Site icon News Ganj

एआई से गोडावण का कृत्रिम गर्भाधान और स्वस्थ चूजे का जन्म, मुखयमंत्री ने दी बधाई

Great Indian Bustard

Great Indian Bustard

जैसलमेर। राजस्थान के जैसलमेर में मंगलवार काे ऐतिहासिक उपलब्धि हासिल हुई है। लगातार विलुप्ति की ओर बढ़ती गोडावण (Great Indian Bustard) प्रजाति के संरक्षण में एक सफलता प्राप्त हुई है, जहां कृत्रिम गर्भाधान (आर्टिफिशियल इनसेमिनेशन) की नवीन तकनीक द्वारा एक स्वस्थ चूजे का जन्म हुआ है।

मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा (CM Bhajanlal Sharma) ने इस अभिनव प्रोजेक्ट से जुड़े समस्त वैज्ञानिकों, वन विभाग के अधिकारियों एवं कर्मचारियों को उनके अथक एवं सराहनीय प्रयासों के लिए बधाई एवं शुभकामनाएं दी हैं।

उल्लेखनीय हैं कि राजस्थान के राज्य पक्षी गोडावण (Great Indian Bustard) की विलुप्ति को रोकने एवं इसकी संख्या में वृद्धि करने के महत्वपूर्ण उद्देश्य से संचालित बस्टर्ड संरक्षण एवं पुनर्वास कार्यक्रम के अंतर्गत जैसलमेर स्थित कृत्रिम प्रजनन केंद्र में यह उल्लेखनीय सफलता प्राप्त हुई है। यह अभूतपूर्व उपलब्धि गोडावण (Great Indian Bustard) संरक्षण की दिशा में महत्वपूर्ण मील का पत्थर साबित होगी।

पश्चिमी राजस्थान में लगेगी 60 गीगावाट क्षमता की सोलर, विंड एवं हाइब्रिड परियोजना

मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने इस अभिनव प्रोजेक्ट से जुड़े समस्त वैज्ञानिकों, वन विभाग के अधिकारियों एवं कर्मचारियों को उनके अथक एवं सराहनीय प्रयासों के लिए बधाई एवं शुभकामनाएं दी हैं।

Exit mobile version