घर के इस हिस्से में न रखें झाड़ू, हो सकते है कंगाल

41 0

हर व्यक्ति अपने घर को व्यवस्थित तरीके से रखता है. अच्छी तरह से साफ सफाई करना और हर सामान को उसकी निर्धारित की गई जगह पर रखना दिनचर्या (Daily Routine) का हिस्सा होता है.

घर साफ रखना और सारी चीज़ें व्यवस्थित रखने के बाद भी आपके घर में परेशानियां आ रहीं हैं और लगातार धन की हानि हो रही है, तो यहां आपको ज़रुरत है वास्तु शास्त्र (Vastu Shastra) के हिसाब से अपने घर के सामान को रखने की. क्योंकि कई बार ऐसा होता है कि सब ठीक होने के बाद भी समस्याएं बनी रहती हैं. इनमें से आज बात करेंगे झाड़ू (Broom) के विषय में, अगर आपने भी घर में ऐसी जगह पर झाड़ू रखी हैं जहां नहीं रखना, तो वो आपकी कंगाली का कारण बन सकती है. आइए जानते हैं घर में झाड़ू कहां रखना सही रहेगा.

वास्तु शास्त्र

बिना झाड़ू के सफाई संभव नहीं है, फिर चाहे बात घर की हो ऑफिस की हो या फिर दुकान की. लेकिन वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में झाड़ू रखने की सही दिशा पश्चिम मानी गई है. दक्षिण-पश्चिम दिशा भी इसके लिए सही मानी जाती है. मान्यता है कि इन दो दिशाओं में झाड़ू रखने से निगेटिव एनर्जी कमजोर होती है.

छिपा कर रखें झाड़ू

वास्तु शास्त्र के अनुसार झाड़ू हमेशा ऐसी जगह पर रखना चाहिए जहां, लोगों का ध्यान न जाए. साथ ही ध्यान रहे कि झाड़ू कभी भी बेडरूम में नहीं रखें.

सपने में झाड़ू दिखना

अगर आपको सपने में झाड़ू दिखी है तो खुद को सौभाग्यशाली समझें. क्योंकि इसे शुभ माना जाता है. वास्तु शास्त्र के मुताबिक, झाड़ू सुख-समृद्धि लाती है. सपने में झाड़ू देखने से धन लाभ का योग बन सकता है.

उत्तर-पूर्व दिशा में नहीं रखें

वास्तु शास्त्र के अनुसार कभी भी झाड़ू को उत्तर-पूर्व दिशा में नहीं रखें. क्योंकि इस दिशा में झाड़ू रखने से घर में धन नहीं आता. इसलिए पश्चिम या दक्षिण दिशा में झाड़ू रखें.

शनिवार को बदलें झाड़ू

मान्यता है कि जब भी आपको झाड़ू बदलनी हो तो शनिवार के दिन बदलें. पुरानी झाड़ू निकाल कर नई झाड़ू शनिवार के दिन लेनी चाहिए.

झाड़ू पैर के नीचे नहीं रखें

वास्तु शास्त्र में बताया गया है कि झाड़ू को कभी भी पैर के नीचे नहीं रखना चाहिए. ऐसा करने से माता लक्ष्मी नाराज हो सकती हैं.

किचन में न रखें झाड़ू

कहा जाता है कि किचन में झाड़ू रखना अच्छा नहीं होता हैं. सूर्योदय के साथ झाड़ू लगाने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं. वहीं, सूर्यास्त के बाद झाड़ू लगाना शुभ नहीं माना जाता.

Related Post