लंच में बनाएं ढाबे वाली स्टाइल में अमृतसरी दाल, देखें रेसिपी

29 0

पंजाब का खाना काफी मशहूर है जिसमें से अमृतसरी दाल (Amritsari Dal) के लाजवाब स्वाद ने तो सभी का दिल जीत रखा है. अगर आप अमृतसर जाएं तो इस दाल को जरूर चखें और नहीं जाएं तो भी कोई परेशानी नहीं. हमारी इस रेसिपी से आप घर पर परफेक्ट अमृतसरी दाल (Amritsari Dal) बनाकर खा सकते हैं. तो आइए शुरू करते हैं अमृतसरी दाल की विधि.

अमृतसरी दाल (Amritsari Dal) बनाने की सामग्री :

भिगोई हुई उड़द दाल- ½ कप

भिगोई हुई चना दाल- ½ कप

लौंग- 3-5

जीरा – 1 टी स्पून

प्याज़ – 2 बारीक कटे हुए

लहसुन अदरक का पेस्ट – 2 टी स्पून

हरी मिर्च – 2 कटी हुई

टमाटर- 2 कटे हुए

जीरा पाउडर – 2 टी स्पून

धनिया पाउडर – 2 टी स्पून

हल्दी- 2 टी स्पून

तेल- 2-3 टेबल स्पून

तड़के के लिए-

करी पत्ते- 10 से 12

लहसुन – 2 टी स्पून, बारीक कटी हुई

राई- ½ टी स्पून

सूखी कश्मीरी मिर्च- 2

लाल मिर्च पाउडर- 1/2  टी स्पून

कसूरी मेथी- ½  टी स्पून

घी- 1 टेबल स्पून

अमृतसरी दाल (Amritsari Dal) बनाने की विधि:

अमृतसरी दाल (Amritsari Dal) तैयार करने के लिए सबसे पहले दोनों दालों को अलग-अलग बाउल में 3-4 घंटे के लिए भिगोकर रख दें. गलाने से पहले दालों को अच्छी तरह से धो लें. जब दाल अच्छे से गल जाएं तो इन्हें प्रेशर कुकर में डालकर पानी और घी मिलाकर उबाल लें. गैस को मीडियम आंच पर रखकर कुकर में 4 सीटी लगाएं.

जब तक दाल गल रही है इतने में एक कढ़ाही में तेल डालकर गर्म करें फिर इसमें बारीक कटे प्याज को सुनहरा होने तक धीमी आंच पर फ्राई करें. इसमें लहसुन-अदरक का पेस्ट और बारीक कटी हरी मिर्च डाल दें. 2 मिनट बाद इसमें सूखे मसाले जैसे जीरा पाउडर, हल्दी, लौंग, धनिया पाउडर डालकर फ्राई करें. खट्टेपन के लिए बारीक कटे टमाटर भी इसमें डाल दें. साथ ही थोड़ा नमक भी मिला दें. इतने में हमारी दाल भी उबल चुकी होगी.

कुकर का प्रेशर निकालकर दाल को कढ़ाही में डालकर अच्छे से मिक्स कर दें. अब अपनी इच्छा के अनुसार आप दाल में पानी मिलाकर पतला कर सकते हैं. धीमी आंच पर दाल को पकने दें. इतने में इसका तड़का तैयार कर लें.

अमृतसरी दाल तैयार करने के लिए एक पैन में घी गर्म करें फिर इसमें राई और करी पत्ता डालकर तड़का लगाएं. इसके तुरंत बाद इसमें लहसुन भी डाल दें. अब इसमें कश्मीरी साबुत लाल मिर्च को तोड़कर डाल दें. इसके बाद कसूरी मेथी और लाल मिर्च पाउडर डालकर पका लें. जब तड़का तैयार हो जाए तो इसे कढ़ाही में पक रही दाल में डाल दें.आपकी स्वादिष्ट अमृतसरी दाल तैयार है, रोटी पराठे के साथ सर्व करें.

Related Post

PM MODI

बंगाल चुनाव को लेकर BJP ने किए कई बड़े बदलाव, PM मोदी की रैलियों में जुटेंगे 500 लोग

Posted by - April 20, 2021 0
ऩई दिल्ली। पश्चिम बंगाल (West Bengal) में बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा (BJP president JP Nadda) ने केंद्रीय और स्थानीय नेताओं…