Site icon News Ganj

सर्दियों में गुलाबी निखार पाने के लिए लगाएं ये उबटन

दाग-धब्बों के बिना चमकती हुई स्किन किसे अच्छी नहीं लगती लेकिन ऐसी स्किन ज्यादातर लोगों की नहीं होती। इसकी कई वजह हैं, लेकिन चेहरे पर केमिकल का ज्यादा इस्तेमाल इनमें से एक ऐसी वजह है जिससे चेहरे की रंगत दिनों-दिन अपनी सुन्दरता खोने लगती है। आज हम आपको आयुर्वेद के अनुसार ऐसी औषधी के बारे में बता रहे हैं जो स्किन के लिए किसी ग्लोइंग टॉनिक की तरह है। हल्दी (Turmeric) को सेहत के साथ स्किन के लिए भी काफी कारगर माना जाता है। ऑयली, ड्राई या फिर सेंसिटिव तीनों तरह की स्किन के लिए हल्दी एक ब्यूटी किट की तरह काम करती है। आइए, जानते हैं हल्दी के स्किन केयर उपाय-

हल्दी (Turmeric) में ऐंटिसेप्किट और ऐंटी-बैक्टीरियल खूबियां होती हैं। हल्दी को चंदन और नींबू के रस में मिलाकर फेस पैक बनाएं और 10 मिनट तक चेहरे पर लगाकर रखें। फिर हल्के गर्म पानी से धो दें।

मुहांसों के दाग भी हल्दी 15 मिनट तक चेहरे पर हल्दी का लेप लगाने से कम हो जाते हैं। आप दो टेबलस्पून बेसन में आधा चम्मच हल्दी और तीन चम्मच फ्रेश यॉगर्ट मिलाकर चेहरे पर लगा सकते हैं। सूखने के बीद इसे ठंडे पानी से धो दें।

बढ़ती उम्र के साइड इफेक्ट्स को रोकने के लिए भी हल्दी आपकी सहेली बन सकती है। हल्दी को दूध या यॉगर्ट में मिलाकर चेहरे पर सर्कुलर मोशन में लगाएं और सूखने के लिए छोड़ दें। फिर गुनगुने पानी से धो दें।

Exit mobile version