CM Yogi

हमारा युवा हमारी प्रगति का मापक और भारत के सशक्तिकरण का माध्यम है: मुख्यमंत्री योगी

24 0

अयोध्या। उत्तर प्रदेश योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) ने रविवार को आचार्य नरेन्द्र देव कृषि विवि कुमारगंज अयोध्या के परिसर में 2957.66 लाख की 7 परियोजनाओं का लोकार्पण एवं 4819.02 लाख की 7 परियोजनाओं का शिलान्यास किया। इस मौके पर मुख्यमंत्री योगी ने जनपद स्तरीय वृहद रोजगार मेला एवं युवा सम्मेलन के अंतर्गत युवाओं को नियुक्ति पत्र एवं स्वामी विवेकानन्द युवा सशक्तिकरण योजना के तहत 3415 से अधिक छात्र-छात्राओं को टैबलेट व स्मार्ट फोन वितरित किया गया।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi)  ने कहा कि इस अवसर पर जिन नौजवान साथियों को अभी नियुक्ति पत्र एवं स्मार्ट फोन वितरित हुआ है उन्हें और जिनको अभी प्राप्त होने वाला है उन सभी को मैं हृदय से बधाई देता हूं उनके उज्जवल भविष्य की कामना करता हूं।

उन्होंने (CM Yogi) कहा कि हमारा युवा हमारी प्रगति का मापक है। भारत के सशक्तीकरण का माध्यम है तथा उसकी धुरी है। इसलिए प्रधानमंत्री मोदी को जब कहा गया कि देश के अंदर जातिवाद की राजनीति है तो मोदी जी ने कहा कि मेरे लिए देश में केवल 04 जातियां है। ये भारत के मूल हैं और इनके सशक्तीकरण के लिए कार्य करना है। उन्होंने कहा कि पहली जाति गरीब की, दूसरा है अन्नदाता किसान, तीसरा है युवा और चौथी जाति है आधी आबादी नारी की, यही चार जातियां है।

उन्होंने (CM Yogi) कहा कि गरीबी उन्मूलन की दिशा के लक्ष्य को हम प्राप्त कर सके, इसके लिए डबल इंजन की सरकार कार्य कर रही है। अन्नदाता किसान समृद्ध हो उसकी आमदनी बढ़े, इसके लिए कृषि एवं प्रौद्योगिकी विवि एवं प्रगतिशील किसान मिलकर प्रयास कर रहे हैं। इसके परिणाम भी आ रहे हैं। हमारा युवा तकनीकी रूप से सक्षम हों, उसकी प्रतिभा और उसकी ऊर्जा का लाभ राष्ट्र के निर्माण में हो सके। इसके लिए सरकार के स्तर पर निरंतर प्रयास हो रहे हैं। नारी सशक्तीकरण के लिए जो प्रयास किये जा रहे हैं। बेटी बचाओं बेटी पढ़ाओं से ले करके लगातार अलग-अलग क्षेत्र में जो प्रयास आरम्भ हुये हैं आज उसके परिणाम हम सबके सामने आ रहे हैं।

उन्होंने (CM Yogi) कहा कि बहनों और भाईयों आज मैं उसी क्रम में आपके बीच में आया हूं। आचार्य नरेंद्र देव के नाम से स्थापित कृषि एवं प्रौद्योगिकी विवि आज विकास का एक माॅडल है तो साथ-साथ युवा की क्या भूमिका हो सकती है। युवा की क्या आकांक्षाएं है, इन आकांक्षाओं को उड़ान देने के लिए पंख चाहिए और उस पंख देने के लिए रोजगार और टैबलेट वितरण के लिए मैं और मेरे मंत्रीगण, सहयोगी मंत्री आपके बीच में उपस्थित हुये हैं।

अपराधियों, माफिया और अराजक तत्वों को चेतावनी देते हुए उन्होंने कहा कि युवाओं के भविष्य के साथ किसी को भी खिलवाड़ करने की इजाजत नहीं दी जाएगी। अब तो जो भी ऐसा करेगा उनकी संपत्ति जब्त कराकर जरूरतमंद में बंटवा दी जाएगी।

इसके अलावा मुख्यमंत्री (CM Yogi)  ने कलकत्ता में डॉक्टर के साथ हुए जघन्य अपराध तथा अयोध्या के विकास को लेकर विरोधियों द्वारा सोशल मीडिया के जरिए अयोध्या की छवि को धूमिल करने के लिए किये जा रहे कुत्सित प्रयासों के सम्बंध में भी अयोध्यावासियों का ध्यान आकृष्ट कराया। इसके साथ ही जनपद में कराये जा रहे विकास कार्यो का भी उल्लेख किया।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री (CM Yogi)  ने रक्षाबंधन एवं श्रीकृष्ण जन्माष्टमी की शुभकामनाएं दी और कहा कि रक्षाबंधन के अवसर पर सभी बहन बेटियों को परिवहन निगम की बसों में फ्री यात्रा की सुविधा प्राप्त होगी,वही 26 व 27 को श्रीकृष्ण जन्माष्टमी का भी अवसर है।

कार्यक्रम को जनपद के प्रभारी मंत्री व कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही एवं प्रदेश के व्यवसायिक शिक्षा कौशल विकास एवं उद्यमशीलता राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) कपिलदेव अग्रवाल ने भी सम्बोधित किया गया।

इस कार्यक्रम में उत्तर प्रदेश सरकार के खेल एवं युवा कल्याण राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) गिरीश चन्द्र यादव, खाद्य एवं रसद राज्यमंत्री सतीश चन्द्र शर्मा, चिकित्सा शिक्षा व चिकित्सा राज्यमंत्री श्री मयंकेश्वर शरण सिंह, जिला पंचायत अध्यक्ष रोली सिंह, मेयर अयोध्या महंत गिरीश पति त्रिपाठी, विधायक रुदौली रामचंद्र यादव, विधायक बीकापुर डा0 अमित सिंह चौहान, पूर्व सांसद लल्लू सिंह, पूर्व विधायक मिल्कीपुर बाबा गोरखनाथ, जिलाध्यक्ष भाजपा संजीव सिंह, प्रमुख सचिव नियुक्ति व राज्यकर एम0 देवराज, कृषि विवि के कुलपति डा0 बिजेन्द्र सिंह, मण्डलायुक्त गौरव दयाल, पुलिस महानिरीक्षक प्रवीण कुमार, जिलाधिकारी चन्द्र विजय सिंह, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक राजकरन नैय्यर, मुख्य विकास अधिकारी ऋषिराज सहित वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारी एवं विश्वविद्यालय के छात्र-छात्रा एवं आम जनमानस उपस्थित रहा।

Related Post

कृषि कानून इतना अच्छा है तो भाजपा का कोई मंत्री बिना सुरक्षा सिंघु बॉर्डर जाकर दिखाए – मनीष तिवारी

Posted by - July 18, 2021 0
पंजाब में विधानसभा चुनाव की तैयारियां जारी हैं, मोदी सरकार द्वारा पास किया गया कृषि कानून प्रदेश की राजनीति का…

महाराज और एयर इंडिया दोनों बिकाऊ हैं’- कांग्रेस ने मीम शेयर कर सिंधिया पर साधा निशाना

Posted by - July 10, 2021 0
कांग्रेस छोड़कर भाजपा में शामिल होने वाले ज्योतिरादित्य सिंधिया को मोदी सरकार ने बड़ा इनाम दिया है, उन्हें नागरिक उड्डयन…

विलफुल डिफॉल्टरों की ट्रैवल एजेंसी है भाजपा, इस सरकार में केवल भारत को लूटने की सुगमता फली-फूली: कांग्रेस

Posted by - June 24, 2021 0
प्रवर्तन निदेशालय द्वारा भगोड़े विजय माल्या, नीरव मोदी, मेहुल चोकसी की 9,371 करोड़ संपत्ति सरकारी बैंकों को सौंपने के दावे…
CM Yogi

बिजली का बिल तय समय पर जमा कराने के लिए उपभोक्ताओं को किया जाए प्रोत्साहित: योगी

Posted by - June 22, 2024 0
लखनऊ। यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) ने शनिवार को ऊर्जा विभाग (Energy Department) की महत्वपूर्ण बैठक ली। इस…