Amarnath Yatra

तीर्थयात्रियों का पहला जत्था श्री अमरनाथ की पवित्र गुफा के लिए रवाना

65 0

जम्मू। वार्षिक अमरनाथ यात्रा (Amarnath Yatra) के लिए तीर्थयात्रियों का पहला जत्था बालटाल और नुनवान में स्थित जुड़वां आधार शिविरों से दक्षिण कश्मीर हिमालय में 3880 मीटर ऊंचे गुफा मंदिर की यात्रा पर शनिवार सुबह रवाना हुआ। इसके साथ ही कश्मीर घाटी से श्री अमरनाथ की पवित्र गुफा की यात्रा शुरू हो गई है। यात्रा (Amarnath Yatra) सुबह दो मार्गों पारंपरिक 48 किलोमीटर नुनवान-पहलगाम मार्ग और 14 किलोमीटर बालटाल मार्ग से शुरू हो गई।

अधिकारियों ने बताया कि दोनों मार्गों पर तीर्थयात्रियों के जत्थों को संबंधित उपायुक्तों और वरिष्ठ पुलिस और नागरिक प्रशासन के अधिकारियों ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा (LG Manoj Sinha) ने शुक्रवार सुबह जम्मू के भगवती नगर में यात्री निवास आधार शिविर से 4,603 तीर्थयात्रियों के पहले जत्थे को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया था।

तीर्थयात्री शुक्रवार दोपहर में कश्मीर घाटी पहुंचे और प्रशासन और स्थानीय लोगों ने उनका जोरदार स्वागत किया। आज तीर्थयात्री गुफा मंदिर में पूजा-अर्चना करेंगे, जहां प्राकृतिक रूप से निर्मित बर्फ का शिवलिंग स्थित है।

यात्रा के सुचारु संचालन के लिए कड़े सुरक्षा प्रबंध किए गए हैं। पुलिस, केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल, भारत-तिब्बत सीमा पुलिस और अन्य अर्धसैनिक बलों के हजारों सुरक्षाकर्मियों को सुरक्षा व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए तैनात किया गया है। हवाई निगरानी भी की जा रही है। । 52 दिवसीय तीर्थयात्रा का समापन 19 अगस्त को होगा।

Related Post

CM Nayab Singh

उच्च स्तरीय कमेटी करेगी निर्णय, आयाेग की मंजूरी के बाद हाेगी लागू

Posted by - August 17, 2024 0
चंडीगढ़। हरियाणा सरकार ने प्रदेश के 1.20 लाख कच्चे कर्मचारियों की तरह उच्च शिक्षा विभाग के अनुबंधित कर्मचारी, एनएचएम वर्ग…

Teachers Day 2019: स्कूल टीचर से लेकर कॉलेज प्रोफेसर अपने शिष्यों को हमेशा आगे बढ़ने में करते हैं मदद

Posted by - September 5, 2019 0
लखनऊ डेस्क। आजकल सोशल मीडिया फेसबुक और ट्विटर पर, सिर्फ स्कूल या कॉलेज के टीचर्स को ही नहीं बल्कि जिंदगी…