ब्रेकफास्ट में बनाएं टेस्टी पनीर बेसन चीला

38 0

जब भी कभी नाश्ते की बात की जाती हैं तो इसमें ऐसी चीजों को शामिल किया जाता हैं जो झटपट बन जाएं। ऐसे में अगर आप कुछ अच्छे ऑप्शन की तलाश में हैं, तो आज हम लेकर आए हैं आपके लिए पनीर बेसन चीला ( Paneer Besan Cheela) बनाने की रेसिपी। यह स्वाद से भरपूर होता हैं और ब्रेकफास्ट का बेहतरीन ऑप्शन बनता हैं। यह बच्चों को भी बहुत पसंद आता हैं। आइये जानते हैं इसकी रेसिपी

पनीर बेसन चीला ( Paneer Besan Cheela) बनाने की  सामग्री

बेसन – 2 कप
पनीर कद्दूकस – 2 कप
हरी मिर्च – 3-4
चाट मसाला – 1 टी स्पून
अजवाइन – 1/2 टी स्पून
हरा धनिया कटा – 2-3 टेबलस्पून
तेल – जरूरत के मुताबिक
नमक – स्वादानुसार

पनीर बेसन चीला ( Paneer Besan Cheela) बनाने की विधि

नाश्ते में पनीर बेसन चीला ( Paneer Besan Cheela) बनाने के लिए सबसे पहले एक बड़े बाउल में बेसन छान लें। इसके बाद हरी मिर्च और हरी धनिया के बारीक-बारीक टुकड़े काटकर बेसन में डाल दें और उन्हें अच्छी तरह से मिक्स कर दें। इसके बाद बेसन में अजवाइन और चाटा मसाल भी डालकर मिला दें। अब थोड़ा-थोड़ा कर पानी डालते जाएं और बेसन का घोल तैयार कर लें। ध्यान रखें कि बेसन का घोल न ज्यादा गाढ़ा और न ज्यादा पतला रहना चाहिए।

अब पनीर को कद्दूकस करें और एक बर्तन में अलग रख दें। इसके बाद एक नॉनस्टिक पैन/तवा मीडियम आंच पर गर्म करने के लिए रख दें। जब तवा गर्म हो जाए तो उस पर थोड़ा सा तेल डालकर चारों ओर फैलाएं। इसके बाद एक कटोरी में बेसन का घोल भरें और उसे तवे के बीच में डाल दें। इसके बाद कटोरी की मदद से गोल-गोल करते हुए चीला बनाएं।

अब चीले के ऊपर कद्दूकस पनीर डालकर चारों ओर फैला दें। इसके बाद चम्मच की मदद से पनीर को चीले पर दबाएं और चीला पलटे। फिर दूसरी ओर तेल लगाकर सेकें। चीले को तब तक सेकें जब तक कि दोनों ओर से वह सुनहरा होकर कुरकुरा न हो जाए। इसके बाद चीले को एक प्लेट में उतार लें। इसी तरह सारे घोल से एक-एक कर पनीर बेसन चीले तैयार कर लें। अब पनीर बेसन चीला ( Paneer Besan Cheela) चटनी के साथ सर्व करें।

Related Post

Rahul Gandhi

राहुल गांधी ने कहा- असम, सम्मान व प्रगति के लिए इस संघर्ष में हम आपके साथ हैं

Posted by - March 31, 2021 0
गुवाहाटी : असम विधानसभा चुनावों को लेकर कांग्रेस नेता राहुल गांधी (Rahul Gandhi) प्रचार करने के लिए असम पहुंचे। इस…
फिल्म ‘भोंसले’

फिल्म ‘भोंसले’ में मनोज वाजपेयी ने दिया मुंबई आने वाले प्रवासियों को मैसेज

Posted by - June 27, 2020 0
मुंबई । बॉलीवुड अभिनेता मनोज वाजपेयी ने मुंबई आने वाले प्रवासियों को मैसेज दिया है। मनोज वाजपेयी की फिल्म ‘भोंसले’…