मेहमानों के लिए बनाए रेस्त्रां जैसा क्रिस्पी लेयर पराठा

29 0

घर पर मेहमान आने वाले हैं और आप सब्जी-दाल के साथ  परोसने के लिए रोटी की जगह परत पराठा (Crispy Layer Paratha) बनाना चाहती हैं तो ये टिप्स आपकी मदद कर सकते हैं।

अगर आप भी उन महिलाओं में शामिल हैं जिनकी यह शिकायत रहती है कि उनसे रेस्त्रां स्टाइल परत पराठा घर पर नहीं बनता तो ये किचन टिप्स आपकी परेशानी को दूर करने में आपकी मदद करेंगे।

आटा कैसे गूंथे-

पराठा सॉफ्ट बनाने के लिए उसके आटे को कम से कम गूंथकर आधा घंटा पहले रख दें। ऐसा करने से पराठा अधिक सॉफ्ट और टेस्टी बनेगा।

कैसा हो पराठे (Crispy Layer Paratha) का आटा-

किस्पी और सॉफ्ट पराठा बनाने के लिए जरूरी है कि पराठे का आटा नर्म गूंथा हुआ हो। नर्म आटे से बनाएं गए पराठे में नर्म परत बनती हैं। अगर आप पराठा बनाने के लिए आटा गूंथने से पहले ही तेल का इस्तेमाल करते हैं तो यह तरीका बिल्कुल गलत है। ऐसा करने से आपके लेयर पराठे में परत ज्‍यादा नहीं बनेंगी।

घी-

लेयर पराठा बनाने के लिए सबसे पहले पराठे को गोल आकार में बेल लें। उसके बाद चम्‍मच की मदद से पराठे पर घी लगाते हुए उसे तीन बार फोल्‍ड करके ट्राइएंगल का आकार दें। इसके बाद पराटे को इसी शेप में बेलें और तवे पर सेकें। कभी भी पराठा बनाने से पहले तवे पर तेल ना डालें और पराठे के दोनों परत पर तेल लगाकर ही उसे सेकें।

क्रिस्पी लेयर पराठा (Crispy Layer Paratha) बनाने के टिप्स-

पराठे को हमेशा तेज आंच पर बनाना चाहिए। धीमी आंच पर पराठा बनाने से वो काफी सख्त बनेंगे। वहीं तेज आंच पर पराठा बनाने से पराठा क्रिस्पी और टेस्‍टी बनता है।

Related Post

नॉन-वेज न खाने वाले हो जाए सतर्क, शरीर को हो सकते हैं ये 7 नुकसान

Posted by - October 31, 2020 0
लाइफस्टाइल डेस्क.   नॉनवेज में भरपूर मात्रा में प्रोटीन, विटामिन्स, मिनरल्स और आदि पोषक तत्व पाए जाते है. इसलिए नॉनवेज खाने से…

लंदन के वैज्ञानिकों ने कोरोना संक्रमण और वायु प्रदूषण के आपसी संबंधों का पता लगाया!

Posted by - September 7, 2021 0
इंपीरियल कॉलेज लंदन के वैज्ञानिकों ने कोरोना संक्रमण और वायु प्रदूषण के आपसी संबंधों का पता लगाया। वैज्ञानिकों के मुताबिक,…
Maharastra

महाराष्ट्र में कोरोना से जान गंवाने वाले 8 लोगों का एक ही चिता पर अंतिम संस्कार

Posted by - April 7, 2021 0
औरंगाबाद।  महाराष्ट्र के बीड जिले में कोविड-19 (covid 19) से जान गंवाने वाले आठ लोगों का अंतिम संस्कार एक ही…