अपने प्यार के साथ इस जगह बिताए प्यार के पल

32 0

रंगबिरंगे फूलों के बीच पार्टनर के साथ बिताए रोमांटिक पलों को आखिर कौन भुला सकता है। फूलों की घाटी (Flower Valley) का आकर्षक नजारा और फिजा में महकती खुशबू किसी को भी दीवाना बना सकती है।

क्या आप जानते हैं भारत में फूलों की ऐसी कई खूबसूरत घाटियां (Flower Valley) हैं जिन्हें देखने के लिए दूर-दराज से लोग आते हैं। फूलों की दुर्लभ किस्मों से भरे ये लाजवाब डेस्टिनेशन्स स्वर्ग से कम नहीं हैं।

मुन्नार वैली (केरल)-

केरल में मौजूद मुन्नार वैली नीलकुरुंजी फूल के लिए काफी प्रसिद्ध है जो हर 12 साल में एक बार खिलता है। ये जगह केरल के इडुक्की जिले में स्थित है।

भारत की सबसे सुंदर फूलों की घाटियां

बसंत के मौसम ये घाटी लैवेंडर के खूबसूरत फूल से ढक जाती है। यहां जाने के लिए अक्टूबर से अगस्त के बीच का समय सबसे अच्छा होता है।

कास प्लैट्यू (महाराष्ट्र)-

कास प्लैट्यू महाराष्ट्र के सतारा जिले की उन जगहों में से एक है जिनकी तुलना फॉरेन डेस्टिनेशन्स से की जाती है। इस घाटी का नाम कासा के फूल के कारण पड़ा है, जो कि यहां पाए जाने वाली सबसे सामान्य प्रजाति है। UNESCO की वर्ल्ड हेरीटेज साइट में लिस्टेड इस जगह पर 850 से ज्यादा फूलों की प्रजातियां हैं।

भारत की सबसे सुंदर फूलों की घाटियां

यहां फूलों की कई ऐसी किस्में भी हैं जिनके खिलने और मुरझाने का सिलसिला दिनभर चलता है। यानी सुबह से शाम तक यहां एक ही जगह के कई रूप दिखाई देंगे। अगस्त के आखिर से सितंबर के बीच यहां जाने का सबसे सही समय है।

वैली ऑफ फ्लावर (उत्तराखंड)-

उत्तराखंड की वैली ऑफ फ्लावर देखने के लिए आपको गोबिंदघाट गांव से तकरीबन 17 किलोमीटर की ट्रेकिंग करनी होगी। ये घाटी नंदा देवी बायोस्फीयर रिजर्व का हिस्सा है।

भारत की सबसे सुंदर फूलों की घाटियां

इस घाटी में आपको हिमालयन मैपल, दि ब्लू हिमालयन पॉपी, ब्रह्मकमल, मैरीगोल्ड, रोडोडेंड्रोन, डेजी और कोबरा लिली की ढेरों किस्में देखने को मिलेंगी। जून से सितंबर के बीच यहां जाने के लिए सबसे अच्छा समय माना जाता है।

जुकोऊ वैली (नगालैंड)-

नागालैंड-मणिपुर बॉर्डर के पास स्थित जुकोऊ वैली कमर्शियलाइजेशन से दूर बहुत कम एक्सप्लोर की गई एक खूबसूरत डेस्टिनेशन है। लिली की एक दुर्लभ जुकोऊ प्रजाति सिर्फ यहीं पाई जाती है।

भारत की सबसे सुंदर फूलों की घाटियां

ये जगह एकोनिटम, यूफोर्बियास और रोडोडेंड्रोन की किस्मों के लिए भी बहुत प्रसिद्ध है। यहां जाने का सबसे अच्छा मौसम जून से सितंबर के बीच माना जाता है।

युमथांग वैली (सिक्किम)-

हिमालय की पर्वतमालाओं और फूलों की खूबसूरत किस्मों से ढकी युमथांग वैली भी प्रकृति का अद्भुत नमूना है। नॉर्थ सिक्किम स्थित युमथांग वैली में शिंगबा रोडोडेंड्रोन सेंक्चुरी भी शामिल है जहां आपको इस फूल की लगभग 24 किस्में देखने को मिलेंगी।

भारत की सबसे सुंदर फूलों की घाटियां

इसके अलावा आप प्रिमरोसेज़, कोबरा लिली, आइरिस, पॉपिज़, लाउजवर्ट्स और कई तरह के खुशबूदार फूलों की किस्में भी देखेंगे।

ट्यूलिप गार्डन (कश्मीर)-

कश्मीर ना सिर्फ बर्फ से ढकी चोटियों की लिए मशहूर है, बल्कि यहां मौजूद ट्यूलिप गार्डन भी पर्यटकों के बीच आकर्षण का केंद्र बना हुआ है। यह एशिया का सबसे बड़ा ट्यूलिप गार्डन है। हालांकि यहां आपको हायसिंथ, नार्सिसस, डैफोडिल, मस्कारिया और आइरिस के फूलों की भी किस्म देखने को मिलेंगी।

भारत की सबसे सुंदर फूलों की घाटियां

निशात बाग और चश्मा शाही मुगल गार्डन से घिरी इस जगह से आप डल झील का खूबसूरत नजारा भी देख पाएंगे। ये जगह श्रीनगर में है और यहां आप मार्च से अप्रैल के बीच किसी भी वक्त जा सकते हैं।

Related Post

Holi

राशि के अनुसार अपने पार्टनर के साथ इन रंगों से खेलें होली, जीवन में आएंगी खुशियां

Posted by - March 23, 2024 0
होली (Holi) का त्योहार हर साल फाल्गुन माह की पूर्णिमा तिथि को मनाया जाता है। इस वर्ष यह त्योहार सोमवार,…