International Youth Day

अंतर्राष्ट्रीय युवा दिवस पर नगर विकास विभाग ने कराए विभिन्न आयोजन

158 0

लखनऊ। अंतरराष्ट्रीय युवा दिवस-2023 (International Youth Day) पर युवाओं को स्वच्छता के महत्व के बारे में जागरूक करने के लिए नगर विकास विभाग द्वारा विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। नगर विकास विभाग द्वारा लखनऊ के 3 प्रमुख स्थानों पर हस्ताक्षर अभियान, फ्लैशमोब व अन्य सांस्कृतिक कार्यक्रमों के माध्यम से किया स्वच्छता के प्रति जागरूक किया गया। इन आयोजनों के दौरान भारी संख्या में युवाओं के साथ सभी आयु वर्ग कर लोगों ने भी प्रतिभाग किया।

अंतरराष्ट्रीय युवा दिवस-2023 (International Youth Day) के अवसर नगर विकास विभाग द्वारा राजधानी के केडी सिंह बाबू स्टेडियम में युवा कल्याण विभाग द्वारा आयोजित अभियान ‘नशा मुक्त प्रदेश-सशक्त प्रदेश’ के शुभारंभ के अवसर पर स्वच्छता प्रण, स्वच्छता अभियान के तहत कल्चरल परफॉर्मेंस व हस्ताक्षर अभियान का आयोजन किया गया. इस आयोजन में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) , उप मुख्यमंत्री एवं अन्य अतिथि गण के साथ प्रण ली गयी गया और युवाओं ने हस्ताक्षर अभियान में हिस्सा लेकर स्वच्छता के प्रति जागरूक होने की अपील की.

Image

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इस अवसर पर प्रदेश के सभी युवाओं को नशा मुक्ति के इस सबसे बड़े अभियान से जुड़ने का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि अंतर्राष्ट्रीय युवा दिवस 2023 की थीम ‘ग्रीन स्किल फॉर यूथः टूवर्ड्स सस्टेनेबल वर्ल्ड’ रखी गई है। सीएम योगी ने केडी सिंह बाबू स्टेडियम में उपस्थित एनसीसी, स्काउट गाइड समेत तमाम संस्थाओं से जुड़े युवाओं को नशा मुक्ति की शपथ भी दिलाई। साथ ही युवाओं में हस्ताक्षर अभियान में भी बढ़-चढ़ कर हिस्सा लिया। युवाओं में स्वच्छता के प्रति जागरूकता समाज में स्वच्छता और हाइजीन को बढ़ावा देने में मदद करती है, जिससे हम स्वस्थ और सुरक्षित रह सकते हैं। क्यूंकि स्वच्छता ही हमारे स्वास्थ्य और पर्यावरण का सुरक्षा द्वार होती है। युवा शक्ति को इस महत्वपूर्ण कार्य में सहयोग करने की दिशा में प्रेरित करना आवश्यक है।

सीएम योगी ने युवाओं से की अपील, बोले-  नशे से जितना दूर रह सकें उतना ही अच्छा है

अंतरराष्ट्रीय युवा दिवस (International Youth Day) पर युवाओं को स्वच्छता के महत्व के बारे में जागरूक करने के लिए नगर विकास विभाग द्वारा लखनऊ के लूलू मॉल में फ़्लैश मॉब, हस्ताक्षर अभियान के साथ ही स्वच्छता प्रण का भी आयोजन किया गया. इस आयोजन में बढ़ी संख्या में युवाओं ने प्रतिभाग किया। युवा शक्ति को इस महत्वपूर्ण कार्य में सहयोग करने की दिशा में प्रेरित करने के लिए विभागीय अधकारियों के साथ-साथ लूलू मॉल के कर्मचारी व मौजूद रहे. हस्ताक्षर अभियान स्वच्छता के प्रति जागरूकता फैलाने का एक महत्वपूर्ण तरीका है। लोगों को स्वच्छता का महत्व समझाकर उनसे स्वच्छता की प्रतिबद्धता का वादा करने के लिए हस्ताक्षर लेना एक प्रभावी कदम हो सकता है। इसके माध्यम से समाज में स्वच्छता की जागरूकता बढ़ती है और लोग अपने आस-पास के स्थानों की सफाई और पर्यावरण संरक्षण में सहयोग करते हैं। इसी आशय से विभागीय अधिकारियों ने युवाओं से हस्ताक्षर अभियान में हिस्सा लेने के लिए प्रेरित किया।

International Youth Day

नगर विकास विभाग द्वारा इस अभियान का समापन लखनऊ के शीरोज रेस्टोरेंट में कराया गया. जहाँ कार्यरत एसिड विक्टिम हीरोज के साथ कल्चरल प्रोग्राम व स्वच्छता का प्रण का भी आयोजन किया गया. इस मौके पर रस्टॉरंट में मौजूद नागरिकों ने भी बढ़-चढ़ कर हिस्सा लिया। इस दौरान फ़्लैश मॉब का भी आयोजन किया गया. फ़्लैश मॉब सामाजिक संदेश प्रसारित करना एक अत्यंत प्रभावी तरीका हो सकता है। फ्लैश मॉब के माध्यम से स्वच्छता, पर्यावरण संरक्षण, सामाजिक समरसता जैसे महत्वपूर्ण मुद्दों पर युवाओं को जागरूक किया गया. जिससे समाज में सकारात्मक परिवर्तन पैदा हो सकता है और लोगों का सहयोग प्राप्त हो सकता है।
इन आयोजनों के दौरा युवाओं का उत्साह यह दर्शाता है कि स्वच्छता एक सामाजिक जिम्मेदारी है और हम सभी को इसमें भागीदार होना चाहिए। फ्लैश मॉब से लोगों के बीच में जागरूकता बढ़ती है और उन्हें स्वच्छता के प्रति सकारात्मक दृष्टिकोण की ओर मोड़ने में मदद मिलती है।

Related Post

Amit Shah and CM Yogi participated in Ganga Aarti

गृहमंत्री अमित शाह और सीएम योगी गंगा आरती में हुए शामिल, अभिभूत

Posted by - May 11, 2024 0
वाराणसी। केन्द्रीय गृहमंत्री अमित शाह (Amit Shah) और प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) शनिवार शाम दशाश्वमेधघाट पर आयोजित…