Mahakumbh 2025

महाकुंभ में भी लागू होगा ‘डिजिटल अटेंडेंस’ सिस्टम, AI बेस्ड फेशियल रिकग्नीशन मोबाइल ऐप बनेगा माध्यम

40 0

लखनऊ। उत्तर प्रदेश को ‘उत्तम प्रदेश’ बनाने की दिशा में प्रयासरत योगी सरकार ने महाकुंभ मेला-2025 (Maha Kumbh) के आयोजन को लेकर विभिन्न प्रकार की तैयारियां शुरू कर दी हैं। 14 जनवरी 2025 से शुरू होने वाले महाकुंभ मेले (Maha Kumbh) के आयोजन में अब 6 महीने का ही समय शेष रह गया है। विश्व भर से इस विराट आयोजन में आने वाले करोड़ों श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए प्रदेश भर से बड़ी संख्या में सरकारी कर्मचारियों व अधिकारियों की तैनाती होगी। ऐसे में, उनकी दैनिक उपस्थिति को सुनिश्चित करने और रियल टाइम एसेसमेंट करने के लिए योगी सरकार आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का सहारा लेने जा रही है।

महाकुंभ मेले (Maha Kumbh) में सेवाएं देने वाले कर्मचारियों व अधिकारियों के लिए डिजिटल अटेंडेंस सिस्टम का विकास किया जाएगा जो फेशियल रिकग्नीशन बेस्ड मोबाइल ऐप के जरिए काम करेगा। इस ऐप को एंड्रॉयड व आईओएस फार्मेट पर कार्य करने के लिए विकसित किया जाएगा। यह योजना 8 महींने के प्रोजेक्ट पीरियड के लिए संचालित होगी, जिसके विकास के लिए प्रयागराज मेला प्राधिकरण की जरूरतों के हिसाब से उत्तर प्रदेश सिस्टम कॉर्पोरेशन लिमिटेड (यूपीडेस्को) ने तैयारी शुरू कर दी है।

4 चरणों में होगी विकास प्रक्रिया, शॉर्ट टर्म नोटिस किया गया जारी राज्य सरकार के प्रवक्ता ने बताया कि यूपीडेस्को ने महाकुंभ मेला-2025 (Maha Kumbh)  में सेवाएं देने वाले विभिन्न सरकारी महकमों के कर्मचारियों-अधिकारियों के रेगुलर अटेंडेंस के लिए एआई बेस्ड मोबाइल ऐप के विकास की प्रक्रिया शुरू कर दी है। इस प्रक्रिया को पूरा करने के लिए शॉर्ट टर्म नोटिस यूपीडेस्को द्वारा जारी किया गया है। यूपीडेस्को में पहले से इंपैनल्ड कंपनियों को चयनित कार्यावंटन होगा जिसके बाद उसे सिस्टम व ऐप के डेवलपमेंट, टेस्टिंग, ऑपरेशन व मेंटिनेंस प्रक्रिया को पूर्ण करना होगा।

इस प्रक्रिया को 4 चरणों में पूरा किया जाएगा। पहले चरण में किक ऑफ प्रेजेंटेशन व टीम मोबलाइजेशन प्रक्रिया पूरी की जाएगी। इस प्रक्रिया को कार्यावंटन के बाद 7 दिनों के भीतर पूरा करना होगा। वहीं दूसरे चरण में डिजाइन, डेवलपमेंट, इंप्लीमेंटेशन, कॉन्फिगरेशन व तथा एप्लिकेशन की टेस्टिंग प्रक्रिया को भी पूर्ण किया जाएगा। इस कार्य को पूरा करने के लिए 15 दिन का लक्ष्य रखा गया है। इस प्रक्रिया में इंसेप्शन रिपोर्ट, प्रोजेक्ट प्लान, सॉफ्टवेयर रिक्वायरमेंट स्पेसिफिकेशन (एसआरएस), कैपेसिटी बिल्डिंग प्लान, केस टेस्टिंग, कॉन्फिगरेशन रिपोर्ट, डिप्लॉयमेंट, टेस्टिंग व कमीशनिंग प्रक्रिया को पूरा किया जाएगा।

महाकुंभ को भव्य और दिव्य बनाने में मददगार होगा सीएसआर

गो लाइव रिपोर्ट व यूएटी प्रक्रिया पूरी होने पर रोलआउट होगा ऐप मोबाइल ऐप के विकास के बाद डिप्लॉयमेंट, टेस्टिंग व कमीशनिंग प्रक्रिया को पूरा करने के बाद गो लाइव रिपोर्ट व यूजर एक्सेप्टेंस टेस्टिंग (यूएटी) प्रक्रिया पूरी होने के बाद ऐप रोलआउट होगा। कार्यावंटन के बाद 25 दिनों के भीतर निर्धारित एजेंसी को इस प्रक्रिया को पूरा करने की डेडलाइन रखी गई है। इसके बाद, चौथी प्रक्रिया के तौर पर रेगुलर ऑपरेशन व मेंटिनेंस प्रक्रिया को पूरा किया जाएगा। इस प्रक्रिया को मासिक या फिर आवश्यकता अनुसार पूरा किया जाएगा। साथ ही, पाक्षिक तौर पर प्रॉग्रेस रिपोर्ट भी तैयार की जाएगी। इश्यू लॉगिंग व रिजोल्यूशन रिपोर्ट के आधार पर भी कार्रवाई की प्रक्रिया को पूरा किया जाएगा। कस्टमाइज्ड एमआईएस रिपोर्ट, एटेंडेंस मॉनिटरिंग रिपोर्ट तथा नोटिफिकेशन व अलर्ट रिपोर्ट प्रक्रिया को भी पूर्ण किया जाएगा।

प्रत्येक विभाग द्वारा एक नोडल अधिकारी करेंगे उपस्थिति सुनिश्चित प्रयागराज मेला प्राधिकरण द्वारा विभिन्न मेला/सरकारी विभागों के कर्मचारियों को स्टाफ/पर्यवेक्षकों के रियल टाइम एसेसमेंट के लिए यूपीडेस्को से सिस्टम विकास की प्रक्रिया को पूरा कराया जा रहा है। मोबाइल फोन पर इंस्टॉल किए गए मोबाइल ऐप के माध्यम से नामांकन करने और अपनी उपस्थिति दर्ज कराने के लिए यह प्रक्रिया पूरी की जा रही है।

महाकुंभ मेले (Maha Kumbh) के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस युक्त अटेंडेंस सिस्टम पहले से मौजूद डेटाबेस से ली गई छवि की चयनित चेहरे की विशेषताओं की तुलना के माध्यम से लाइव वातावरण से किसी व्यक्ति की स्वचालित पहचान और सत्यापन में मदद करेगा। प्रत्येक विभाग द्वारा एक नोडल अधिकारी नियुक्त किया जाएगा जो अपने-अपने विभाग के अधिकारियों व कर्मचारियों की मॉनिटरिंग करेगा।

Related Post

CM Yogi

ममता के बयान से खफा योगी बोले, हिन्दू विरोधी है इंडिया गठबंधन

Posted by - May 25, 2024 0
गोरखपुर। भारत सेवाश्रम संघ, रामकृष्ण मिशन जैसी संस्थाओं पर पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के विवादित बयान पर कड़ी…
CM Yogi

पूर्वी पाकिस्तान से विस्थापित होकर आए हिन्दू परिवारों के दर्द की योगी सरकार ने की मुकम्मल दवा

Posted by - April 20, 2022 0
लखनऊ: पांच दशक पहले किसी तरह जान बचाकर पूर्वी पाकिस्तान (East Pakistan) (अब बांग्लादेश) से आए इन बंगाली हिन्दू परिवारों…
Sunil Yadav

नोडल अधिकारी ने लंभुआ व कोइरीपुर नगर पंचायत का किया निरीक्षण

Posted by - November 26, 2022 0
सुलतानपर। नगर पालिका और नगर पंचायतों में स्वच्छता अभियान व जलाशयों के संरक्षण सहित करीब 12 महत्वपूर्ण बिंदुओं की हकीकत…
CM Yogi performed 'Kanya Puja'

बेटियों के पांव पखार सीएम योगी ने की मातृ शक्ति की आराधना

Posted by - October 23, 2023 0
गोरखपुर। मातृ शक्ति के प्रति अगाध श्रद्धा व सम्मान गोरक्षपीठ की परंपरा है। मुख्यमंत्री बनने के बाद गोरक्षपीठाधीश्वर योगी आदित्यनाथ…