Nitin Bansal

पौधे पर्यावरण संरक्षण के साथ बढ़ते तापमान को रोकने में मददगार: नितिन बंसल

17 0

लखनऊ। विश्व पर्यावरण दिवस (05 जून) (World Environment Day) के अवसर पर प्रदेश के नगरीय निकाय निदेशालय के निदेशक और अपर निदेशक ने नीम, अनार, अमरूद और आम का पौधा रोपित कर उनके संरक्षण की भी अपील की। इस अवसर पर निदेशक नितिन बंसल (Nitin Bansal) ने कहा कि विश्व पर्यावरण दिवस (World Environment Day) हमें पर्यावरण संरक्षण और पृथ्वी के बढ़ते तापमान को संतुलित करने के लिए पौधरोपण (Plantation) के लिए प्रेरित करता है।

उन्होंने (Nitin Bansal) कहा कि आगे वाली पीढ़ी को सुरक्षित और स्वस्थ वातावरण देने का कार्य आज की वर्तमान पीढ़ी द्वारा किया जाना बहुत आवश्यक है। प्रदेश सरकार द्वारा वन और पर्यावरण संरक्षण की जो मुहिम चलाई जा रही है, उसमें हम सब पौधरोपण करके अपना महत्वपूर्ण योगदान दे रहे हैं।

उन्होंने (Nitin Bansal) उपस्थित अधिकारियों और कर्मचारियों को पर्यावरण (Environment) के संरक्षण की भी शपथ दिलायी। उन्होंने कहा कि पौधे लगाने से ही काम नहीं चलेगा, बल्कि उनकी देखभाल भी जरूरी है। पौधों का पूर्ण संरक्षण आवश्यक है। तभी वे हम सभी के लिए उपयोगी साबित होंगे और हम भी स्वस्थ्य रहेंगे। प्रकृति को ग्लोबल वार्मिंग से बचाने का संकल्प लिया।

अपर निदेशक ऋतु सुहास (Ritu Suhas) ने कहा कि पौधरोपण के साथ उसका संरक्षण भी बहुत आवश्यक है। हम एकजुट होकर जिस प्रकार पौधरोपण करते हैं, उसी प्रकार हमें उसके रखरखाव पर भी पूरा ध्यान देना चाहिए। हमें अपने द्वारा लगाये गए पौधों की हर साल सालगिरह मनायी जानी चाहिये।

जिससे नये पौधे लगाने के साथ ही रोपित पौधों को संरक्षित करने में भी सहायता मिलती है। उन्होंने कहा कि प्रदूषण और ग्लोबल वार्मिंग से युक्त वातावरण में सकारात्मक बदलावों को लाने के लिए देश के नागरिक के रुप में किसी भी देश के युवा सबसे बड़ी उम्मीद है। प्रत्येक नागरिक को कम से एक पौधा अपने पर्यावरण को स्वच्छ रखने के लिए अपने जीवन में अवश्य लगाना चाहिए।

इस अवसर पर सहायक निदेशक गिरीश द्विवेदी, सहायक निदेशक (लेखा) अखिल सिंह, स्वच्छ भारत मिशन नगरीय की टीम एवं अन्य अधिकारी और कर्मचारीगण मौजूद रहे।

Related Post

CM Yogi

विश्व कल्याण के प्रति नए भारत के संकल्प को प्रकट करता है ‘शिवशक्ति’ प्वॉइंट : योगी

Posted by - August 26, 2023 0
लखनऊ। ISRO के कमांड सेंटर में चंद्रयान-3 (Chandrayan-3) के वैज्ञानिकों के साथ मुलाकात में पीएम नरेंद्र मोदी (PM Modi) की…
CM Yogi

योगी सरकार ने राज्य कर्मचारियों को दिया तोहफा, महंगाई भत्ता 3 प्रतिशत बढ़ाया

Posted by - July 23, 2022 0
लखनऊ। उत्तर प्रदेश सरकार की योगी सरकार (Yogi Government) ने राज्यकर्मियों के महंगाई भत्ते में 3% की वृद्धि की है। जानकारी…