Site icon News Ganj

ये फल सेहत के लिए है रामबाण, जानें इसके जादुई फायदे

जैसे कि हम सब जानते है कि संतरा (Orange) में विटामिन सी (Vitamin C) होता है, लेकिन इसके अलावा संतरे में विटामिन ए और बी, कैल्शियम जैसे तमाम पौषिक तत्व पाए जाते है। संतरा का सेवन करने से इम्युनिटी पावर मजबूत होता है। संतरे के सेवन करने से क्या-क्या फायदें होते है।

संतरे में काफी मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है। इसके अलावा संतरे में प्रचुर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स भी होता है, जो इम्यून सिस्टम को स्ट्रॉग बनाता है। अगर आप सर्दी के मौसम से इसका सेवन करते है, तो आपकी इम्युनिटी पावर स्ट्रॉग होगी। साथ ही यह बीमारियों से लड़ने में सहायक भी होगी।

संतरे में एंटीऑक्सीडेंटस होने के कारण यह हमारे शरीर के ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करके रखता है। अगर आप बीपी के मरीज है, तो आप हर रोज एक संतरे का सेवन जरूर करें।

गर्मियों में ठंडक देता है खरबूजे का शेक

सर्दियों की शुरूआती दौर में अधिकतर लोगों को सर्दी, जुकाम और खांसी की शिकायत होती है। ऐसे में आपके लिए संतरे का सेवन रामबाण का काम करेंगा।

अगर आपको अल्सर की परेशानी है, तो आप हर रोज एक संतरा खाएं। संतरे में फाइबर होने के कारण यह पेट की समस्याओं के दूर करने में सहायक होता है। इसके सेवन से आपकी पेट की सभी परेशानिया छूमंतर हो जाएंगी।

Exit mobile version