UP International Trade Show

यूपी इंटरनेशनल ट्रेड शो में एनर्जी सेक्टर पर भी होगा विशेष तौर पर फोकस

13 0

लखनऊ । उत्तर प्रदेश को उत्तम प्रदेश बनाने के लिए प्रतिबद्ध योगी सरकार सितंबर महीने में दो प्रमुख आयोजन करने जा रही है। पहले आयोजन के अंतर्गत 11 से लेकर 13 सितंबर के बीच ग्रेटर नोएडा के इंडिया एक्सपो मार्ट (UPITS) में इलेक्ट्रॉनिका इंडिया, सेमिकॉन इंडिया व प्रोडक्टॉनिका इंडिया का आयोजन करने जा रही है। इसमें मेजबान राज्य के तौर पर उत्तर प्रदेश के आईटी, इलेक्ट्रॉनिक्स व प्रौद्योगिकी के क्षेत्र को व्यापक स्तर पर शोकेस करके योगी सरकार की सेक्टर फेवरिंग नीतियों को लेकर देश दुनिया से आने वाले इनवेस्टर्स का ध्यान आकृष्ट कराया जाएगा।

दूसरी ओर, इसी वेन्यू पर 25 से 29 सितंबर के बीच यूपी इंटरनेशनल ट्रेड शो 2024 (UPITS) का भी आयोजन किया जा रहा है। इसमें प्रदेश के सभी प्रमुख सेक्टर्स को शोकेस किया जाएगा, मगर खासतौर पर उत्तर प्रदेश के ऊर्जा क्षेत्र की व्यापक उपस्थिति दर्ज कराने की कार्ययोजना पर काम हो रहा है। इस क्रम में, उत्तर प्रदेश पावर कॉर्पोरेशन लिमिटेड (यूपीपीसीएल) व उत्तर प्रदेश नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा विकास अभिकरण (यूपीनेडा) यूपीआईटीएस 2024 में पवेलियन का संचालन करेंगे। इसके माध्यम से उत्तर प्रदेश के ऊर्जा परिदृश्य और खासतौर पर सौर व स्वच्छ ऊर्जा के क्षेत्रों में प्रदेश की प्रगति, निवेश के अवसर, क्रियान्वित परियोजनाएं समेत विभिन्न आयामों से संबंधित जानकारियां दुनियाभर से आने वाली दिग्गज कंपनियों, खरीदारों व निवेशकों को उपलब्ध कराई जाएगी।

यूपीपीसीएल व यूपीनेडा करेंगे प्रदेश के ऊर्जा परिदृश्य का प्रतिनिधित्व

योगी सरकार यूपी इंटरनेशनल ट्रेड शो 2024 (UPITS) के माध्यम से राज्य के वैश्विक स्तर पर सशक्तिकरण का मार्ग प्रशस्त करने जा रही है। दुनिया के 72 देशों को खरीदार इस वैश्विक व्यापार महाकुंभ में हिस्सा लेंगे, जिससे न केवल वैश्विक बाजार में उत्तर प्रदेश के उत्पादों की मांग बढ़ेगी बल्कि इससे ब्रांड यूपी का वैश्विक स्तर पर प्रमोशन होगा। साथ ही, इससे प्रदेश के विभिन्न सेक्टर्स में तमाम प्रकार के निवेश के अवसर उत्पन्न होंगे जो आगे चलकर युवाओं के लिए रोजगार का मार्ग प्रशस्त करेंगे।

ऐसे में, UPITS 2024 में उत्तर प्रदेश के ऊर्जा क्षेत्र की उपलब्धियों, निवेश के अवसरों समेत विभिन्न परियोजनाओं के बारे में जानकारी उपलब्ध कराई जाएगी। यूपीपीसीएल द्वारा इस कार्य को पूरा किया जाएगा। वहीं, उत्तर प्रदेश में संचालित सौर व स्वच्छ ऊर्जा कार्यक्रमों, उपलब्धियों, निवेश के अवसर, सेक्टर फेवरिंग पॉलिसी, इनसेन्टिव प्रोसीजर व मैनेजमेंट तथा सोलर रूफ टॉप, सोलर सिटी समेत तमाम परियोजनाओं की जानकारी देने का कार्य भी यूपीनेडा द्वारा किया जाएगा।

बैठकों के लिहाज से वीवीआईपी लाउंज युक्त होगा पवेलियन

ग्रेटर नोएडा के नॉलेज पार्क फेज-2 में स्थित इंडिया एक्सपो सेंटर में 25 से 29 सितंबर के बीच होने जा रहे आयोजन के लिए तैयारियों को तेजी से पूरा करने पर फोकस किया जा रहा है। इस क्रम में यूपीपीसीएल तथा यूपीनेडा द्वारा UPITS 2024 में पवेलियन का निर्माण कराया जा रहा है। यह पवेलियन विजिटर्स एरिया के साथ ही वीवीआईपी लाउंज को बी2बी व बी2जी बैठकों का आयोजन करने के लिहाज से स्थापित किया जाएगा। इसमें विशेष तौर पर 10 गुणा 10 मीटर के एरिया को उत्तर प्रदेश के एनर्जी सेक्टर को फोकस करते हुए विकसित किया जाएगा।

भाजपा का सदस्यता अभियान राष्ट्रवादी मिशन, जुड़कर करें गौरव की अनुभूति : सीएम योगी

यहां इलेक्ट्रॉनिक डिस्प्ले के लिए मॉडर्न एलईडी सिस्टम व एलईडी वॉल का इस्तेमाल किया जाएगा। वहीं, बैनर, ब्रोशर समेत विभिन्न माध्यमों से जागरूकता बढ़ाई जाएगी। उल्लेखनीय है कि आर्टिस्टिकली डिजाइन्ड व कॉन्सेच्युलाइजिड पवेलियन में सोलर एनर्जी से संबंधित इक्विप्मेंट्स तथा जरूरत के अनुसार मॉडल रेप्लिका को भी शोकेस किया जा सकता है। फिलहाल इन कार्यों को पूरा करने के लिए एजेंसी निर्धारण व कार्यावंटन की प्रकिया जारी है।

Related Post

Brajesh Pathak on Lockdown

हालात न सुधरे तो लखनऊ में Lockdown लगाना पड़ सकता है : कानून मंत्री

Posted by - April 14, 2021 0
लखनऊ।  उत्तर प्रदेशके कानून मंत्री ब्रजेश पाठक (Brajesh Pathak) ने स्वास्थ्य महकमे के उच्चाधिकारियों को पत्र लिखकर स्वास्थ्य सेवाओं की…
Akhilesh Yadav

अखिलेश यादव ने राष्ट्रीय कार्यकारिणी सहित सभी संगठन को किया भंग

Posted by - July 3, 2022 0
लखनऊ: यूपी के पूर्व मुख्यमंत्री व समाजवादी पार्टी (Samajwadi Party) के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव (Akhilesh Yadav) 2024 लोकसभा चुनाव…