Hockey

Paris Olympic : हॉकी में भारत ने 52 साल का सूखा खत्म किया, आस्ट्रेलिया को पहली बार हराया

28 0

भारत ने हॉकी (Hockey) में अपने अंतिम पूल बी मैच में ऑस्ट्रेलिया को हराया। भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया पर 3-2 से जीत दर्ज करके ओलंपिक खेलों में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 52 साल का सूखा खत्म किया है।

भारतीय हॉकी टीम (Indian Hockey Team) ने पेरिस में पूल बी के मैच में शानदार जीत के साथ ओलंपिक खेलों में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 52 साल का सूखा खत्म कर दिया है। हरमनप्रीत सिंह की टीम ने मौजूदा ओलंपिक खेलों में शक्तिशाली ऑस्ट्रेलियाई टीम को 3-2 से हराकर ऐतिहासिक जीत दर्ज की। यह ग्रुप चरण में भारत की तीसरी जीत थी और इसने पूल में भारत का दूसरा स्थान लगभग पक्का कर दिया।

हरमनप्रीत सिंह के दो गोल और गोलकीपिंग में एक और मास्टरक्लास की बदौलत भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 3-2 से हराकर अपना अंतिम ग्रुप गेम जीत लिया और 2 अगस्त, शुक्रवार को क्वार्टर फाइनल में प्रवेश किया। भारत ने ओलंपिक में ऑस्ट्रेलिया पर जीत के लिए 52 साल का इंतजार भी खत्म किया क्योंकि भारतीय टीम अपने खेल के शीर्ष पर थी। अभिषेक ने 12वें मिनट में भारत को बढ़त दिलाई, जिसे हरमनप्रीत ने एक मिनट के भीतर दोगुना कर दिया क्योंकि श्रीजेश ने ऑस्ट्रेलियाई हमलों को रोकना जारी रखा।

भारत ने जोरदार दबाव बनाया और गेंद पर कब्ज़ा भी अच्छी तरह से नियंत्रित किया। मेन इन ब्लू के लिए एक और सकारात्मक संकेत स्ट्राइकर अभिषेक ने 12वें मिनट में मैदान से पहला गोल करके दिया। कप्तान हरमनप्रीत ने अगले ही मिनट में पेनल्टी कॉर्नर पर गोल करके भारत की बढ़त दोगुनी कर दी। 25वें मिनट में क्रेग ने भारतीय गोलकीपर एस श्रीजेश को छकाते हुए गोल करके ऑस्ट्रेलिया को बराबरी पर ला दिया। हाफटाइम तक भारत 2-1 से आगे था।

भारतीय कप्तान ने तीसरे क्वार्टर की शुरुआत में तीसरा गोल किया, जबकि ऑस्ट्रेलिया ने अंत में ब्लेक गोवर्स के माध्यम से वापसी की और पेरिस में रोमांचक अंत की स्थापना की। यह इस साल भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 8वां मैच था, जिसमें से पिछले 7 गेम ऑस्ट्रेलिया ने जीते थे। भारत बेल्जियम से मिली हार से उबरने की कोशिश कर रहा था और उसने खेल की शुरुआत फ्रंटफुट पर की थी।

अगले हाफ में भी भारतीयों ने अपनी तीव्रता बरकरार रखी। 32वें मिनट में हरमनप्रीत ने पेनल्टी स्ट्रोक पर गोल करके स्कोर 3-1 कर दिया, लेकिन ऑस्ट्रेलिया ने 55वें मिनट में गोवर्स ब्लेक के गोल से वापसी करते हुए एक गोल कर दिया।

भारत ने पहले क्वार्टर में आक्रामक शुरुआत की क्योंकि उन्होंने आसानी से डी में प्रवेश करना शुरू कर दिया था। शमशेर सिंह ने तीसरे मिनट में एंड्रयू चार्टर को बचाव करने के लिए मजबूर किया क्योंकि ऑस्ट्रेलियाई धीरे-धीरे भारतीय हमले से खतरे से निपटने लगे थे। उन्होंने जवाबी हमला किया जिसमें थॉमस क्रेग ने श्रीजेश को कार्रवाई करने के लिए मजबूर किया और बचाव किया। 7वें मिनट में, जेक व्हेटन स्कोरिंग खोलने के करीब पहुंच गए।

ऑस्ट्रेलिया को पेनल्टी कॉर्नर मिला, जिसे भारत ने भुनाया और उन्होंने जवाबी हमला शुरू किया जिससे गतिरोध टूट गया। गेंद अभिषेक के पास गिरी, जिसने बेल्जियम के खिलाफ बनाए गए गोल को लगभग दोहरा दिया, उसने एक तेज टर्न और शॉट लगाया जिससे चार्टर को कोई मौका नहीं मिला। इसके बाद भारत ने पेनल्टी कॉर्नर के जरिए बढ़त दोगुनी कर दी, क्योंकि हरमनप्रीत ने अपने जोरदार शॉट से चार्टर को गलत दिशा में भेज दिया। ऑस्ट्रेलिया ने जोश दिखाया और हूटर बजने से पहले श्रीजेश को दो गोल बचाने के लिए मजबूर किया।

तीसरा क्वार्टर ऑस्ट्रेलिया के नाम रहा क्योंकि उन्होंने शुरू से ही दबाव बनाना शुरू कर दिया था और टिम ब्रैंड का शॉट निशाने से चूक जाने के कारण लगभग एक गोल वापस ले लिया था। ऑस्ट्रेलिया को पेनल्टी कॉर्नर मिला, जिसे श्रीजेश और डिफेंस ने बचा लिया। हालांकि, 25वें मिनट में आखिरकार प्रतिरोध टूट गया क्योंकि ऑस्ट्रेलिया ने एक खराब पेनल्टी कॉर्नर को अपने पक्ष में कर लिया और थॉमस क्रेग ने एक बेहतरीन पास को गोल में बदल दिया, जो श्रीजेश के पास से निकल गया।

भारत को पेनल्टी कॉर्नर मिला, लेकिन हरमनप्रीत के शॉट को चार्टर ने अच्छी तरह से बचा लिया। ऑस्ट्रेलिया ने क्वार्टर का अंत मजबूती से किया क्योंकि उन्होंने श्रीजेश को एक और बड़ा बचाव करने पर मजबूर किया ताकि भारत की बढ़त बनी रहे।

तीसरे क्वार्टर की शुरुआत भारत के लिए शानदार रही, क्योंकि उन्हें पेनल्टी स्ट्रोक मिला। हरमनप्रीत ने एक बार फिर कदम बढ़ाया और गोल करके 2 गोल की बढ़त हासिल की, जबकि ऑस्ट्रेलिया को अपनी रणनीति में बदलाव करना पड़ा। ऑस्ट्रेलिया भारत पर दबाव बनाने की कोशिश कर रहा था, और लगभग एक पलटवार करने की कोशिश कर रहा था, जिससे श्रीजेश के पसीने छूट गए। हालांकि, अंतिम पास खराब रहा।

हरमनप्रीत और उनकी टीम को कुछ मौके मिले, जैसे अभिषेक का शॉट बचा लिया गया और राजकुमार का एक बेहतरीन पास लगभग भारतीय खिलाड़ी के पास पहुंच गया। मैच में ऑस्ट्रेलिया की पीसी की समस्या जारी रही, क्योंकि उनका 5वां शॉट भी गोल करने में विफल रहा, क्योंकि ओकेनडेन ने अपना शॉट पोस्ट के ऊपर से मारा।

चौथे क्वार्टर में सुखजीत ने एक मजबूत पास दिया, जो चौथा गोल होने के करीब था। चौथे क्वार्टर के 6वें मिनट में भारत को एक पीसी मिला और हरमनप्रीत के शॉट को चार्टर ने अच्छी तरह से बचा लिया। भारत ने काउंटर अटैक के जरिए अभिषेक को बॉक्स में पहुंचाया और वह अपने शॉट से पीसी हासिल करने में सफल रहा। हालांकि, हरमनप्रीत के मैदान से बाहर होने के कारण भारत इसका फायदा उठाने में विफल रहा।

Related Post

बबीता फोगाट बोलीं- मैं जायरा वसीम नहीं

जमातियों से मिल रही धमकी पर भड़कीं बबीता फोगाट, बोलीं- मैं जायरा वसीम नहीं

Posted by - April 17, 2020 0
नई दिल्‍ली। 2014 की कॉमनवेल्‍थ गोल्‍ड मेडलिस्‍ट पहलवान बबीता फोगाट पिछले कुछ दिनों से सोशल मीडिया पर ट्रोलर्स के निशाने…