इन जादुई तेलों से दूर हो जाएगी बालों की समस्या

34 0

ठण्ड का मौसम जारी हैं जिसमें बालों (hair) के रूखेपन की समस्या सामने आती हैं क्योंकि इन दिनों में नमी छिन जाती हैं। ऐसे में जरूरी हैं कि ठंड के दिनों में भी समय-समय पर तेल (oil)  का इस्तेमाल कर बालों को पोषित किया जाए।

बालों में चंपी करने से रूसी और स्‍कैल्‍प में खुजली की समस्‍या का निवारण होता हैं। आज इस कड़ी में हम आपको बताने जा रहे हैं कि सर्दियों के दिनों में आपको किस तेल का इस्तेमाल करना चाहिए और चंपी किस तरह की जानी चाहिए। तो आइये जानते हैं इसके बारे में।

बादाम का तेल

आप ठंड के द‍िनों में बालों की चंपी करने के ल‍िए बादाम के तेल का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। बादाम के तेल में व‍िटामिन ई, व‍िटाम‍िन डी पाए जाते हैं ज‍िससे हेयरफॉल की श‍िकायत दूर होती है, बादाम का तेल बालों को नैचुरल चमक देता है और बालों में नमी बनाए रखने में मदद करता है। ठंड के द‍िनों में बादाम का तेल लगाने से डैंड्रफ की समस्‍या नहीं होती। अगर आपको लंबे बाल चाह‍िए तो भी आप बादाम के तेल का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। बादाम का तेल आपके बालों में नैचुरल कंडीशनर का काम भी करता है क्‍योंक‍ि इसमें व‍िटाम‍िन बी2, व‍िटाम‍िन बी6 जैसे पोषक तत्‍व पाए जाते हैं। आप इसे क‍िसी अन्‍य एसेंश‍ियल ऑयल के साथ म‍िक्‍स करके भी लगा सकते हैं।

जैतून का तेल

आप ठंड के द‍िनों में जैतून का तेल भी बालों पर लगा सकते हैं। इसके ल‍िए आप तेल को हल्‍का गुनगुना करें और फि‍र स्‍कैल्‍प पर एप्‍लाई करें। जैतून के तेल से बालों को पोषण म‍िलता है, बाल मुलायम रहते हैं, स्‍कैल्‍प के ब्‍लड सर्कुलेशन के ल‍िए भी जैतून का तेल फायदेमंद होता है। जैतून के तेल से बाल झड़ने की समस्‍या भी दूर होती है और डैंड्रफ की समस्‍या, स्‍कैल्‍प में खुजली की समस्‍या से भी न‍िजात म‍िलता है। कई लोगों को ऐसा लगता है कि तेल को पूरी रात या देर तक लगाए रहने की जरूरत होती है जबक‍ि ऐसा नहीं है, आप तेल को नहाने से एक घंटा या आधा घंटा पहले लगाएं तो भी बालों को उतना ही पोषण म‍िलेगा। ज्‍यादा देर तेल को लगाए रखने से बाल ज्‍यादा हेल्‍दी बनेंगे ये केवल एक तरह का म‍िथ है।

आंवले का तेल

आप ठंड के दि‍नों में आंवला का फायदा उठाना न भूलें। आंवला केवल ठंड के सीज़न में आता है और ये बालों के ल‍िए एक महत्‍वपूर्ण हर्ब है। इसकी मदद से आप बालों में हेयरफॉल, रूसी, पतले बाल, सफेद बाल आद‍ि समस्‍याओं से बच सकते हैं। आंवला को खाना और स‍िर पर तेल की तरह एप्‍लाई करना दोनों ही तरीके फायदेमंद है। अगर आप बालों में चंपी करने के ल‍िए कोई तेल ढूंढ रहे हैं तो आंवला तेल को न भूलें। आंवला तेल को आप मेहंदी में म‍िलाकर भी बालों पर लगाएंगे तो बालों को पोषण म‍िलेगा। आप घर में भी आंवला तेल को तैयार कर सकते हैं।

नारियल का तेल

ठंड के द‍िनों में आप नार‍ियल का तेल लगाकर भी बालों की चंपी कर सकते हैं। ठंड के द‍िनों में रूसी की समस्‍या हो जाती है ज‍िसे दूर करने के ल‍िए नार‍ियल का तेल भी एक अच्‍छा व‍िकल्‍प है। आप नार‍ियल के तेल को हल्‍का गुनगुना करके स‍िर पर लगाएंगे तो बाल मुलायम होंगे। आप नार‍ियल के तेल का मास्‍क बनाकर भी ठंड के द‍िनों में स‍िर पर लगाएं। नारिल केक तेल में आयरन, पोटैश‍ियम जैसे जरूरी तत्‍व पाए जाते हैं जो आपके बाल को हेल्‍दी रखने का काम करते हैं और बालों की चमक बनी रहती है। नार‍ियल के तेल में सैचुरेटेड फैट पाया जाता है ज‍िससे बालों का झड़ना कम होता है। अगर आपके सफेद बाल हैं तो भी आपको नार‍ियल का तेल लगाना चाह‍िए, नार‍ियल के तेल को लगाने से बालों को पोषण म‍िलता है और अन्‍य बालों को सफेद होने से रोका जा सकता है।

त‍िल का तेल

ठंड के द‍िनों में आप तिल का तेल भी इस्‍तेमाल कर सकते हैं। त‍िल का तेल इस्‍तेमाल करने से बाल चमकदार बनते हैं। अगर आप हेयर कलर का इस्‍तेमाल करते हैं तो आप जोजोबा ऑयल या अरंडी के तेल का इस्‍तेमाल भी कर सकते हैं। इन तेलों से रूखे बाल को र‍िपेयर क‍िया जा सकता है। कुछ लोग स‍िर में ज्‍यादा तेल लगा लेते हैं जि‍सके कारण उन्‍हें ज्‍यादा शैम्‍पू का इस्‍तेमाल करते तेल को स‍िर से न‍िकालना पड़ता है इससे बेहतर है आप उतना ही तेल लगाएं ज‍ितना आपका स्‍कैल्‍प आसानी से होल्‍ड कर पाए। आप तिल के तेल में भ्र‍िंगराज ऑयल या श‍िकाकाई ऑयल म‍िलाकर भी लगा सकते हैं, इससे आपको डबल फायदा म‍िलेगा।

ठंड के द‍िनों में बालों को चंपी करने का सही तरीका

– तेल को गुनगुना करें और बाल पर एप्‍लाई करें, आप तेल को धूप में रखकर भी गरम कर सकते हैं।

– तेल को स्‍कैल्‍प पर लगाते समय आपको उंगुलि‍यों से प्रेशर देना है और सर्कुलर मोशन में उंगल‍ियों को घुमाना है।

– आपको इस बात का ध्‍यान रखना है मसाज करने के ल‍िए आप ज्‍यादा तेल न लगाएं, इसकी जरूरत नहीं होती है।

– मसाज करते समय उंगलियों का सही मूवमेंट जरूरी है ज‍िससे स्‍कैल्‍प में ब्‍लड सर्कुलेशन बेहतर ढंग से हो सके।

– स्‍कैल्‍प को अच्‍छी तरह से मसाज करने के बाद आपको गरम पानी में तौल‍िया भ‍िगोकर बालों पर लपेट लेना है।

– बालों में साफ और गरम पानी का तौल‍िए लपेटने से स्‍कैल्‍प के रोमछ‍िद्र खुल जाएंगे और पोषण स्‍कैल्‍प के अंदर तक जाएगा।

Related Post

Transgender Police

छत्तीसगढ़ में पहली बार कॉन्सटेबल पद पर ट्रांसजेंडर्स को किया भर्ती

Posted by - March 13, 2021 0
छत्तीसगढ़। छत्तीसगढ़ पुलिस (Chhattisgarh Police) में पहली बार ऐसा हुआ है, जब प्रदेश में 13 ट्रांसजेंडर (थर्ड जेंडर) भी पुलिस…
सोनिया गांधी

सोनिया की PM मोदी को चिट्ठी- एक वैक्सीन के 3 दाम कैसे? संकट के वक्त मुनाफाखोरी को बढ़ावा दे रहा केंद्र

Posted by - April 22, 2021 0
नई दिल्ली । कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी (Soniya Gandhi) ने कोरोना टीकाकरण को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi)  को…

अच्छे रिलेशनशिप में भूलकर भी ना कहें ये बात , बिगड़ जाएंगे मायने

Posted by - May 20, 2019 0
डेस्क। स्‍वस्‍थ रिलेशनशिप में एक-दूसरे को समझने और एक-दूसरे का सम्‍मान बहुत जरूरी होता है। लेकिन कई बार इन नजदीकियों…