Site icon News Ganj

मंदिर में रखें ये एक चीज, हर काम में मिलेगी तरक्की

सनातन धर्म में कोई भी पवित्र कार्य एक विशेष ध्वनि के बिना अधूरा माना जाता है। वो ध्वनि है शंख (shankh) की। शंख नाद धार्मिक दृष्ट से जितना पवित्र है उतना ही कर्ण प्रिय भी है। धर्म वैज्ञानिक पंडित वैभज जे जोशी के अनुसार समुद्र मंथन के दौरान देव और असुरों के युद्ध में 14 अनमोल रत्नों की प्राप्ति हुई थी। इसमें 8 वें रत्न के रूप में शंख की प्राप्ति हुई थी।

महालक्ष्मी शंख

महालक्ष्मी शंख (shankh) का आकार श्रीयंत्र के जैसा होता है। इस शंख को महालक्ष्मी का प्रतीक माना जाता है। इस शंख की आवाज़ सुरीली होती है और इसे घर में रखना बहुत शुभ माना जाता है। ऐसा माना जाता है कि जिस घर में यह शंख होता है, वहां मां लक्ष्मी का वास होता है।

गणेश शंख

इस शंख की उत्पत्ति समुद्र मंथन के दौरान आठवें रत्न के रूप में हुई थी। यह शंख देखने में गणेशजी के आकार का लगता है इसलिए इसे गणेश शंख कहते हैं। इस शंख को घर में रखना बहुत शुभ माना जाता है। गणेश शंख को घर में रखने से दरिद्रता का नाश होता है और घर में सुख-समृद्धि आती है।

दक्षिणावर्ती शंख

पुराणों के अनुसार दक्षिणावर्ती शंख को स्वयं भगवान विष्णु धारण करते हैं। इस शंख को दाएं हाथ से बजाया जाता है। इस शंख को सबसे अधिक शुभ माना जाता है। दक्षिणावर्ती शंख को घर में बजाने से नकारात्मक ऊर्जा का नाश होता है और सकारात्मक ऊर्जा आती है। इस शंख का पूजन करने से घर में लक्ष्मी का वास होता है और सुख-सम्पत्ति बढ़ती है।

कौड़ी शंख

कौड़ी शंख बहुत दुर्लभ होता है। इस शंख को घर में रखना बहुत शुभ माना जाता है। इसे घर में रखने से भाग्य में वृद्धि होती है और धन लाभ होता है। दीपावली के दिन कौड़ी शंख की पूजा का विशेष महत्व है। पीली कौड़ियां घर में धन वाले स्थान पर रखने से धन वृद्धि होती है।

मोती शंख

घर में मोती शंख रखना इसकी नित्य पूजा करने से घर में सुख-शांति बनी रहती है। इस शंख को बेहद फलदायी माना गया है। इस शंख को आर्थिक उन्नति का कारक माना गया है। इसे घर, दुकान, या ऑफिस में रखने से आर्थिक लाभ होता है।

कामधेनु शंख

कामधेनु शंख को गौमुखी शंख के नाम से भी जाना जाता है। यह शंख कामधेनु गाय की आकृति का होता है इसलिए इसे कामधेनु गौमुखी शंख भी कहा जाता है। घर में इस शंख को रखने से सभी मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं और तर्कशक्ति भी प्रबल होती है।

वामवर्ती शंख

वामवर्ती शंख को बाएं हाथ से बजाय जाता है। यह शंख आसानी से मिल जाता है इसलिए इसका प्रयोग सबसे अधिक होता है। इस शंख को बजाने के लिए एक छिद्र होता है। इस शंख की आवाज़ से नकारात्मक शक्तियां घर से बाहर निकलती हैं और घर में पॉजिटिव एनर्जी आती है। घर में वामवर्ती शंख रखने से सुख-शांति बनी रहती है।

Exit mobile version