Kedarnath Dham

भक्तों के हौसले बुलंद, अब तक 11 लाख 42 हजार से अधिक पहुंचे केदारनाथ

3 0

रुद्रप्रयाग। केदारनाथ धाम (Kedarnath Dham) की यात्रा ने एक बार फिर रफ्तार पकड़ ली है। अब तक बाबा केदारनाथ की यात्रा में 11 लाख 42 हजार 251 से ज्यादा भक्त पहुंच गए हैं। बार-बार हो रही बारिश के कारण यात्रा पर भी असर पड़ रहा है। बावजूद प्रशासन रात-दिन तीर्थ यात्रियों को सुरक्षित यात्रा कराने के प्रयास में जुटा हुआ है।

बुधवार को यात्रा कन्ट्रोल रूम रुद्रप्रयाग से मिली जानकारी के मुताबिक केदारनाथ धाम (Kedarnath Dham) में 17 सितंबर सायं 07 बजे लेकर आज सायं 07 बजे तक कुल 2557 तीर्थयात्री पहुंचे। इनमें से पुरुष 1715, महिला 790, बच्चे 52 शामिल हैं। अब तक कुल 11 लाख 42 हजार 251 भक्तों ने बाबा के दरबार में हाजिरी लगाई है।

केदारनाथ (Kedarnath) धाम सहित केदारघाटी में बुधवार सुबह बारिश होने के बाद कुछ समय के लिए सोनप्रयाग में तीर्थ यात्री रोके गए और जैसे ही मौसम साफ हुआ उसके बाद धाम जाने के लिए भक्तों का तांता लग गया। बारिश होने के कारण बाबा के भक्त पैदल पड़ावों में सुरक्षित स्थानों पर रोके गए थे। इन दिनों हजारों की संख्या में भक्त केदारनाथ धाम पहुंच रहे हैं। जिलाधिकारी डॉ सौरभ गहरवार भी तीर्थ यात्रियों को सुरक्षित यात्रा कराने में जुटे हुए हैं। बारिश का कुछ भी असर बाबा के भक्तों में नहीं दिख रहा है।

जिलाधिकारी सौरभ गहरवार ने बताया कि बुधवार सुबह बारिश बंद होने के बाद केदारनाथ के लिए सोनप्रयाग से हजारों की संख्या में एनडीआरफ के जवानों की मौजूदगी में यात्रियों को भेजा गया। धाम में बड़ी तादात में भक्त पहुंच रहे हैं। स्थानीय लोगों का रोजगार भी बढ़ रहा है। यात्रा मार्गों में भक्तों की भीड़ बढ़ने से स्थानीय लोग खुश नजर आ रहे हैं। उन्होंने बताया कि मौसम की बेरुखी के बावजूद बड़ी तादात में पहुंच रहे भक्तों की हरसंभव मदद की जा रही है। सभी प्रकार की सुविधाएं धाम में दी जा रही हैं। मौसम को देखते हुए ही हेली सेवाएं उड़ाने भर रही हैं।

यात्रा पड़ावों में मिल रहा स्वास्थ्य सुविधाओं का बेहतर लाभ: डॉ गुसाईं केदारनाथ (Kedarnath) धाम की यात्रा को सुगम, सुव्यवस्थित एवं सुरक्षित ढंग से संचालित करने के लिए जिला प्रशासन एवं संबंधित विभाग सभी आवश्यक सुविधाएं एवं व्यवस्थाएं उपलब्ध करा रहे हैं। स्वास्थ्य विभाग ने सोनप्रयाग से लेकर केदारनाथ धाम व यात्रा मार्ग के विभिन्न पडावों में एमआरपी खोली है, जिससे संबंधित श्रद्धालु का तत्परता से उपचार किया जा सके।

प्रभारी मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ विमल सिंह गुसाईं ने बताया कि केदारनाथ यात्रा में बुधवार को ओपीडी के माध्यम से नौ सौ तीर्थ यात्रियों का उपचार किया गया, जिसमें 771 पुरुष एवं 129 महिलाएं शामिल हैं। अब तक ओपीडी एवं इमरजेंसी के माध्यम से 1,68,704 श्रद्धालुओं का उपचार किया गया है, जिसमें 1,32,344 पुरुष तथा 36,360 महिलाएं शामिल हैं। उन्होंने यह भी बताया कि बुधवार को 109 श्रद्धालुओं को ऑक्सीजन सुविधा उपलब्ध कराई गई। अब तक 12,205 श्रद्धालुओं को ऑक्सीजन की सुविधा उपलब्ध कराई जा चुकी है। इसके साथ अब तक 1,26,343 तीर्थ यात्रियों की स्क्रीनिंग भी कराई गई।

Related Post

CM Dhami

सीएम धामी का कार्यकर्ताओं के साथ संवाद, लोकसभा चुनाव में जुटने की अपील

Posted by - March 20, 2024 0
रुद्रपुर (उधम सिंह नगर)। मुख्यमंत्री (CM Dhami) ने बुधवार को खटीमा के रंगोली मण्डप में खटीमा और नानकमत्ता विधानसभा के…

मुनव्वर राणा ने तालिबानी लड़ाकों की तुलना महर्षि वाल्मिकी से की, कहा- किसी को भी भगवान मान लेते हैं

Posted by - August 20, 2021 0
यूपी के रहने वाले मशहूर शायर मुनव्वर राणा ने तालिबानियों की तारीफ थी, उनके इस बयान को लेकर न्यूज नेशन…
सुन्नी वक्फ बोर्ड

सुन्नी वक्फ बोर्ड अयोध्या फैसले पर दायर नहीं करेगा पुनर्विचार याचिका

Posted by - November 26, 2019 0
लखनऊ। अयोध्या फैसले पर सुन्नी वक्फ बोर्ड सुप्रीम कोर्ट में पुनर्विचार याचिका दायर नहीं करेगा। अयोध्या मामले में फैसला आने…