मिनटों में करें अपने बालों को स्ट्रेट, बचेगा पार्लर का खर्चा

32 0

शादियों का सीजन आ चुका हैं और ऐसे में अब आपको जिसकी सबसे ज्यादा जरूरत पड़ती है वो है ब्यूटी पार्लर। जहाँ आप अपना कीमती समय बिताती हैं। कई महिलाऐं तो कई घंटे केवल अपने बालों को स्ट्रैट (Straight Hair) कराने के चक्कर में सलून में बिता देती हैं। लेकिन क्या आप जानती हैं कुछ आसन घरेलु तरीकों से भी आपके बालों को स्ट्रैट (Straight Hair) किया जा सकता हैं।

जिससे आपका कीमती समय और पैसा दोनों बचेगा। आज हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताने जा रहे हैं जो 30 मिनट में ही आपके बालों को स्ट्रेट (Straight Hair) कर दें। तो आइये जानते हैं बालों को स्ट्रैट (Straight Hair) करने के उन तरीकों के बारे में।

* ऑलिव ऑइल और ऐलोवेरा : आधा कप ऐलोवेरा जेल में आधा कप ऑलिव ऑइल डालकर अच्छी तरह से मिक्स करें। इस मिश्रण को बालों पर लगाएं और करीब 30 मिनट के लिए लगा रहने दें। इसके बाद बालों को अच्छी तरह से शैंपू से धो लें।

* नींबू का रस और नारियल का दूध : आधा बाउल नारियल के दूध में एक नींबू का रस डालें और अच्छी तरह से मिक्स करें। इस मिश्रण को 10 मिनट के लिए फ्रिज में रख दें। इस पेस्ट को बालों के स्कैल्प से लेकर सिरों तक अच्छी तरह से लगाएं। पेस्ट लगाने के बाद बालों में एक गर्म तौलिए को करीब 20 मिनट के लिए बांध लें और उसके बाद बालों को वॉश कर लें।

* दूध एक स्प्रे बोतल में 1/3 कप पानी और थोड़ा सा दूध मिक्स करें। इसे नहाने के 1 घंटे पहले अपने बालों में स्प्रे करें और एक बडे़ मुंह वाली कंघी से बालों को छाड़ लें। अपने बालों को शैंपू से और कंडीशनर से धो लें। आपके बाल तब तक सीधे रहेगें जब तक कि आप उसमें दुबारा शैंपू नहीं करती।

* मुल्तानी मिट्टी : 1 कप मुल्तानी मिट्टी में 1 अंडा और 5 चम्मच चावल का आटा मिक्स करें। एक बडे़ दातों वाली कंघी ले कर बालों को अच्छे से झाड़ लें जिससे बाद में बाल ना टूटें। फिर बालों में पेस्ट लगाएं और बालों को सीधा रखने की कोशिश करें। 40 मिनट के बाद जब पेस्ट सूख जाए तब बालों को सादे पानी से धो लें। इस पेस्ट को हर दूसरे दिन प्रयोग करें। यह पेस्ट लगाने से पहले बालों में एक रात पहले तेल लगाएं।

Related Post

World Senior Citizen's Day

विश्व वरिष्ठ नागरिक दिवस पर, 84 वर्ष की उम्र में एक शख्स ने दी कोरोना को मात

Posted by - August 21, 2020 0
ललितपुर। वरिष्ठ नागरिकों को कोरोना संक्रमण से बचने की सलाह विश्व स्वास्थ संगठन द्वारा पहले ही दी जा चुकी है।…
cm YogiAditynath in hugali

हुगली में बोले CM योगी-भगवान श्री राम के भव्य मंदिर का निर्माण पर दीदी बुरा क्यों लग रहा है..

Posted by - April 4, 2021 0
कोलकाता । प.बंगाल के हुगली में UP CM योगी आदित्यनाथ (CM Yogi)  ने ममता बनर्जी पर जुबानी हमला करते हुए…