैं। उन्होंने विश्वास दिलाया कि भविष्य में एमएनआईटी विश्व भर में अग्रणी संस्थान बनेगा।

Related Post

Loksabha Proceeeding

दिवंगत सांसदों को श्रद्धांजलि के बाद लोकसभा की कार्यवाही एक बजे तक स्थगित

Posted by - March 17, 2021 0
नई दिल्ली । पूर्व केंद्रीय मंत्री और भाजपा नेता दिलीप गांधी का आज निधन हो गया। दिलीप को कोरोना संक्रमण…
तुम्हें आजादी चाहिए ये लो...

सीएए के खिलाफ मार्च : जामिया में गोली चलाने वाला आरोपी बोला- तुम्हें आजादी चाहिए, ये लो…

Posted by - January 30, 2020 0
नई दिल्ली। जामिया के छात्रों ने गुरुवार को महात्मा गांधी की पुण्यतिथि पर जामिया से राजघाट तक नागरिकता संशोधन कानून…
Ashutosh Tandon

आशुतोष टंडन बोले- स्वच्छ सर्वेक्षण रैंकिंग में लखनऊ को देश का नंबर-1 शहर बनाएंगे

Posted by - October 14, 2020 0
लखनऊ। लखनऊ नगर निगम में शत-प्रतिशत भवनों से डोर-टू-डोर कूड़ा संग्रहण हो। इसके लिए बुधवार को नगर विकास, नगरीय रोजगार…