International Gita Mahotsav

कुरुक्षेत्र में अंतरराष्ट्रीय गीता महोत्सव 28 नवंबर से शुरू होगा

4 0

हरियाणा: धर्मनगरी कुरुक्षेत्र में हर वर्ष की भांति इस बार भी अंतरराष्ट्रीय गीता महोत्सव (International Gita Mahotsav) को भव्य रूप से मनाया जाएगा। 28 नवंबर से 15 दिसंबर तक अंतरराष्ट्रीय गीता महोत्सव का आयोजन किया जाएगा। 2016 से हरियाणा सरकार ने गीता महोत्सव को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मनाने की शुरुआत की है, तब से हरियाणा का नाम देश-विदेश में विख्यात हुआ है।

हर वर्ष किसी न किसी देश में अंतरराष्ट्रीय गीता महोत्सव (International Gita Mahotsav) का आयोजन किया जाता है। सीएम नायब सिंह सैनी ने अपने निवास स्थान संत कबीर कुटीर में अंतरराष्ट्रीय गीता महोत्सव (International Gita Mahotsav) की तैयारियों के संबंध में समीक्षा बैठक की और निर्देश दिए।

तंजानिया होगा पार्टनर देश

सीएम के नेतृत्व में हुई बैठक में निर्णय लिया कि इस वर्ष अंतरराष्ट्रीय गीता महोत्सव (International Gita Mahotsav) में अफ्रीकी देश तंजानियां को पार्टनर देश तथा ओडिशा को पार्टनर राज्य बनाया जाएगा। सीएम नायब सैनी (CM Nayab Saini) ने कहा कि समारोह के दौरान शहर में स्वच्छता पर विशेष ध्यान दिया जाए, ताकि देश-विदेश से आने वाले आगंतुकों को किसी भी प्रकार की अव्यवस्था का सामना न करना पड़े। इस कार्य में कुरुक्षेत्र जिला के सामाजिक, धार्मिक संस्थानों और रेजिडेंट वेलफेयर एसोसिएशन व युवाओं को जोड़ा जाना चाहिए। शहर में दिव्य कुरुक्षेत्र नाम से स्वच्छता का एक विशेष अभियान चलाया जाए, जिसमें वह स्वयं भी हिस्सा लेंगे।

मुख्य कार्यक्रम 5 से 11 दिसंबर तक होंगे

बैठक में सीएम को अवगत कराया कि इस वर्ष गीता जयंती (International Gita Mahotsav) का महापर्व 11 दिसंबर को होगा। महोत्सव के मुख्य कार्यक्रम 5 से 11 दिसंबर तक आयोजित किए जाएंगे। इसके अलावा जिला स्तर पर गीता महोत्सव कार्यक्रम जिला मुख्यालयों पर 9 नवंबर से 11 दिसंबर तक होंगे। कार्यक्रम को सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर भी लोकप्रिय बनाने की पहल की गई है।

सूचना, लोकसपंर्क, भाषा एवं संस्कृति विभाग द्वारा यू-ट्यूब चैनल पर गीता में मेरा पसंदीदा श्लोक (माई फेवरेट श्लोक इन गीता) थीम से प्रतियोगिता का आयोजन करवाया जाएगा। प्रतिभागियों द्वारा भेजे गए सबसे अधिक लाइक किए जाने वाले वीडियो को महोत्सव के समापन समारोह पर एक लाख रुपए का पुरस्कार दिया जाएगा।

Related Post

lightning

CRPF प्रशिक्षण केंद्र पर आकाशीय बिजली गिरने से दाे जवानाें का बलिदान

Posted by - September 6, 2024 0
दंतेवाड़ा। जिले के बारसूर थाना क्षेत्र अंर्तगत बारसूर के टेमरू भाटा पारा के पास सीआरपीएफ के नक्सल विरोधी प्रशिक्षण केंद्र…
गरीब बच्चों को खिलौने व वस्त्र वितरण

संयोगिता महाजन मेमोरियल ट्रस्ट ने बांटे गरीब बच्चों को खिलौने व वस्त्र

Posted by - December 17, 2019 0
लखनऊ। संयोगिता महाजन मेमोरियल ट्रस्ट ने रविवार को जगपाल खेड़ा विज्ञान खंड 4 भरवारा गोमती नगर लखनऊ में गरीब बच्चों…