Power Supply

प्रदेश में बढ़ी हुई विद्युत मांग के सापेक्ष पावर कॉरपोरेशन अनवरत कर रहा विद्युत आपूर्ति

58 0

लखनऊ। प्रदेश में प्रचंड गर्मी और लू के कारण नागरिकों को परेशानियों का सामना न करना पड़े, इसके लिए प्रदेश सरकार ने विद्युत विभाग के अधिकारियों को बिजली आपूर्ति (Power Supply)  को अनवरत बनाए रखने तथा विद्युत् व्यवधान होने पर स्थनीय समस्यायों का जल्द से जल्द समाधान करने का निर्देश दिया है।

वर्तमान में गर्मी पूरे चरम पर है। पूरे प्रदेश में लगभग सभी जिलों में तापमान निरंतर 45 डिग्री सेंटीग्रेड को पार कर रहा है। शाम को तथा रात्रि में भी तापमान में विशेष गिरावट नहीं हो रही है। भीषण गर्मी का कहर प्रदेश के विद्युत तंत्र तथा उत्पादन कर रही इकाइयों की क्षमता को निरंतर चुनौती दे रही है।

अगर आंकड़ों को देखे तो प्रदेश में 26 मई, 2024 को सबसे ज्यादा विद्युत् डिमांड 29058 मेगावाट पावर कॉरपोरेशन द्वारा आपूर्ति (Power Supply) की गई, जो गत वर्षों की 26 मई, 2022 व 23 की अधिकतम दैनिक डिमांड क्रमश 22572 तथा 21502 मेगावाट से लगभग 29% एवं 35% अधिक थी।

इसी प्रकार इस वर्ष 27 मई तथा 28 मई, 2024 को पावर कॉरपोरेशन द्वारा आपूर्ति (Power Supply)  की गई अधिकतम डिमांड क्रमशः 29167 मेगावाट तथा 29212 मेगावाट थी, जो कि गत वर्ष 2022 तथा 2023 से क्रमशः 35% व 40% अधिक है ।

बैकों के माध्यम से भी जमा होंगे बिजली बिल

जैसे-जैसे तापमान की तपिश लगातार बढ़ रही है वैसे वैसे विद्युत् की डिमांड भी बढ़ रही है। प्रदेश में बढ़ी हुई विद्युत् मांग के अनुपात में ही पावर कॉरपोरेशन अनवरत विद्युत् आपूर्ति कर रहा है। प्रदेश के ग्रामीण तथा शहरी क्षेत्रों को मिलाकर लगभग 4634 सबस्टेशन उपभोक्ताओं तक विद्युत आपूर्ति करने का कार्य सुचारू रूप से कर रहे हैं। इसमें से मात्र 40 उपकेंद्रों पर ग्रीष्मकाल की बढ़ती विद्युत् डिमांड का प्रभाव देखा गया और ओवरलोडिंग पाई गई, जिसे फौरी तौर पर समीप स्थित सब स्टेशनों से लोड बांटकर विद्युत् आपूर्ति सामान्य रहे, इसकी कार्यवाही की गई है। स्थाई समाधान के लिए बिजनेस प्लान के अंतर्गत इन सभी स्टेशनों पर कार्य कराया जा रहा है ।

कुछ स्थानों पर स्थानीय फाल्ट व दोषों के कारण उपभोक्ताओं की समस्या को भीषण गर्मी के इन दिनों में समझा जा सकता है। ऐसे उपभोक्ताओ का आक्रोसित होना स्वाभाविक है। उपभोक्ताओं को बेहतर विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए उत्तर प्रदेश पावर कॉरपोरेशन के अध्यक्ष तथा प्रबंध निदेशक तथा डिस्कॉम के प्रबंध निदेशक द्वारा दैनिक आधार पर लगातार आपूर्ति की समीक्षा की जा रही है, जहां कहीं भी स्थानीय दोषों की सूचना प्राप्त होती है, वहां पर उसे तत्काल ठीक करके आपूर्ति सामान्य करने के लिए युद्ध स्तर पर प्रयास किया जाता है। उच्च अधिकारियों को भी मौके पर पहुंचने के निर्देश दिए गए हैं, अधिकारी पहुंच भी रहे हैं।

पॉवर कॉरपोरेशन के अध्यक्ष लगातार विद्युत आपूर्ति (Power Supply) के संबंध में वरिष्ठ अधिकारियों से फीडबैक ले रहे है। 29 मई बुधवार को भी उन्होंने बैठक कर विद्युत् आपूर्ति के लिए आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

Related Post

Mission Olympic Games

मिशन ओलम्पिक गेम्स के लिए योगी सरकार ने झोंकी ताकत, बनेंगे 30 हजार नये खेल के मैदान

Posted by - November 18, 2022 0
लखनऊ। योगी सरकार प्रदेश के गांव गांव से प्रतिभावान खिलाड़ियों को ढूंढ निकालने और उन्हें ओलम्पिक गेम्स (Mission Olympic Games)…

मेरी हिम्मत को परखने की गुस्ताखी न करना, संजय राउत के इस ट्वीट पर संबित पात्रा ने कसा तंज

Posted by - September 6, 2020 0
सुशांत सिंह राजपूत हत्या मामले में जहां एक ओर एनसीबी और सीबीआई की जांच जोरों पर है। और इस मामले…
स्वामी चिन्मयानंद

स्वामी चिन्मयानंद को मिली जमानत खारिज करने से सुप्रीम कोर्ट का इन्कार

Posted by - March 3, 2020 0
नई दिल्ली। सुप्रीम कोर्ट ने कानून की छात्रा से दुष्कर्म के आरोपी पूर्व केंद्रीय मंत्री स्वामी चिन्मयानंद को मिली जमानत…
Road

सिंगल यूज्ड प्लास्टिक कचरे से सड़क सुदृढ़ीकरण को बढ़ावा देकर नई मिसाल पेश कर रही योगी सरकार

Posted by - January 28, 2024 0
लखनऊ। उत्तर प्रदेश को विकास के नए सोपानों की ओर अग्रसर कर रही योगी सरकार(Yogi Government)  ने सिंगल यूज प्लास्टिक…

कश्मीरी हिंदू-सिख समुदाय के प्रतिनिधियों को शामिल न करने पर भड़के BJP सांसद- PM ने ठीक न किया

Posted by - June 25, 2021 0
केंद्र सरकार की अकसर आलोचना करने वाले भाजपा सांसद सुब्रमण्यम स्वामी एक बार फिर पीएम मोदी से नाराज हो गए…