throat infection

हो गया है गले का इंफेक्शन, दूर करेंगे ये उपाय

29 0

बदलते मौसम में गले में इंफेक्शन (Throat Infection) की समस्या होना आम बात है। गले के इंफेक्शन की समस्या को दूर करने के लिए आप घरेलू उपाय भी कर सकते हैं।

इन घरेलू उपायों को करने से गले के इंफेक्शन को दूर किया जा सकता है। आज इस लेख के माध्यम से हम आपको गले के इंफेक्शन को दूर करने के घरेलू उपाय बताएंगे। सर्दी के दिनों में ठंडी चीजों से परहेज करना चाहिए। सर्दी के मौसम में ठंडी चीजों का सेवन करने से गले में इंफेक्शन हो सकता है।

गले के इंफेक्शन को दूर करने के लिए काढ़े का सेवन करना चाहिए। काढ़े का सेवन स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होता है। कोरोना काल में इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने के लिए काढ़े का सेवन करने की सलाह दी जा रही है। गले के इंफेक्शन से छुटकारा पाने के लिए काढ़े का सेवन करना चाहिए।

अदरक का सेवन स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होता है। गले के इंफेक्शन से छुटकारा पाने के लिए अदरक का सेवन करें। अदरक का सेवन करने से गले के इंफेक्शन को दूर किया जा सकता है।

गले के इंफेक्शन से छुटकारा पाने के लिए आधा चम्मच शहद में काली मिर्च पाउडर मिला लें और इसका सेवन कर लें। इस मिश्रण का सेवन करने से गले के इंफेक्शन से छुटकारा मिल सकता है।

गले के इंफेक्शन को दूर करने के लिए आप सेब के सिरके का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। आप एक चम्मच सेब के सिरके को गर्म पानी में डाल लें और फिर इस पानी से गरारा करें। इस पानी से गरारा करने से आपको गले के इंफेक्शन से छुटकारा मिल सकता है।

Related Post

Amarnath Yatra

तीर्थयात्रियों का पहला जत्था श्री अमरनाथ की पवित्र गुफा के लिए रवाना

Posted by - June 29, 2024 0
जम्मू। वार्षिक अमरनाथ यात्रा (Amarnath Yatra) के लिए तीर्थयात्रियों का पहला जत्था बालटाल और नुनवान में स्थित जुड़वां आधार शिविरों…
महिलाओं से ज्यादा मात्रा में वसा लेते हैं पुरुष

रिसर्च में खुलासा : महिलाओं से ज्यादा मात्रा में वसा लेते हैं पुरुष

Posted by - February 22, 2020 0
नई दिल्ली। भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) के सर्वे बड़ा खुलासा हुआ है। इसमें मिला है कि महिलाओं के मुकाबले…