पुराना फर्नीचर भी चमक उठेगा, ट्राई करें ये आसान तरीके

43 0

आमतौर पर सभी घरों में फर्नीचर (Furniture) होता है। जिनसे घर की शोभा बढ़ती है। वैसे तो हर कोई रोजाना घर की साफ-सफाई करता है मगर फर्नीचर की सफाई रोज-रोज नहीं हो पाती। घर को मॉडर्न लुक देने के लिए जरुरी है कि फर्नीचर को भी नया लुक दिया जाए। कुछ ऐसे उपाय भी है जो आपके पुराने फर्नीचर को फिर से नया बना सकते है। जिससे आपका फर्नीचर खूबसूरत दिखें। फर्नीचर चाहे वह किसी भी किस्म का हो, उस पर लगे दाग धब्बे और खरौंचें उसे खराब बना देते हैं। यदि ये लग ही जाएं, तो उन्हें कैसे मिटाएं और क्या उपाय करें जिससे वे सदैव नए जैसे दिखाई दें, आइये, डालते हैं इन सब पर एक नजर।

* कभी कभार तारपीन के तेल में सिरका मिला लें। घर पर तैयार की गई यह पॉलिश भी बहुपयोगी है। इससे फर्नीचर में होने वाले जीव-जंतुओं से आपको छुटकारा मिलेगा।

* मिनिरल ऑयल में नींबू का रस मिलाएं। पहले फर्नीचर को सूखे कपड़े से पोछ लें और फिर इस घोल में डिप करके फर्नीचर पर इसे लगाएं। थोड़ी देर सूखने के बार इस घोल को कम से कम तीन बार फर्नीचर पर लगाएं। सूखने के बाद चमक देखने लायक होगी

old furniture,furniture tips,household tips,household ,पुराना फर्नीचर भी लगे नया इस तरह

* वैसलीन जैसी पेट्रोलियम जेली का इस्तेमाल भी फर्नीचर को चमकाने में मददगार हो सकता है। पेट्रोलियम जेली को फर्नीचर पर लगाएं और पानी के हल्के छींटे डालकर कपड़े से साफ करें। लकड़ी पर लगे दाग को छुड़ाने में भी यह मददगार हो सकती है।

* यदि आपके फर्नीचर के वार्निश पर दरारें आ गयी हैं तो कोई भी चीज़ इसे नया नहीं बना सकती। इसका हल है कि नेल पॉलिश की सहायता से वार्निश को ठीक करें। इसे दरार वाले स्थान पर लगायें और 10 मिनिट तक इंतज़ार करें। जब यह सूख जाए तो इसे चिकना बनाने के लिए सैंडपेपर से घिसें।

* हर एक घर में ब्रास, सिल्वर या ब्रोंज़ के मेडल्स या ट्रॉफी निश्चित ही होते हैं। समय के साथ साथ इस पर धूल के धब्बे दिखाई देने लगते हैं तथा मौसम के कारण भी इन पर दाग आ जाते हैं। इन्हें इमली से साफ़ करें तथा फिर पानी से धो डालें। फिर इसे कपड़े की सहायता से सुखा लें। ये फिर से चमक उठेंगे।

* मायोनीज़ न सिर्फ पास्ता को लज्जतदार बनाता है बल्कि लकड़ी को भी चमकाता है। लकड़ी पर लगे हल्के दाग छुड़ाने के लिए भी इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। कपड़े में मायोनीज़ लें और दाग पर इसे मलें, दाग अपनेआप छूट जाएगा।

Related Post

मॉर्डन आउटफिट में लगाएं इंडियन तड़का, गजरे से मिलेगा खास लुक

Posted by - February 22, 2024 0
जब हम इंटरनेट पर कुछ बेहतरीन हेयरस्टाइल आइडियाज ढूंढते हैं, तो हमें गजरे (gajra) से बनी कितनी सुंदर-सुंदर हेयरस्टाइल्स (hairsyles)…