तुलसी की पत्तियों का अधिक सेवन होता है नुकसानदायक

35 0

औषधीय गुणों से भरपूर तुलसी (Tulsi) का सेवन करने से सेहत को कई फायदे मिलते हैं। सर्दियों में तुलसी के पत्तों का काढ़ा या चाय बनाकर पीने से कई बीमारियों के संक्रमण और स्किन इंफेक्शन जैसी समस्याएं दूर होती हैं।

लेकिन इससे अलग क्या आप इस बात को जानते हैं कि सेहत के लिए वरदान मानी जाने वाली तुलसी का अगर अत्याधिक सेवन किया जाए तो ये फायदे की जगह आपकी सेहत को नुकसान भी पहुंचा सकती है। आइए जानते हैं कैसे।

  • तुलसी की पत्तियों में हाइपोग्लाइसेमिक लेवल कंट्रोल करने वाले गुण होते हैं। तुलसी के पत्ते चबाने से आपका ब्लड शुगर लेवल कम होता है। ऐसे में अगर शुगर के मरीज जो पहले से ही शुगर की दवाइयां ले रहे हैं,अगर वो तुलसी का अधिक सेवन करते हैं, तो उनके ब्लड शुगर में बहुत ज्यादा कमी आ सकती है। जो उनके लिए नुकसानदेह हो सकता है।
  • तुलसी में मौजूद यूजेनॉल की वजह से व्यक्ति का हार्ट रेट बढ़ सकता है, मुंह में छाले हो सकते हैं, चक्कर आ सकता है।
  • तुलसी में मौजूद यूजेनॉल महिलाओं के पीरियड शुरू होने का कारण बन सकता है। इतना ही नहीं तुलसी का अधिक सेवन करने से प्रेगनेंसी में डायरिया की समस्या भी हो सकती है। यही वजह है कि डॉक्टर गर्भवती महिलाओं को तुलसी का सेवन करने की सलाह नहीं देते हैं।
  • तुलसी के पत्तों का अधिक सेवन करने से शरीर का खून पतला हो सकता है। वालफरिन और हेपरिन जैसी दवाओं को लेने वाले रोगियों को तुलसी का सेवन नहीं करना चाहिए। इसके अलावा इसे अन्य एंटी-क्लोटिंग दवाओं के साथ भी नहीं लेना चाहिए।

Related Post

कोरोना वायरस के 300 संदिग्ध

निजामुद्दीन मरकज़ में कोरोना वायरस के 300 संदिग्धों को अस्पतालों में भर्ती कराया

Posted by - March 30, 2020 0
नई दिल्ली। दक्षिण-पूर्वी दिल्ली के निजामुद्दीन स्थित तब्लीगी जमात के मरकज से कोरोना वायरस ‘कोविड-19 के संक्रमण की जांच के…
pm modi

पीएम मोदी का पुर्तगाल दौरा रद्द, अगले महीने भारत-ईयू समिट में लेने वाले थे हिस्सा

Posted by - April 20, 2021 0
नई दिल्ली। भारत में कोरोना संक्रमण (Coronavirus) के मामले तेजी से बढ़ते जा रहे हैं। मंगलवार को देश में संक्रमण…