जुकाम से बचने के लिए इन चीजों से बना ले दूरी

34 0

सर्दियों के मौसम में जुखाम, खासी और फ्लू (Cold) से बचना बहुत जरूरी होता है। आपको बता दें कि सर्दियों के मौसम में फ्लू और जुखाम का होना आम होता है। लेकिन इससे बचने के लिए कुछ चीजों को खाने पीने (Foods) से बचना चाहिए। आज बात करते हैं कि सर्दियों में फ्लू से बचने के लिए क्या खाना सेहत के लिए अच्छा रहता है। इस समय कोरोना के समय लोग अपनी शरीर की इम्यूनिटी को मजबूत बनाए रखने पर जोरदे रहे हैं।

इस मौसम में कुछ चीजों से हमें दूरी बनाकर रखना है। तो आज जानते हैं कि कौन सी चीज सर्दियों में नुकसान करती है।

सर्दियों में तला भुना खाना खाने से थोड़ा दूर रहना चाहिए। आपको बता दें कि सर्दियों के इस मौसम में लोगों को तला भुना खाना काफी पसंद होता है। लेकिन यह खाना न सिर्फ मुटापे को बढ़ाता है। बल्कि सर्दी और खांसी को बढ़ाता है। आपको बता दें कि इस मौसम में तला हुआ तेल का खाना बलगम बनाता है। इस मौसम में सेहत वाला खाना खाए और अपने इम्यून सिस्टम को बढ़ाए।

ज्यादा मीठा खाने से शरीर में सूजन होने की संभावना बढ़ जाती है। आपको बता दें कि यह मीठी चीजें शरीर की इम्यूनिटी सिस्टम को कमजोर करता है। इसी के साथ मीठा खाने से आम सर्दी खांसी भी ज्यादा बढ़ जाती है। सर्दियों के मौसम में मीठी चीजें खाने से जरूर बचे।

सर्दियों में लोग अक्सर लोग शराब को पीना फायदेमंद मानते हैं। आपको बता दें कि इसे पीने से शरीर में सफेद रक्त कोशिकाएं कमजोर हो जाती है। इससे शरीर में सूजन आ जाती है। शराब के सेवन से इम्यून सिस्टम काफी कमजोर हो जाता है।

Related Post