CM Bhajan Lal

हमारे जांबाज सैनिक हैं देश के असली हीरो : मुख्यमंत्री

14 0

जयपुर। मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा (CM Bhajan Lal)  ने कहा कि हमारे जांबाज सैनिक देश के असली हीरो हैं। वे हमारी मातृभूमि के प्रहरी हैं। इन वीरों के अदम्य साहस और हौसलों के कारण ही 140 करोड़ देशवासी निश्चित होकर रह रहे हैं। हमारे जवान प्रत्येक भारतवासी का स्वाभिमान है। राजस्थान वह धरा है, जहां मां अपने एक बेटे के शहीद होने पर दूसरे बेटे को भी सेना में भेजने का जज्बा दिखाती है। उन्होंने कहा कि इन सपूतों को जन्म देने वाली मां और उनके परिजन देश की रक्षा के लिए बड़े से बड़ा बलिदान देना अपना गौरव मानते हैं। भारत माता के गौरव को ऊंचा रखने में हमेशा सैनिकों के साथ वीरांगनाओं ने भी त्याग की मिसाल कायम की है। सैनिकों की बहादुरी और वीरांगनाओं के त्याग की कहानियां हमेशा प्रेरणा का स्रोत रही हैं।

शर्मा (CM Bhajan Lal)  शनिवार को एक निजी चैनल के कार्यक्रम ‘है नमन उनको, ए ट्रिब्यूट टू रियल हीरोज’ को संबोधित कर रहे थे। इस दौरान उन्होंने शहीदों की वीरांगनाओं और परिजनों को सम्मानित किया। उन्होंने कहा कि यह कार्यक्रम सैनिकों और वीरांगनाओं के प्रति हमारे दिलों में जो सम्मान और आदर है, उसकी एक सच्ची अभिव्यक्ति है। उनके प्रति हमारी कृतज्ञता का प्रतीक है। उन्होंने कहा कि राजस्थान वीरों की भूमि है यहां की माताओं ने अपने बेटों को और वीरांगनाओं ने अपने सुहाग को देश को समर्पित किया है।

मुख्यमंत्री (CM Bhajan Lal) ने कहा कि हम अपनी जिम्मेदारी को पूरी तरह से निभाएं और सैनिकों के परिवारों को सहयोग प्रदान करें। यह हमारी जिम्मेदारी बनती है कि हम समाज में उनकी उपस्थिति को महसूस करें और उनके लिए एक ऐसा वातावरण तैयार करें जिसमें वे अपने कर्तव्यों को पूरा करने में सच्चा संतोष और गर्व महसूस कर सकें। शर्मा ने कहा कि कारगिल का युद्ध बड़ा विकट था। दुश्मन पहाड़ की चोटी से गोलियां बरसाता रहा और हमारे सैनिक कारगिल की चोटियों पर बैठे दुश्मन को परास्त करने के लिए आगे बढ़ते गए। हमारे जवानों ने बर्फीले एवं दुर्गम पहाड़ों पर ऑक्सीजन की कमी जैसी मुश्किल परिस्थितियों में भी अपने फौलादी हौसलों से दुश्मन को खाक में मिला दिया।

प्रकृति बचाने के लिए बदलाव की स्वयं से करें शुरूआत- सीएम भजनलाल

मुख्यमंत्री (CM Bhajan Lal)  ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सैनिकों और उनके परिवारों के कल्याण से जुड़े अनेक महत्वपूर्ण फैसले लिए हैं। आजादी के बाद दशकों से अटकी वन रैंक वन पेंशन को लागू करने का काम किया। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री ने नेशनल वार मेमोरियल बनवाया जो वीरों की गाथाओं से देश को प्रेरित कर रहा है। शर्मा ने कहा कि प्रधानमंत्री से प्रेरणा लेकर प्रदेश सरकार भी सैनिकों और उनकी वीरांगनाओं के कल्याण के लिए कई कदम उठा रही है। दूसरे विश्वयुद्ध में भाग लेने वाले सैनिकों और उनकी वीरांगनाओं की मासिक पेंशन राशि 10 हजार से बढ़ाकर 15 हजार रुपये कर दी गई है। उन्होंने कहा कि सैनिक कल्याण विभाग के समस्त कार्यों के ओटोमेशन के लिए वेब-पोर्टल शुरू किया है। इसके माध्यम से राज्य सरकार की समस्त सुविधाओं एवं योजनाओं का सीधा लाभ सैनिक परिवारों को मिल सकेगा तथा उनकी समस्याओं का भी शीघ्र निस्तारण संभव हो सकेगा। सैनिकों, भूतपूर्व सैनिकों एवं उनके परिवारों के कल्याण की सभी सुविधाएं एक स्थान पर उपलब्ध कराने के लिए जयपुर में 20 करोड़ की लागत से सैनिक कल्याण भवन बनेगा। इसके लिए भूमि का आवंटन किया जा चुका है।

मुख्यमंत्री (CM Bhajan Lal)  ने कहा कि पूर्व सैनिकों तथा उनके आश्रितों की दिन-प्रतिदिन की समस्याओं के निराकरण के लिए शिविरों का आयोजन कर मौके पर ही समस्याओं का समाधान करवाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि भूतपूर्व सैनिकों एवं आश्रितों की पेंशन विसंगतियों के निराकरण के लिए जिला स्तर पर कैंप आयोजित कर प्रकरणों का निस्तारण किया गया है। मुख्यमंत्री ने कहा कि बैटल कैजुअल्टी एवं शौर्य पदक धारकों को भूमि आवंटन की गई है। वीरगति प्राप्त सैनिकों के आश्रितों के लिए राज्य सरकार द्वारा विशेष पैकेज (कारगिल पैकेज) दिया जाता है। इस पैकेज में परिवार के एक सदस्य को सरकारी नौकरी, वीरांगना को नकद राशि, हाउसिंग बोर्ड का मकान या इंदिरा गांधी नहर परियोजना क्षेत्र में भूमि या भूमि के बदले नकद राशि का प्रावधान है। उन्होंने कहा कि शहीद के परिजनों को रोडवेज बसों में निःशुल्क यात्रा, बच्चों को छात्रवृत्ति और आउट ऑफ टर्न कृषि बिजली कनेक्शन का प्रावधान है। शर्मा ने कहा कि प्रदेश सरकार अग्निवीर युवाओं को राज्य पुलिस, आरएसी, जेल प्रहरी और वनरक्षक के पद पर नियुक्ति देने का काम करेगी।

कार्यक्रम में केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल के बैंड द्वारा दी गई मनमोहक प्रस्तुति से वहां उपस्थित सभी लोगों की आंखें नम हो गईं। इस अवसर पर उप मुख्यमंत्री डॉ. प्रेमचंद बैरवा, विधायक बालमुकुंदाचार्य, जनरल ऑफिसर कमांडिंग 61 सब एरिया मेजर जनरल राय सिंह गोदारा, जयपुर ग्रेटर नगर निगम महापौर डॉ. सौम्या गुर्जर, जयपुर हैरिटेज नगर निगम महापौर मुनेश गुर्जर, जयपुर ग्रेटर नगर निगम आयुक्त रूक्मणी रियार, जयपुर हैरिटेज नगर निगम आयुक्त अभिषेक सुराणा सहित सैनिक, वीरांगनाएं, शहीदों के परिजन तथा गणमान्यजन उपस्थित रहे।

Related Post

Mamta angry on amit shah

कूचबिहार हिंसा पर बोले अमित शाह, कहा – मौत पर भी तुष्टिकरण करती हैं ममता दीदी

Posted by - April 11, 2021 0
नई दिल्ली। केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह (Amit Shah) ने रविवार को पश्चिम बंगाल के शांतिपुर में एक रोड शो का…