स्किन की हर समस्याओं को दूर कर देगा बेसन, जानें इस्तेमाल का तरीका

284 0

घरेलू उपायों के जरिए जब भी त्वचा (Skin) की देखभाल की बात आती हैं, तो सबसे ज्यादा बेसन (Besan) का ही इस्तेमाल किया जाता हैं। बेसन को प्राकृतिक रूप से सुंदरता निखारने के लिए वर्षों से उपयोग में लाया जा रहा हैं। बेसन का इस्तेमाल हर तरह की त्वचा पर किया जा सकता हैं।

रूखी त्वचा में

बेसन में शहद दूध और हल्दी मिलाकर पेस्ट बनाकर 20 मिनट तक चेहर पर लगाकर रखें, उसके बाद पानी से धो लें। इसके इस्तेमाल से चेहरे पर निखार तो आती ही हैं,साथ में नमी भी बनी रहती हैं। मुहांसों का करें इलाज

यदि चेहरे पर मुहांसे और धब्बे हों तो परेशान होने की जरूरत नहीं हैं। बेसन, हल्दी और गुलाब जल मिलाकर चेहरे पर लगाएं। इससे चेहरे पर गोरेपन आने के साथ-साथ कील-मुहांसे भी दूर होते हैं।

रोमछिद्रों के लिए

खुले रोमछिद्रों को सही करने के लिए गुलाब जल के साथ खीरा कद्दूकस करके लगाएं। इससे आपको निश्चित ही फायदा मिलेगा।

चेहरे से बाल हटाएं

अनचाहे बालों को चेहरे से हटाने के लिए बेसन बहुत ही अच्छा उपाय है। इसके लिए बेसन में थोड़ा सा सरसों का तेल मिलाकर चेहरे पर हल्के हाथों से मालिश करें। ऐसा करने से चेहरे पर अनचाहे बालों से छुटकारा मिल सकता हैं। बेसन की लोई बनाकर भी चेहरे पर लगा सकती हैं। चेहरे का कालापन करें दूर

चेहरे पर से कालापन और दाग-धब्बे हटाने के लिए बेसन में थोड़ा सा नींबू का रस और गुलाब जल मिलाकर चेहरे पर एक घंटा लगा रहने दें, फिर पानी से मुंह धो लें। इससे धूप में काला हुआ चेहरा साफ होता हैं,और रंग भी निखरता हैं।

ऑयली स्किन के लिए

अगर आपकी स्किन ऑयली हैं,तो आप दही, रोज वॉटर और बेसन का पेस्ट लगा सकती हैं। इससे त्वचा से सारी गंदगी साफ हो जाएगी और वह कोमल हो जाएगी तथा बेसन, शहद, एक चुटकी हल्दी और थोड़ा सा दूध मिला कर पेस्ट बनाइए और चेहरे पर 20 मिनट तक लगा रहने के बाद धो लीजिए।

घुटनों का कालापन करें दूर

सबसे पहले एक कटोरी दूध में आधी कटोरी बेसन डालकर उसका पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को कोहनी और घुटनों पर लगाकर धीरे-धीरे रगड़ें। कुछ देर बाद पानी से धो लें। पहले ही इस्तेमाल में आपको बहुत फर्क दिखने लगेगा।

Related Post

विंटर में त्वचा को जवां व खुबसूरत बनाने के लिए फॉलो करें ये टिप्स

Posted by - November 17, 2020 0
लाइफस्टाइल डेस्क.  सर्दियों में त्वचा की देखभाल करना थोड़ा मुश्किल हो जाता है. सर्द हवाएं हमारे स्किन की नमी को खत्म…
Bsp chief mayawati

केंद्र सरकार तत्काल सुनिश्चित करे ऑक्सीजन सप्लाई: मायावती

Posted by - April 23, 2021 0
लखनऊ। बहुजन समाज पार्टी की राष्ट्रीय अध्यक्ष मायावती (Mayawati) ने केंद्र सरकार से अस्पतालों में ऑक्सीजन की सप्लाई को तत्काल…