इस दिशा में भोजन करने से हो सकते है कंगाल

31 0

जो लोग वास्तु शास्त्र (Vastu Shastra) में विश्वास करते हैं वे अच्छी तरह जानते हैं कि दिशाओं (Directions) का वास्तु में कितना महत्व है. कहा जा सकता है कि वास्तु शास्त्र में हर दिशा (Direction) को एक विशेष स्थान दिया गया है, किस दिशा में क्या करना शुभ होता है और क्या अशुभ यह वास्तु इसी आधार पर निर्धारित करना है. इसी के चलते उत्तर, पूर्व, पश्चिम और दक्षिण दिशा में किस दिशा की तरफ मुख करके खाना कंगाली की वजह माना जाता है, आइए जानें.

वास्तु शास्त्र (Vastu shastra) के अनुसार दक्षिण दिशा (South Direction) की ओर मुख करके कभी भी खाना (Food) नहीं खाना चाहिए. इस दिशा की तरफ मुंह करके खाने को दरिद्रता और कंगाली की वजह माना जाता है. यह दिशा पितरों की दिशा भी मानी जाती है, इसलिए इस दिशा में खाना बनाने या खाने की सलाह नहीं दी जाती.

वास्तु शास्त्र में पूर्व दिशा को देवताओं की दिशा कहा जाता है, इसी चलते माना जाता है कि लोगों को हमेशा पूर्व की ओर मुख करके ही भोजन करना चाहिए. ये जीवन में सुख-समृद्धि लाने वाली दिशा मानी जाती है. यह भी कहते हैं कि इस दिशा में मुंह करके खाने से बीमारियां दूर रहती हैं.

इसके साथ ही वास्तु शास्त्र (Vastu Shastra) के अनुसार पूर्व या उत्तर दिशा में भोजन करने को भाग्य के लिए अच्छा माना जाता है. हमेशा हाथ मुंह धोकर, साफ बर्तनों और साफ जगह बैठकर खाना खाने की सलाह दी जाती है.

Related Post

ANIL DESHMUKH

परमबीर सिंह की अर्जी पर देशमुख पर सौ करोड़ वसूली के आरोप की जांच CBI करेगी

Posted by - April 5, 2021 0
मुंबई। मुंबई के पूर्व पुलिस कमिश्नर परमबीर सिंह (Parambir Singh) के आरोपों पर बॉम्बे हाईकोर्ट ने महाराष्ट्र के गृहमंत्री अनिल…
Women

महिलाओं के पूरे जीवन काल को ध्यान में रखते हुए बनाई ये लाभदायक योजनाएं

Posted by - March 9, 2022 0
लखनऊ: अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस (International women’s day) के मौके पर मंगलवार को महिला कल्याण विभाग (Women Welfare Department) के तत्वावधान…

जानें क्यों पुरुषों के मुकाबले महिलाओं को होता है ज्यादा सिरदर्द

Posted by - August 12, 2019 0
लखनऊ डेस्क। महिलाओं में सिरदर्द की परेशानी ज्यादा देखी जाती है कुछ हॉर्मोनल वजहों को भी जिम्मेदार ठहराया जा सकता…