semiconductor manufacturing

जनपद के टॉप 10 अपराधियों की सूची थाने में लगाएं,भू-माफिया के खिलाफ करें कड़ी कार्रवाई: सीएम योगी

22 0

अंबेडकरनगर । दो दिवसयीय अयोध्या दौरे के बाद एक दिवसीय दौरे पर अम्बेडकर नगर पहुंचे सीएम योगी (CM Yogi) ने बुधवार को जनपद में विकास कार्यों एवं कानून व्यवस्था को लेकर समीक्षा बैठक की। सीएम योगी ने बैठक में कहा कि जनपद के टॉप 10 अपराधियों की सूची थानों में लगाई जाए। साथ ही नकल, पशु, खनन और भू-माफिया आदि पर प्रभावी कार्रवाई करें। जनपद में भय मुक्त वातावरण बनाए रखें, महिलाओं की सुरक्षा पर शीर्ष प्राथमिकता दी जाए। इसके लिए एंटी रोमियो स्क्वाड टीम को पुनः क्रियाशील करें। जनपद स्तरीय अधिकारी जनसुनवाई- संवाद सुनिश्चित करें। आईजीआरएस एवं मुख्यमंत्री हेल्पलाइन पोर्टल पर प्राप्त शिकायतों का ससमय एवं गुणवत्तापूर्ण निस्तारण करें। शिकायतकर्ता की संतुष्टि शीर्ष प्राथमिकता प्रदान की जाय। उन्होंने कहा कि त्रिनेत्र अभियान का सफल क्रियान्वयन करते हुए प्रत्येक निकाय एवं ग्राम पंचायत पर इसे पहुंचाना एवं जोड़ना है।

कलेक्ट्रेट सभागार में हुई बैठक में सीएम योगी (CM Yogi)  ने मेडिकल कॉलेज की कार्य पद्धति को ठीक करने व नियमित समीक्षा करने और जिन तहसीलों में अग्निशमन केंद्र नहीं है, वहां का प्रस्ताव प्रेषित करने के निर्देश भी दिए। सीएम योगी ने कहा कि बाढ़ की तैयारियां पूर्व से ही सुनिश्चित करें बाढ़ प्रभावित व्यक्तियों /परिवारों को दी जाने वाली राहत सामग्री की क्वांटिटी तथा क्वालिटी में किसी प्रकार की कंप्रोमाइज ना करें। हर घर झंडा अभियान के अंतर्गत भारत ज्ञान शांत तिरंगा को प्रत्येक घर पर फहराया जाए इससे स्वयंसेवी संगठनों आदि को भी जोड़ा जाए काकोरी ट्रेन एक्शन शताब्दी महोत्सव 9 अगस्त 2024 को समारोह पूर्वक मनाया जाए। इस दौरान उन्होंने पुलिस अधीक्षक को निर्देशित किया कि समारोह के दौरान जनपद में कानून व्यवस्था बेहतर बनाए रखें।

निर्बाध विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित करने को दी प्राथमिकता

समीक्षा बैठक के दौरान सीएम योगी (CM Yogi)  द्वारा जनपद में निर्बाध विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित करने तथा ट्रांसफार्मर खराब होने की दशा में ग्रामीण क्षेत्रों मे अधिकतम 24 घंटे तथा शहरी क्षेत्रों में अधिकतम 12 घंटे के अंदर ट्रांसफार्मर बदलने हेतु निर्देशित किया गया तथा जिलाधिकारी को विद्युत आपूर्ति की नियमित समीक्षा करने के निर्देश दिए गए। जल जीवन मिशन (हर घर जल योजना) के अंतर्गत कराए जा रहे समस्त ग्रामीण क्षेत्रों में कार्यों को शीघ्र पूर्ण करने तथा इस योजना के तहत किए गए रोड कटिंग के कार्यों को शत प्रतिशत ठीक कराने के निर्देश अधिशासी अभियंता जल निगम को दिए गए।

पशुपालन विभाग से पशुओं के टीकाकरण तथा अन्य व्यवस्थाओं के बारे में जानकारी लिया गया। पशुपालन विभाग को निर्देशित किया गया कि कोई भी पशु इधर-उधर रोड पर व बाहर घूमते न मिले। पशु आश्रय स्थलों में पशुओं के लिए हरा चारा, स्थलों की साफ सफाई तथा अन्य सुविधाओं का विशेष ध्यान दिए जाने का निर्देश दिए गए।

संचारी रोग की रोकथाम को लेकर हो जागरूकता का प्रसार

बैठक में सीएम योगी (CM Yogi) द्वारा मुख्य चिकित्सा अधिकारी को निर्देशित किया गया कि संचारी रोग के तहत मलेरिया, डेंगू पर प्रभावी नियंत्रण के लिए जागरूकता अभियान, फागिंग एवं एंटी लारवा का छिड़काव आदि की तैयारी पूर्व से ही कर ली जाए। जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी को जनपद के अवशेष परिषदीय विद्यालयों को भी कायाकल्प के सभी मानकों से आच्छादित करने का कार्य शीघ्र पूर्ण करने तथा प्रत्येक विद्यालयों में शिक्षक- छात्र अनुपात को ठीक कराने के निर्देश दिए गए। जिला विद्यालय निरीक्षक को विद्यालयों में गुणवत्तापूर्ण शिक्षण व्यवस्था सुनिश्चित करने हेतु नियमित विद्यालयों का भ्रमण करने के निर्देश दिए गए।

पीएम सूर्य घर मुक्त विद्युत योजना का करें व्यापक प्रचार प्रसार

बैठक में सीएम योगी (CM Yogi) द्वारा निर्देश दिया गया कि पीएम सूर्य घर मुक्त विद्युत योजना का व्यापक प्रचार प्रसार करने के निर्देश दिए। समस्त नगर निकायों/नगर पंचायतों में स्वच्छता के साथ-साथ नगरीय जीवन से जुड़ी बुनियादी सुविधाओं यथा ड्रेनेज, आवागमन आदि की बेहतर व्यवस्था सुनिश्चित करने तथा सभी निकायों में कूड़ा प्रबंधन की समुचित व्यवस्था करने के निर्देश दिए गए। मुख्यमंत्री ने कहा कि इंडस्ट्रीज के साथ-साथ इंडस्ट्रियल को जोड़ा जाए समय-समय पर रोजगार मेला का आयोजन किया जाए राजस्व वादों पैमाइश विरासत एवं भूमि उपयोग संबंधित प्रकरणों को मिशन मोड में निस्तारित किया जाए।

संवेदनशील तटबंधों की निगरानी की जाए

बाढ़ से बचाव की समीक्षा करते हुए उन्होंने समस्त जनपदों के अधिकारियों को निर्देशित किया कि संवेदनशील और अतिसंवेदनशील तटबंधों की निगरानी रखी जाए। उन्होंने कहा कि बाढ़ग्रस्त इलाकों में राहतकार्य के दृष्टिगत सभी तैयारिया पूर्ण कर ली जाए, इसमें किसी प्रकार की शिथिलता न बरती जाए। बाढ़ की तैयारियां पूर्व से ही सुनिश्चित करें बाढ़ प्रभावित व्यक्तियों /परिवारों को दी जाने वाली राहत सामग्री की क्वांटिटी तथा क्वालिटी में किसी प्रकार का कंप्रोमाइज नहीं होना चाहिए।

पीपीटी के माध्यम से दर्शाए गए विकास कार्यों के अभिनव प्रयास

बैठक के दौरान जिला प्रशासन द्वारा किए जा रहे अभिनव प्रयासों, उपलब्धियों को पीपीटी के माध्यम मुख्यमंत्री (CM Yogi)  के समक्ष दर्शाया गया। इसमें विकास खंड कटेहरी में स्थित लगभग 600 बीघा में फैली साइबेरियन पक्षियों के हब दरवन झील के सौंदर्यीकरण, विकासखंड टांडा में स्थित पुंथर झील (क्षेत्रफल लगभग 96 बीघा) के पिकनिक स्पॉट के रूप में विकास मुख्य रहे। इसके अतिरिक्त, आम जनमानस में देशभक्ति के प्रसार, शहीदों के नाम पर स्थित चौराहों-मूर्तियों का सौंदर्यीकरण तथा जगदीशपुर कपिलेश्वर अमृत सरोवर के विकास कार्यों को दर्शाया गया। बैठक में विभागों की प्रमुख योजनाओं तथा बेसिक शिक्षा विभाग के ऑपरेशन कायाकल्प, स्कूल चलो अभियान पर फोकस किया गया।

भाजपा के विकास के एजेंडा और विपक्ष के विनाशकारी प्रोपेगेंडा के बीच होगा उपचुनाव: सीएम योगी

निपुण भारत मिशन के अंतर्गत जनपद की उपलब्धियां, वन विभाग के वृक्षारोपण अभियान 2024, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के प्रमुख योजनाएं संचारी रोग नियंत्रण अभियान, आयुष्मान भारत, प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना, लोक निर्माण विभाग के निर्माणाधीन, चौड़ीकरण एवं सुदृणीकरण के कार्यों की प्रगति की भी जानकारी ली। जनपद में प्रदेश व राष्ट्रीय महत्व की परियोजनाएं, औद्योगिक गलियारा परियोजना (पूर्वांचल एक्सप्रेसवे एवं गोरखपुर लिंक एक्सप्रेसवे) ,नियोजन विभाग के धार्मिक पर्यटन की बढ़ावा देने के लिए सीएम द्वारा स्वीकृत की गई महत्वपूर्ण परियोजनाओं सहित सरकार द्वारा संचालित विभिन्न विभागों की जन कल्याणकारी योजनाओं की समीक्षा बिंदुवार की गई।

बैठक में जिलाधिकारी अविनाश सिंह, पुलिस अधीक्षक डॉ. कौस्तुभ, मुख्य विकास अधिकारी तथा जनपद स्तरीय कई अन्य वरिष्ठ अधिकारी मौके पर उपस्थित रहे।

Related Post

CM Yogi

कांग्रेसी महाराणा प्रताप को नहीं, अकबर को महान मानने वाले: सीएम योगी

Posted by - April 20, 2024 0
राजसमंद । उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री और बीजेपी के स्टार प्रचारक योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) ने राजस्थान की धरती से आह्वान…

यूपीः शाहजहांपुर कोर्ट में वकील की हत्या, मायावती ने योगी सरकार को घेरा

Posted by - October 18, 2021 0
शाहजहांपुर। उत्तर प्रदेश के शाहजहांपुर में एक जिला अदालत के परिसर में एक वकील की गोली मारकर हत्या कर दी…

रेप पीड़िता को दोबारा अगवा करने की कोशिश, गवाह ने किया विरोध तो मार दी गोली

Posted by - August 16, 2021 0
उत्तर प्रदेश में अपराधी निरंकुश हो चुके हैं, शामली से एक दर्दनाक घटना सामने आई है जहां रेप पीड़िता के…
fire in kanpur Hospital

कार्डियोलॉजी हॉस्पिटल में लगी आग का CM योगी ने लिया संज्ञान, जांच कमेटी गठित

Posted by - March 28, 2021 0
कानपुर: शहर स्थित एलपीएस इंस्टिट्यूट ऑफ कार्डियोलॉजी में रविवार सुबह अचानक आग लग गई. बताया जा रहा है कि आग…