बेकार पड़ी चीजों से करें अपने घर की सजावट, यहां से लें आइडिया

38 0

अब आपको घर का इंटीरियर (Home Interior) करवाने के लिए पैसे खर्चने की जरूरत नहीं है। बिना कोई मोटी रकम खर्च किए आप अपने घर को बेहद सुंदर तरीके से सजा सकती हैं।

चूंकि इन दिनों आप घर सजाने का सामान बाजार जाकर नहीं ला सकती तो, ऐसे में अगर आपके पास घर पर पुरानी चीजें (Old Things) पड़ी है तो आप उनको बेकार समझकर फैंके नहीं बल्कि उनका इस्‍तेमाल घर सजाने (Home decoration) में करें।

घर पर पड़ी पुरानी (Old Things) और बेकार चीजों से आप अपने घर को एक नया लुक (New Look) दे सकती है। तो आइए जानते है ऐसे इंटीरियर डिजाइन के टिप्‍स और ट्रिक्‍स।

पुरानी कांच की बोतलें

पुरानी कांच की बोतलों को हम अक्सर फेंक देते हैं। लेकिन आप चाहें तो इनका इस्तेमाल घर सजाने के लिए भी कर सकते हैं। पुराने पड़े ऊन और फेवीकोल की मदद से आप इन बोतलों को नया रूप दे सकते हैं और इनका इस्‍तेमाल फ्लावर पॉट की तरह कर सकते हैं।

Easy Diy Ideas for Old Glass Bottles In Hindi

पुराने बैग

पुराने हो चुके बैग फेंके नहीं बल्कि इन्‍हें नया लुक देकर अपनी मनपसंद फोटो लगाकर दीवार पर सजाएं। आप चाहें तो इसे डेकोरेट करने के लिए आर्टिफिशि‍यल फूलों का इस्‍तेमाल भी कर सकती हैं। आप चाहें तो ढेर सारे बैग लेकर इनकी मदद से वर्टिकल गार्डन भी तैयार कर सकती हैं।

पुरानी चीजों से घर सजाने के पांच बेहतरीन उपाय - how to decorate home from  waste things - AajTak

पुराने टायर

जब भी अपने कार के पुराने टायर को चेंज कराएं तो उन्हें फेंके नहीं बल्कि अपने साथ घर लेते आएं। इन टायर का इस्‍तेमाल आप बैठने के लिए कर सकती हैं या इनका इस्तेमाल अपने गार्डन को सजाने के लिए कर सकती है। इन टायरों का आप टेबल भी बना सकती हैं। इसके लिए टायरों को गाढ़े और चटक रंगों से सजाएं और चाहे तो इनके बीच में मिट्टी भरकर इनमें फूलों वाले पौधे लगाएं, या इनके ऊपर कांच लगाकर इनकी टेबल बनाएं। आप इन्हें कवर कराकर सोफे की तरह लॉबी या बैकयॉर्ड में भी रख सकती हैं।

best out of waste,decorate your house,decorating house with old things,home decor tips,household tips ,होम डेकोर टिप्स, हाउसहोल्ड टिप्स, लॉक डाउन में पुरानी चीजों से सजाएं अपना घर

पुरानी दराज

अगर आपके घर में कोई पुरानी दराज पड़ी है जो किसी काम की नहीं आ रही है और स्टोर रूम में बेकार पड़ी है। तो समझ लें कि उस बेकार पड़े दराज से आपकी बचत होने वाली है क्‍योंकि आप उस बेकार दराज को घर के इंटीरियर डेकोरेशन के लिए इस्‍तेमाल कर सकती हैं। तो अब उस दराज को स्टोर रूम से बाहर निकालें।

Unusual but beautiful DIY garden decorations from old drawers | My desired  home

पुराना बक्सा

अपने के जमाने में तकरीबन सभी घरों में भारी बक्से हुआ करते थे लेकिन अब भारी बक्से रखने का चलन खत्‍म हो गया है। अगर आपके घर पर भी अब भी कोई पुराना और भारी बक्सा पड़ा है तो आप इसका इस्तेमाल इंटीरियर डेकोरेशन के लिए कर सकती हैं। इससे आपके घर को एंटिक लुक मिलेगा। इंटीरियर डेकोरेशन के लिए पुराने बक्‍सों पर पेंटिंग करके उन्‍हें घर के कोने में सजा सकते हैं या फिर मैटल वर्क कराकर भी इसे आकर्षक लुक दे सकती हैं या फिर उनपर गद्दा बिछाकर उन्‍हें बैठने के लिए इस्‍तेमाल कर सकती हैं।

Related Post

Mamta Banerjee

बंगाल में ममता और योगी भरेंगे हुंकार, शाह और राहुल भी करेंगे प्रचार

Posted by - April 4, 2021 0
नई दिल्ली। पांच राज्यों में चुनावों के बीच आज रैलियों का रविवार रहने वाला है। पश्चिम बंगाल, असम, केरल, तमिलनाडु…