yogasan

खाना ठीक से नहीं पचता है तो करें ये योगासन

32 0

कई बार खान-पान में लापरवाही और दिनचर्या की गलत आदतों की वजह से पेट में खाना ठीक तरीके से नहीं पचता (Digest) है। जिसकी वजह से पेट में गैस और पेट फूलने जैसी परेशानियां होने लगती हैं। लगातार कई दिनों तक ये परेशानी कई बड़ी बीमारियों कारण बन सकती है। इसलिए जरूरी है कि अपनी दिनचर्या को सही किया जाए और योग (Yoga) को शामिल किया जाए। इन योगासन का रोजाना अभ्यास पेट और खाने की तकलीफ से जुड़ी दिक्कतों को दूर करने में काफी ज्यादा मदद करता है।

इस आसन को करने से पहले यह सुनिश्चित कर लें कि क्या आपको पेट से संबधित कोई अन्य बीमारी तो नहीं है। अगर कमर दर्द और मांसपेशियों में ऐंठन की शिकायत हो, उस समय उत्तान पादासन नहीं करना चाहिए। गर्भवती महिला को इस आसान का अभ्यास नहीं करना चाहिए।

उत्तान पादासन

उत्तान पादासन ऐसा योग है जिसे करने से पेट की सारी समस्याओं से निजात मिल जाती है। इसे करने से पेट की चर्बी भी कम होती है। पेट में हो रही कब्ज की परेशानी के लिए ये रामबाण आसन है। उत्तानपादासन करने से नाभि मंडल भी स्वस्थ रहता है साथ ही पेट की आंते सुदृढ़ होती है। इसे करने से गैस की बीमारी भी खत्म हो जाती है।

उत्तान पादासन करने का तरीका

इस आसन को करने के लिए सबसे पहले जमीन पर पीठ के बल लेट जाएं। अब अपने दोनों हाथों को जांघो के बगल में रखें। ध्यान रहे कि आपके घुटने ,एड़िया और अंगूठे आपस में सटे होने चाहिए। इसके बाद सांस भरें और अपने दोनों पैरों को मिलाकर धीरे-धीरे ऊपर उठाएं। जब तक सांस रोक पाए ,तब तक पैर को भी ऊपर ही रखें। अब धीरे-धीरे सांस छोड़ते हुए पैर को नीचे ले आएं और शरीर को ढीला छोड़ दें।

Related Post

Nitin Gadkari

बंगाल चुनाव पर बोले गडकरी, जनता चाहती है ‘परिवर्तन’, हम बदलेंगे तस्वीर

Posted by - March 15, 2021 0
नई दिल्ली। पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव को लेकर सियासी सरगर्मियां जोरों पर हैं। चुनावी मैदान में भाजपा के कई दिग्गज…
Mamta Banerjee

‘पीएम मोदी क्या भगवान या ‘महामानव’ हैं जो भविष्यवाणी कर रहे हैं…’, ममता बनर्जी ने साधा निशाना

Posted by - April 4, 2021 0
कोलकाता।  (West Bengal Assembly Election) पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी  (Mamata Banerjee) ने विधानसभा चुनाव (West Bengal Assembly Election)…