हर दर्द को दूर करती है ये छोटी सी चीज, जानें फायदे

44 0

लौंग (Clove) अरसे से भारतीय खानपान का हिस्सा रहा है। आपकी रसोई के मसाले में यह जरूर शामिल होता है। भोजन का जायका बढ़ाने में इसकी अहम भूमिका होती है। यह आयुर्वेदिक गुणों से भी भरपूर होता है। यह किचन के मसालों में शामिल होने के साथ ही औषधि के तौर पर भी इस्तेमाल किया जाता है।

सिरदर्द और सर्दी-जुकाम से लेकर कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं में इसका इस्तेमाल घरेलू उपचार के तौर पर किया जाता है। मसाले के रूप में लौंग का इस्तेमाल शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसमें आयरन, कार्बोहाइड्रेट,कैल्शियम, फॉस्फोरस, पोटैशियम, सोडियम, हाइड्रोक्लोरिक एसिड के अलावा विटामिन ए, विटामिन सी, मैग्नीज और फाइबर भी पाया जाता है।

लौंग (Clove) एक बेहतरीन नैचुरल पेनकिलर यानी प्राकृतिक दर्द निवारक है। सिरदर्द होने पर इसे भुनकर और कपड़े में बांधकर सूंघने से आराम मिलता है। इसमें मौजूद यूजेनॉल ऑयल दांतों के दर्द से आराम दिलाने में बहुत लाभदायक है। दांतो में दर्द हो तो लौंग के तेल को उनपर लगाने से दर्द छूमंतर हो जाता है। लौंग में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं। इस वजह से अब इसका इस्तेमाल कई तरह के टूथपेस्ट, माउथवाश और क्रीम बनाने में किया जाता है।

गठिया रोग में जोड़ों में होने वाले दर्द और सूजन से आराम के लिए भी लौंग बहुत फायदेमंद है। इसमें फ्लेवोनॉयड्स अधिक मात्रा में पाया जाता है। कई अरोमा एक्सपर्ट गठिया के उपचार के लिए लौंग के तेल की मालिश की सलाह देते हैं।

लौंग के तेल का अरोमा इतना फायदेमंद होता है कि इसे सूंघने से जुकाम, कफ, दमा, ब्रोंकाइटिस, साइनसाइटिस आदि समस्याओं में तुरंत आराम मिल जाता है।

पाचन में फायदेमंद

भोजन में लौंग का इस्तेमाल कई पाचन संबंधी समस्याओं में आराम पहुंचाता है। इसमें मौजूद तत्व अपच, उल्टी, गैस्ट्रिक, डायरिया आदि समस्याओं से आराम दिलाने में मददगार हैं।

Related Post

Priyanka Singh Rawat

फटी जींस बयान पर चौतरफा घिरे CM तीरथ, कई राजनीतिक हस्तियों ने सुनाई खरी-खरी

Posted by - March 18, 2021 0
देहरादून। मुख्यमंत्री की कुर्सी पर बैठते सीएम तीरथ सिंह रावत (CM Tirath Rawat)  का फटी जींस वाला बयान सुर्खियों में…