चेहरे पर आएगा ग्लो, रोजाना करें यह काम

25 0

हर कोई चाहता है कि उनकी त्वचा रूखी और ग्लोइंग ( glow) हो। लेकिन व्यस्त जीवन में हम अक्सर अपना ख्याल नहीं रख पाते हैं। ज्यादातर लोग एक रात की त्वचा की देखभाल की दिनचर्या का पालन करते हैं बिना किसी मिसिंग के। लेकिन सुबह वे सिर्फ फेसवॉश से अपना चेहरा धोते हैं, जो पूरी तरह से गलत है।

अगर आप चाहते हैं कि आपकी त्वचा हमेशा साफ़ और साफ़ रहे तो आप हर सुबह एक बहुत ही सरल त्वचा देखभाल दिनचर्या आज़मा सकते हैं। यह आपके चेहरे को निर्दोष बनाए रखेगा और प्राकृतिक चमक भी बनाए रखेगा।

सुबह उठने के बाद ऐसा करें 

सुबह उठते ही अपने चेहरे को ताजे ठंडे पानी से धो लें। ठंडे पानी से अपना चेहरा धोने से आपकी त्वचा के छिद्र बंद हो जाते हैं। ठंडा पानी एंटी-रिंकल एजेंट के रूप में भी काम करता है। यह त्वचा की उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को धीमा कर देता है। त्वचा को सूरज की हानिकारक किरणों से बचाने के लिए ठंडा पानी बहुत फायदेमंद होता है। सुबह ठंडे पानी से चेहरा धोने से भी आपके चेहरे से अतिरिक्त तेल को हटाने में मदद मिलती है।

गुलाब जल से चेहरा चमक ( glow) उठेगा

सुबह में पूरी तरह से चेहरे को साफ और मॉइस्चराइज करें। गुलाब जल चेहरे के लिए एक अच्छा टोनर माना जाता है जो खुले रोमछिद्रों को बंद करता है और चेहरे को जवां बनाए रखने में मदद करता है। टोनर लगाने के बाद अपनी त्वचा के अनुसार त्वचा पर मॉइस्चराइजर लगाएं।

चेहरे पर लगाएं चुकंदर का सीरम, मिलेगा गज़ब का निखार

अपने शरीर और त्वचा को हाइड्रेट करने के लिए सुबह खाली पेट पर्याप्त मात्रा में तरल पदार्थ पिएं। शरीर को हाइड्रेट करने से त्वचा को डिटॉक्स करने में मदद मिलती है। ग्रीन टी और नारियल पानी भी इस मामले में बहुत प्रभावी हैं।

गुलाब जल और नींबू से चेहरा साफ करें

गुलाब जल और नींबू का रस मिलाएं और रखें। इस मिश्रण को हर सुबह चेहरे पर लगाएं। अपना चेहरा धोने के बाद, इस मिश्रण को पूरे चेहरे और गर्दन पर लगाएँ। आप इसमें ग्लिसरीन भी मिला सकते हैं। ग्लिसरीन चेहरे के लिए एक अच्छे क्लींजर के रूप में काम करता है। यह आपके चेहरे की गंदगी और तेल को साफ करता है।

ग्लिसरीन में मॉइस्चराइजिंग गुण होते हैं, जो चेहरे को सूखने से बचाता है और त्वचा को टोन भी करता है। घर से बाहर निकलने से पहले त्वचा पर एक अच्छा सनस्क्रीन लगाना भी बहुत जरूरी है। रोज सुबह बाहर निकलने से पहले चेहरे, गर्दन, आंखों और हाथों के आसपास सनस्क्रीन लगाएं।

चुटकी भर चंदन से चेहरे के दाग-धब्बे, मुहांसे होंगे गायब

Related Post